यूनिकोड क्या है? unicode in hindi

यूनिकोड (Unicode) क्या है?


unicode in hindi
यूनिकोड क्या है? unicode in hindi


हेलो दोस्तों, अगर आप Computers के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं तो आपने "यूनिकोड" इस शब्द के बारे में पहले भी सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की यह क्या है और किस काम में आता है? अगर नहीं तो यह पोस्ट आप के लिए ही है क्यूंकि इसमें हम इसी यूनिकोड (Unicode) के बारे में बात करने वाले हैं। तो आइये आगे बढ़ते हैं।




अगर एक वाक्य में कहा जाए तो Unicode एक encoding standard है ।अगर Computer की कार्य प्रणाली को समझा जाए तो हम जानेंगे की कंप्यूटर अपने सभी काम binary digits (0 और 1) और उनकी calculations के आधार पर ही करते हैं यह कंप्यूटर की मुख्य भाषा भी होती है जिसे मशीन language भी कहते हैं बाद में इन्हे Calculations के जरिये अलग-अलग Number Systems में convert किया जाता जैसे Octal, Decimal और आखिर में Hexadecimal और यही Hexadecimal numbers मिलकर एक विशेष समूह बनाते है जैसे '1FFF' जिसे Unicode द्वारा convert करके एक शब्द या Symbol की तरह दिखाया जाता है और कन्वर्ट करने की इस प्रक्रिया को Encoding कहा जाता है।

अगर आप technology से किसी भी तरह से जुड़े हुए हैं (Mobile, Computer आदि के जरिये) तो आप भी Unicode का इस्तेमाल करते हैं क्यूंकि यह अब एक standard बन चूका है।


Encoding Standard क्या होता है? और ये अलग-अलग क्यों हैं?

Unicode Explanation Hindi
Unicode Explanation Hindi


Computers अपना सारा काम Binary Digits में करते हैं जिन्हे बाद में Calculations दूसरे Number Systems में Convert किया जाता है लेकिन इतने Conversions के बाद भी जो डाटा मिलता है उसे हम नहीं समझ सकते इस डाटा को हमारे समझने योग्य बनाने के लिए कुछ अलग Methods का इस्तेमाल किया जाता है जिसे character encoding कहते हैं और इन्ही अलग-अलग Methods को एक नाम देकर एक Standard बना दिया जाता है जिसे Encoding Standard कहा जाता है हर Encoding Standard के काम करने का तरीका अलग-अलग होता है जैसे Unicode Hexadecimal Numbers को Characters में Convert करता है और ASCII Decimal Value 0-127 को एक Character में Convert करता हैं।

अगर कुछ सालो पहले की बात करें तो Computers में केवल अंग्रेजी भाषा का ही उपयोग होता था और इसी कारण English सीखे बिना कंप्यूटर का इस्तेमाल थोड़ा मुश्किल होता था और साथ ही साथ दूसरी भषाओं में काम करना (जैसे Printout निकालना) भी उतना सुलभ नहीं था क्यूंकि पुराने समय के encoding standards ज्यादातर English को ही सपोर्ट करते थे जैसे ASCII (American Standard Code for Information Interchange) इसमें सिर्फ कुल मिलकर Characters + Numbers + Symbols = 128 हैं क्यूंकि इसका एक character केवल एक Byte Memory ही इस्तेमाल करता इसीलिए इसमें केवल English ही है।




लेकिन Unicode ने इस समस्या को सुलझा दिया है। Unicode के अंदर भी कुछ अलग-अलग Sub-standards हैं जैसे UTF-8, UTF-16, UTF-32 जो अलग-अलग जगहों पर इस्तेमाल किये जाता हैं जिसमे से UTF-8 Basic 128 characters के लिए 1 Byte/Per Char और बाकी Characters के लिए 4 Bytes/Per Char memory लेता है इसके बाद UTF-16 2 Bytes/Per Char Basic characters और 4 Bytes/Per Char बाकी सभी के लिए और UTF-32 4 Bytes/Per Char सभी के लिए Memory लेता है Unicode का हर standard maximum 4 Byte per character memory लेता है और इसी बजह से हम काफी सारी अलग-अलग Languages के Characters, Symbols, numbers और Emoticons भी देख पाते हैं।

Fonts और Encoding Standard में क्या अंतर है?


Encoding Standard के जरिये कंप्यूटर numbers से Characters का पता तो लगा लेता है। लेकिन उन Characters को एक रूप देने का काम Fonts करते हैं Encode करने के बाद Computer को यह पता चल जाता है की Character कोनसा है लेकिन उस Character को दिखाने के लिए कंप्यूटर में Fonts होना जरूरी है Fonts सभी Characters के प्रारूप होते हैं।

Encoding Standards के जरिये Character का पता लगाया जाता है और Fonts के जरिये उस Character को दिखाया जाता है। Fonts और Encoding Standard में यही अंतर है।

दोस्तों, हमें उम्मीद है की आपको यूनिकोड के बारे में लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी और यूनिकोड (Unicode) क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है इस बारे में काफी जानकारी मिली होगी। अगर आपके मन में इस विषय से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे कमेंट में जरूर बताएं।

Computers और Technology के बारे में और जानने के लिए निचे दी गयी Posts अवश्य पड़ें :-

  1. Microsoft Excel Formulas Hindi में पड़ें
  2. कंप्यूटर वायरस क्या है? इसे कैसे हटाए
  3. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  4. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  5. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं