Router क्या है? जाने Hindi में

Router क्या है? Definition

Router क्या है
Router क्या है


हेलो दोस्तों, अगर आपने कभी Broadband Internet use किया है तो आपने Router के बारे में तो सुना ही होगा यह एक बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Networking Device है जो अलग-अलग Devices को एक ही Internet connection से Connect होने के लिए एक माध्यम प्रदान करता है जैसे एक से अधिक Ethernet ports या WiFI।




Technically, Router एक ऐसा Networking Device होता है जो किसी Network से requested data packets को receive करने के बाद उन्हें analyze करके अगले network point का पता लगाता है तथा Packets को उस Point तक पंहुचाता है, यहाँ Packets की बात इसलिए हो रही है क्यूंकि Router ISO OIS (Open System Interconnect) Model पर काम करता है जिसके तहत डाटा को छोटे-छोटे packets में बाँट कर ही network पर एक point से दूसरे point तक भेजा जाता है और इसी मॉडल के तहत Router को एक Layer 3 Network Gateway Device भी कहा जाता है।

Router में एक dedicated CPU यानी Central Processing Unit और Memory भी होता है जो एक Personal Computer के मुकावले काफी कम होता है लेकिन Router के लिए enough होता है साथ ही इसमें एक Operating System भी होता है जो एक Embedded Operating System होता है यह इसको यह सारे काम करने के लिए सक्षम बनता है।

A WiFI Router
A WiFI Router


Router का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Router का इस्तेमाल एक ही Network Connection को अलग-अलग Computers के साथ Share करने के लिए किया जाता है उदहारण के लिए एक Home Network में Router का इस्तेमाल घर के अलग-अलग Devices जैसे Desktops, Laptops और Smartphones को एक ही Internet Connection से Connect करने के लिए किया जाता है। घर में ज्यादातर दो तरह के Routers का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे एक Normal Router कहलाता है और दूसरा Wireless Router जैसा की आप नाम से ही समझ पा रहे होंगे की Normal Router का इस्तेमाल करके हम Computers को wired तरीके से यानी Ethernet cable के जरिये Connect करते हैं और Wireless Router का इस्तेमाल करके WiFI के जरिये यानी Normal Router से Mobile को Internet से कनेक्ट नहीं किया जा सकता इसके लिए Wireless Router की जरुरत होती है। इनके अलावा भी Router के अलग-अलग types होते हैं जिनके बारे में संक्षिप्त जानकारी कुछ इस प्रकार है :-




Brouter :- 

यह Bridge Router के लिए संक्षिप्त नाम है इस तरह के Router एक Bridge (जो दो Networks को आपस में Connect करता है) और Router दोनों की तरह काम कर सकते हैं।

Virtual Router :-

इसका इस्तेमाल एक Backup Plan की तरह किया जाता है।

Hub, Switch व Router में क्या अंतर है?

Hub :-

अगर Computer Networking की बात करें तो Hub एक बहुत ही basic networking device  होता है जो एक से ज्यादा Computers को एक ही network या Internet से connect करने का काम करता है लेकिन इसमें किसी प्रकार की कोई routing cables नहीं होती और ना ही कोई intelligence होती किसी भी packages को analyze करने के लिए इसलिए इसमें डाटा Error या Data collision का खतरा बड जाता है इसलिए hubs का इस्तेमाल अब नहीं किया जाता है।

Switch :-

Switch भी एक Basic Networking device होता है जिसके जरिये एक से ज्यादा Computers या Networking Devices को किसी Network से या Internet से connect किया जा सकता है लेकिन इसमें Network से आने वाले Packets को Analyze करने की intelligence होती है इसीलिए यह hub से ज्यादा usable devices होते हैं इनमे Errors और Data Collision का खतरा भी Hub के मुकावले काफी कम होता है और अगर इनकी कीमत की बात करें तो एक Switch एक Hub के जितना ही महंगा होता है।

Router :-

बहीं अगर एक Router की बात की जाए तो इसका इस्तेमाल भी एक से अधिक Computers या Networking Devices को Internet या अन्य किसी Network से Connect करने के लिए किया जाता है लेकिन यह ऊपर दिए गए दोनों devices से ज्यादा उपयोगी है और Intelligent भी, यह Data को analyze करने के साथ साथ Data के packages किस तरह से बनाने है यह भी देखता है लेकिन यह ऊपर दिए गए दोनों devices से काफी महंगा भी होता है।

दोस्तों, हमें उम्मीद है की आपको Router के बारे में लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी और राऊटर (Router) क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है, Hub, Switch व Router में क्या अंतर है आदि सवालों के बारे में काफी जानकारी मिली होगी। अगर आपके मन में इस विषय से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे कमेंट में जरूर बताएं।

Computers और Technology के बारे में और जानने के लिए निचे दी गयी Posts अवश्य पड़ें :-


इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉   

कोई टिप्पणी नहीं