Windows Credential Manager क्या है? और इसे कैसे use करे?

Windows Credential Manager क्या है
Windows Credential Manager क्या है

हेल्लो दोस्तों, इंटरनेट पर ना-जाने हम कितनी ही Websites पर अपना accounts बना लेते है और कुछ ही समय बाद उनकी Log-in credentials जैसे usernames, passwords, addresses को भूल भी जाते है, तो ऐसे में इतनी सारी Websites की log-in info याद रख पाना बहुत ही मुश्किल वाला काम होता है या फिर बार-बार username, password ड़ालकर उसे log-in करना भी। अब बार-बार log-in details को डालने या याद करने की कोई जरूरत नहीं है। क्या आपको Windows Credential Manager के बारे में पता है? नहीं जानते है तो कोई बात नहीं, हम आज Windows Credential Manager के बारे में जानेंगे कि Windows Credential Manager क्या है? और इसे कैसे यूज़ करें? तो चलिए शुरू करते है।




Windows Credential Manager क्या है?

Windows Credential Manager एक ऐसा Digital looker सॉफ्टवेयर है, जो आपको Windows में Pre-Installed मिल जाता है। आप  किसी भी Computer Networks या Websites के usernames और passwords जो आप Log in करते है, आप उन Log-in credentials को Windows Credential Manager की मदद से easily manage और store (रक्षित) कर सकते है। और जिन Folders में इन credentials को save किया जाता है, उन स्पेशल folders को Vaults कहते हैं।



Log-in credentials को Windows Credential Manager में Store (रक्षित) कर देनें के बाद, आपको websites या other computer networks  पर फिर से अपने credentials को ड़ालने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि अब जब भी आप उन websites या other Networks को access करेंगे तो Windows Credential Manager अब उन credentials को verify कर देगा। 

अगर आप Windows Credential Manager को यूज़ कर रहे है और आप किसी Website के username, password को change करते है, तो आपको Windows Credential Manager में जा कर उन exact Vaults के credentials (usernames, passwords) को भी change करना पड़ेगा।

Windows Credential Manager में Credentials को दो भागो में बाँटा है,. जिनमे से पहला टाइप है Web Credentials जिसमे Websites या Internet से connected कोई other services जैसे Skype आदि के Credentials Save होते हैं, और दूसरा है Windows Credential जिसमे Windows की अन्य Networking Apps जैसे Remote Desktop Connection या Microsoft Account (जिससे आपने windows में login किया है) आदि के Credentials Save होते हैं।




Windows Credentials Manager को कैसे use करे?

अगर आप अपने Accounts के Credentials को Windows Credential से remove या edit करना चाहते हैं तो आप इन्हें Credential Manager में चेंज करके, अपने काम को और भी आसान बना सकते हैं। Windows Credentials को आप अपने कंप्यूटर के Control Panel में जाकर manage कर सकते हैं। Credential Manager को manage करने के लिए निचे दिए गए Steps को follow करें।

सबसे पहले अपने Computer में Control Panel को Open करें और Credential Manager पर क्लिक करें।
Open Credential Manager
Open Credential Manager


1. Web Credentials को कैसे manage करें?

Web Credentials को manage करने के लिए आप Windows Credential Manager को Open करके किसी भी entry को expand करके उसे edit या remove कर सकते हैं।

Manage web credentials
Manage web credentials

2. Windows Credentials को कैसे Manage करें?

Windows Credentials को manage करने के लिए Credential Manager में Windows Credential को select करें उसके बाद किसी भी entry को expand करके उसे edit या remove करके manage करें।

Manage windows credentials
Manage windows credentials


दोस्तों, इस POST में हमने बात की Windows Credential Manager और इसे use करने के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह POST पसंद आई होगी और Windows Credential Manager के बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस POST को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  3. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  4. Motherboard क्या है? हिंदी में
  5. NFC क्या है? NFC in Hindi
  6. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  7. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं