Modem क्या है? जाने Hindi में

Modem क्या है? Definition

modem in hindi
Modem क्या है


हेलो दोस्तों, Modem Internet Users के लिए एक बहुत ही जरूरी चीज़ है जिसके बारे में आपने कभी न कभी तो सुना ही होगा और अगर आप technology के बारे में नयी-नयी चीज़े जानने में रुचि रखते हैं तो इसके बारे में सुनने के बाद आपके मन में भी इससे जुड़े कुछ सवाल उठे होंगे जैसे आखिर यह होता क्या है और इसका इस्तेमाल किसलिए किया जाता है? अगर हाँ तो आप बिलकुल सही जगह आएं हैं क्यूंकि आज की इस पोस्ट में हम इन्ही सवालो के बारे में बात करने वाले हैं तो आइये आगे बढ़ते हैं।




Modem शब्द Modulator और Demodulator से मिलकर बना है जिसका काम transmission माध्यमों के बीच singnals के रूप बदलना होता है। ताकि माध्यमों के जरिये एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक डाटा का आदान प्रदान आसानी से किया जा सके। इसका काम Basically Modulation यानी मांडुलन और Demodulation यानी बिमान्डुलन करना ही होता है जिसमे Modulation का सिंपल भाषा में मतलब होता है Digital (या Electronic) Signal को कंप्यूटर से receive करके Analog (या Wave) Signal में convert करके transmission माध्यम (जैसे टेलीफोन लाइन, फाइबर ऑप्टिक्स या Radio Waves) के जरिये transmit करना और Demodulation का मतलब होता है Analog Signal को transmission माध्यम से receive करके Digital Signal में Convert करना और Computer को भेजना।

जब भी आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तब आप modem का इस्तेमाल कर रहे होते हैं भले ही बो आप अपने Mobile Phone से ही क्यों ना कर रहे हो क्यूंकि आपका मोबाइल फ़ोन भी तो एक कंप्यूटर ही है और किसी लैपटॉप या डेस्कटॉप की ही तरह इसमें भी मॉडेम होता है जो एक छोटे साइज का Onboard Modem होता है Modem के भी अलग-अलग types होते है जो अलग-अलग टेक्नोलॉजी के जरिये कंप्यूटर से कनेक्ट होते है।

Cable Modem
Cable Modem

Modem के types :-

Onboard Modem :- यह बही Modem है जिसके बारे में हम अभी बात कर रहे थे यह Modem Computer के Motherboard पर CMOS चिप के रूप में लगाया जाता है लेकिन बाद में इसे बदला या हटाया नहीं जा सकता। जैसे अगर आपके मोबाइल में 3G Modem लगा हुआ है तो आप उसे बदल कर 4G नहीं कर सकते।

Internal Modem :- यह भी Onboard Modem की ही तरह कंप्यूटर के अंदर लगता है लेकिन इसे हटाया या बदला जा सकता है क्यूंकि यह Motherboard के PCI slot के जरिये कनेक्ट होता है उसी Slot के जरिये जिसके जरिये Graphics Card या GPU कनेक्ट किया जाता है।

External Modem :- यह कंप्यूटर के बहार USB अथवा Serial Port के जरीये कनेक्ट किया जाता है यह दिखने में Router की तरह होता है।

Removable Modem :- यह Modem का एक outdated टाइप है जिसका इस्तेमाल अब काफी कम किया जाता है यह ज्यादातर पहले उन लैपटॉप्स में use होता था जिनमे PCMCIA कार्ड स्लॉट होता था।




Modem का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की Computers अपना सारा डाटा Digitally यानी 0 और 1 के रूप में स्टोर करके रखते हैं लेकिन जब डाटा का किसी transmission माध्यम के जरिये आदान प्रदान किया जाता है तो वह डाटा Analog Signal यानी एक Wave के रूप में होता है इसलिए अगर Computer में स्टोर्ड डाटा को अगर किसी माध्यम से दूसरे कंप्यूटर तक भेजना है तो पहले हमें उसे Digital Signal से Analog Signal में Convert करना होगा इसी काम के लिए Modem को बनाया गया जो Digital Signals यानी 0 और 1 को Analog Signal यानी एक Wave में बदल देता है और एक Wave को 0 और 1 में बदल देता है। इसी के कारण हम Internet use कर पाते हैं।

Modem और Router में क्या अंतर हैं?

Modem vs Router
Modem vs Router


एक Router अलग-अलग Devices को एक ही network से कनेक्ट होने के लिए एक माध्यम प्रदान करता है जैसे एक से अधिक ethernet पोर्ट या wireless connectivity लेकिन ये सभी devices इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होते है इसके लिए पहले हमें उस router को एक मॉडेम (जो इंटरनेट से कनेक्टेड है) से कनेक्ट करना पड़ेगा जिसके लिए इसमें एक अलग ethernet पोर्ट दिया रहता है।

Modem के जरिये हम केवल एक ही डिवाइस को Internet से कनेक्ट कर सकते है लेकिन router modem से वह कनेक्शन लेकर उसे अलग-अलग devices के लिए route कर देता है। लेकिन कई बार हमें यह दोनों devices एक ही box के अंदर मिलते है इस Hybrid device को gateway कहा जाता है।

दोस्तों, हमें उम्मीद है की आपको Modem के बारे में लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी और मॉडेम (Modem) क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है, Modem व Router में क्या अंतर है आदि सवालों के बारे में काफी जानकारी मिली होगी। अगर आपके मन में इस विषय से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे कमेंट में जरूर बताएं।


Computers और Technology के बारे में और जानने के लिए निचे दी गयी Posts अवश्य पड़ें :-

  1. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  2. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  3. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi
  4. MS Word क्या है? MS Word in Hindi
  5. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?
  6. यूनिकोड क्या है? unicode in hindi
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं