TeamViewer क्या है? जाने हिंदी में

TeamViewer kya hai
TeamViewer क्या है?

हेल्लो दोस्तों, आज हम आपके लिए एक और जानकारी के साथ उपस्थित हुए हैं। इस post में जानेंगे एक ऐसे Productive tool के बारे में जो आपके काम को और भी आसान बना देगा और यह बहुत ही popular software है, जिसे TeamViewer कहते है, जो की एक Remote desktop का काम करता है। यह बहुत ही काम का software है, और इसे यूज़ करना भी बहुत आसान है। यह software पूरी तरह से secure और reliable भी है, इसे आप आसानी से download और use कर सकतें हैं। TeamViewer क्या है? इससे सामान्य रूप से एक Computer को किसी अन्य Computer से hasle-free remotely control या access कर सकतें है।





TeamViewer क्या है?

TeamViewer एक बहुत ही पॉपुलर easy-to-use software है, जिसकी मदद से आप Internet से कही से भी किसी से भी Computer को remotely access(control) कर सकतें हैं। TeamViewer से आप desktop sharing, web conferencing, online meetings और साथ ही साथ file transfer भी कर सकतें है। collaboration, presentation ही TeamViewer के सबसे खास features हैं, जो TeamViewer को एक Ideal high productivity tool बनाता है

TeamViewer की मदद  से आप forgotten files को फिर से Retrieve कर सकतें हैं। आप अपने दोस्तों की Computer से related Issues को fix करने में उनकी मदद कर सकतें हैं। TeamViewer सभी platforms के लिए available है जैसे Microsoft Windows, MacOS, Android, Linux...etc.





TeamViewer में Five plans हैं:-

1. FREE BUSINESS TRIAL
2. FREE
3. BUSINESS
4. PREMIUM
5. CORPORATE

आप Personal और Non-commercial use करने के लिए, FREE वाला Home user plan को यूज़ कर सकतें हैं।

TeamViewer के कुछ खास Features 

  • Remote Access 
  • Remote Support 
  • Remote Administration 
  • Online Meetings 
  • Online Presentations 
  • Real-Time screen sharing 
  • Secure (encrypted) Connection 
  • Web-Based connections 
  • Chat and Nudge 
  • Push and pull Wi-Fi settings 
  • See a list of all Installed apps 
  • User management
...और भी बहुत 

TeamViewer को Use करने के Benefits 

  • TeamViewer एक productivity tool है जिससे आप अपने Businesses को TeamViewer के ख़ास features की मदद से आसानी से manage कर सकतें हैं। 
  • Team sessions की मदद से Administrators कम समय में multiple parties को आसानी से manage कर सकता है। 
  • Drag and drop interface को यूज़ करके files को जल्दी और आसानी से share किया जा सकता हैं, जिससे User अपने issues को collaborate और साथ काम करके fix कर सकता है।



TeamViewer को इस्तेमाल करने के लिए निचे दिए गए steps को follow करे -

1. सबसे पहले TeamViewer software को download कर लें।

TeamViewer को यूज़ करने के लिए दोनों Computers(आपका PC और जिससे आप connect होना चाहते है उस PC) पर TeamViewer software का Installed होना बहुत जरुरी है। TeamViewer को आप TeamViewer की Official site www.teamviewer.com से ही download करें।

2. अब TeamViewer software को Configure करें।

TeamViewer installation
TeamViewer installation

Setup screen में नीचे दिख रहे Run पर click करें। अगली screen में License agreement को accept करें और साथ ही साथ दोनों Tick boxes को check करें। अगली screen पर Personal/Non-commercial use को select करें और next पर click करें।
अब अगली screen यानी "Set up unattended access" में भी Next पर click करें। और फिर finish पर click कर दें।

3. अपने Computer को दूसरे (Remote) Computer से कनेक्ट करें।

Get Remote ID and Password
Get Remote ID and Password
Connect Remote Computer

सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि क्या दोनों Computers में TeamViewer ओपन है, और अगर open नहीं है तो, TeamViewer को दोनों Computers में open जरूर कर लें। अब उस Remote computer का ID और Password पता कर लें (जो उस दूसरे Remote computer के TeamViewer में left side में Allow Remote Control section में मिल जयेगा) और उस ID को अपने Computer में Partner ID section में डालें, अब Connect पर click करके Password डालें। अब आप उस Computer को remotely access कर सकतें है।


दोस्तों, इस POST में हमने बात की Windows Credential Manager और इसे use करने के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह POST पसंद आई होगी और Windows Credential Manager के बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस POST को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  3. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  4. Motherboard क्या है? हिंदी में
  5. NFC क्या है? NFC in Hindi
  6. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  7. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं