Onlyoffice Desktop Editors क्या है? Best free MS Office alternative

Onlyoffice Desktop Editors क्या है?

Onlyoffice Desktop Editors क्या है
Onlyoffice Desktop Editors क्या है

हेलो दोस्तों, Productivity Software की बात करें तो ज्यादातर लोग शायद Microsoft Office के अलावा किसी दूसरे Software का नाम भी नहीं जानते होंगे क्यूंकि इसमें वे सारे features उपलब्ध हैं जो एक Office Software में होने चाहिए।

MS Office Office के कामों के लिए मेरे Opinion में बहुत ही अच्छा Software है लेकिन अगर Personal Use की बात की जाए तो यह कुछ ज्यादा ही महँगा है। Personal use या छोटे मोटे कामों के लिए 12,000 /- रुपये का एक सॉफ्टवेयर कोई नहीं खरीदेगा। इसी परेशानी को देखते हुए आज की पोस्ट में हम एक ऐसे Software के बारे में बात करने वाले हैं जो Personal Use के लिए काफी Powerful होने के साथ-साथ Free और open source भी है, में बात कर रहा हूँ Onlyoffice Desktop Editors के बारे में जो Microsoft Office का एक free alternative है।





इसमें वे सभी Features उपलब्ध हैं जो एक basic office software में होने चाहिए जैसे Document Editor, Spreadsheet Editor, Presentation Editor यह एक MS Office compatible सॉफ्टवेयर है यानी इसमें MS Office द्वारा Create की गयी Files को आसानी से Edit कर सकते हैं इसके अलावा यह काफी Lightweight भी है और MS Office के मुकावले कम Resources और RAM लेता है।

Onlyoffice Desktop Editors को कैसे इनस्टॉल करें?

Onlyoffice Desktop Editors को इनस्टॉल करने के लिए निचे दी गयीं Steps को फॉलो करें :-

Step #1. सबसे पहले Onlyoffice Desktop Editors की वेबसाइट पर जाएँ जिसका लिंक निचे दिया हुआ है।

Download Onlyoffice

Step #2. अब अपने Operating System के अनुशार इसका Installer Download करें जैसे अगर आप 32 bit Windows के लिए Windows x86 सेलेक्ट करें और 64 bit के लिए Windows x64 सेलेक्ट करें या अगर Linux / macOS use करते हैं तो इनके निचे दिए गए Download लिंक पर क्लिक करें। Downloading पूर्ण होने पर Downloads फोल्डर को ओपन करें।

Step #3. Install करें :-

  1. Windows में :- Windows में Onlyoffice Desktop को इनस्टॉल करने के लिए Installer पर double click करें। उसके बाद Password पूछें जाने पर अपने Password डालें और Installer में दी गई Instructions को Follow करें।
  2. Linux में :- सबसे पहले एक Terminal को Open करें उसके बाद इसके cd Downloads कमांड लिखकर Downloads फोल्डर में navigate करें। अब Terminal विंडो में ls कमांड डालें। अब आपको Downloads directory के अंदर की सारी files दिखाई दे रही होंगी इनमे Onlyoffice Desktop का installer ढूंढें और उसका नाम (.deb या .rpm extension सहित) copy करें। अब अगर आप Ubuntu/Debian यूजर हैं तो command डालें sudo apt install ./[file_name.deb] और अगर आप Fedora/openSUSE यूजर हैं तो command डालें sudo rpm -i ./[file_name.rpm] और Enter दबाने के बाद अपना Password डालें साथ ही [file_name] की जगह installation file का नाम पेस्ट करना न भूलें।
  3. macOS में :- Downloads folder को ओपन करें और Onlyoffice Desktop के installer.dmg फाइल पर double click करें अब आपके सामने dmg फाइल का content खुल जाएगा जिसमे आपको एक aaplication file दिखाई देगी इसको आपको Applications फोल्डर में कॉपी करना है। Copying  प्रोसेस ख़त्म होने पर dmg फाइल को eject कर दे।
  4. अब आपके Computer में Onlyoffice Desktop Editors इनस्टॉल हो चुके हैं जिन्हे आप Start Menu या Application Menu से ओपन कर सकते हैं।




Onlyoffice Desktop Editors को कैसे इस्तेमाल करें?

Onlyoffice Desktop में आपको तीन अलग-अलग Editors देखने को मिलेंगे जो कुछ इस प्रकार है :-

Onlyoffice Home
Onlyoffice Home

Document Editor

Onlyoffice Document
Onlyoffice Document


अगर आपने MS Word को use किया है तो Document Editor को देखते ही समझ जाएंगे की यह एक MS Word के लिए  replacement प्रोग्राम है जिसमे आप MS Word Files (.doc और .docx) तथा OpenDocument Format (.odt और .fodt) files को create व edit कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए Onlyoffice Desktop app को ओपन करके Sidebar में दिख रहे Document option पर क्लिक करें।

इसमें आपको Document Editing से रिलेटेड सारे options मिलेंगे जैसे Basic Document Formatting, Heading Formatting, Table Insertion, Object (Image या Shape) Insertion आदि।

Spreadsheet Editor

Onlyoffice spreadsheet
Onlyoffice spreadsheet


Onlyoffice Desktop का Spreadsheet Editor MS Excel के लिए replacement Program है जिसमे आप MS Excel Files (.xls और .xlsx) या OpenDocument Spreadsheet files (.ods और .fods) को edit या create कर सकते हैं इसको भी आप Openoffice Desktop app के sidebar से ओपन कर सकते हैं।

इसमें आपको Basic Spreadsheet editing के साथ-साथ Excel function या formula insertion, Object (Image, Shape) Insertion आदि मिलेंगे।

Presentation Editor

Onlyoffice presentation
Onlyoffice presentation


जैसा की आप नाम से ही समझ पा रहे होंगे Presentation Editor Microsoft PowerPoint के लिए एक replacement Program है जो बिलकुल MS PowerPoint की तरह ही काम करता है इसमें आप MS PowerPoint Presentation file (.ppt और .pptx) files, MS PowerPoint Slideshow (.pps और .ppsx) file के साथ-साथ OpenDocument presentation file (.odp और .fodp) आदि files create व edit कर सकते हैं। इसको Open करने के लिए Openoffice Desktop App के sidebar में दिख रहे Presentation पर क्लिक करें।

इसमें भी आपको Basic Presentation Editing के अलावा Slide Formatting, Animations, Object Insertion (Image, Shape, Chart) और Table insertion आदि मिल जाएंगे।





Onlyoffice Desktop Editors और MS Office में अंतर।


 क्र.
Onlyoffice Desktop Editors
Microsoft Office
 1.
Onlyoffice Desktop Editors फ्री और Open Source Software हैं।
 जबकि Microsoft Office एक Paid और Proprietary software है। 
 2.
 Onlyoffice Desktop आपको Basic Level features Provide करता है। 
 जबकि MS Office आपको Pro Level के features provide करता है।
 3.
 Onlyoffice Desktop में आपको 3 Basic Editors Document, Spreadsheet और Presentation Editors मिलते है।
 Microsoft Office में आपको Word, Excel, PowerPoint, Access, Outlook, OneNote आदि कई Programs मिलते है।
 4.
 उपयोग करने में सरल व चलने में काफी फ़ास्ट है।
 यह भी उपयोग करने में सरल लेकिन चलने में Onlyoffice के मुकावले थोड़ा स्लो है।




Onlyoffice के Basic Shortcuts

(केवल Windows और Linux के लिए )

  • CTRL + O - Open a Document
  • CTRL + N - Create New Document
  • CTRL + F - Find and Replace
  • CTRL + B - Bold Text
  • CTRL + I - Italic Text
  • CTRL + U - Underline
  • ALT + F - Document Info


तो दोस्तों, यह थी Onlyoffice Desktop Editors के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी हमें उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी और Onlyoffice Desktop Editors क्या है और इसमें व MS Office में क्या अंतर है आदि सवालों के बारे में काफी जानकारी मिली होगी। अगर आपके मन में इस विषय से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे कमेंट में जरूर बताएं।

Computers और Technology के बारे में और जानने के लिए निचे दी गयी Posts अवश्य पड़ें :-


इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉   

कोई टिप्पणी नहीं