SSL क्या है? जाने हिंदी में

SSL क्या है
SSL क्या है?


हेलो दोस्तों, इंटरनेट पर हम कई websites को visit करते है और बिना उन websites के security connection को जाने, उन websites पर अपनी personal details जैसे email id, phone number या resdential address जैसी कई details डाल देते है, जिससे आपके data का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है और आप ख़तरे में पड़ सकतें है, इसलिए यह जान लेना बहुत जरुरी है कि आप जिस website पर अपनी personal details दें रहे है, क्या वह website secure है या नहीं?

तो चलिए जानते है कि कैसे आप आपने data को hack होने से बचा सकतें है, इसके लिए आपको यह जानना बहुत जरुरी है कि SSL क्या है? और यह data को कैसे secure रखता है?




SSL क्या है?

SSL (Secure Socket Layer) एक ऐसी standard security protocol या data encryption technology है जो web server और visitor के browser के बीच में एक encrypted link को generate करता है, जिससे आपका data बिल्कुल सुरक्षित रहता है।

SSL technology के इस्तेमाल से web server और brower के बीच सारा transmitted data बिल्कुल secure रहता है। यह एक binding connection बनाता है जिससे website पर user द्वारा डाली details बिल्कुल secure रहती है।

SSL Certificate क्या होता है? और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Connection security के लिए SSL certificate का होना बहुत जरूरी है, अगर आप अपनी website पर SSL को activate कराना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपनी wesbsite और company की सारी details देनी पड़ेगी।

Connection security यानि कि HTTPS का इस्तेमाल करने से आपके website के server पर Secure socket layer सक्रिय हो जयेगा। जिसमे आपको दो Cryptographic keys मिलेंगी - private key और public key

public key का इस्तेमाल sent information को encrypt करने के लिए किया जाता है और private key का इस्तेमाल recieved information को decrypt करने के लिए किया जाता है।

अब next step में आपको CSR (Certificate Signing Request) को CA (यानि Certification Authority) को submit करना  पड़ेगा, जो कि एक data file है जिसमे आपकी सारी details और आपकी public key है। फिर CA (Certification Authority) आपकी details को check करके उसे validate करते हैं और आपकी सभी details की सही से authentication कर लेने के बाद, अब आपको अपनी website के web server के लिए SSL certificate मिल जयेगा।

जब आप कोई SSL enabled website (HTTPS) जैसे https://www.example.com पर visit करतें है, तो उस website और customer के web browser के बीच एक encrypted link सक्रिय हो जाता है, जिससे उस website पर दी गई कोई भी details जैसे email id, phone numbers कोई दूसरा उसे access या hack नहीं कर सकता है।




कैसे पता करें कि Website secure है या नहीं?

किसी भी website को अपनी कोई भी sensitive जानकारी देने से पहले यह जानना बहुत जरुरी है कि वह website secure है या नहीं, क्यूंकि जैसा हमने पहले भी बताया कि अगर कोई website secure नहीं है यानी कि अगर SSL को इस्तेमाल नहीं करती है तो उससे आपके data का चोरी होने का ख़तरा है, इसलिए हमें अपनी sensitive जानकारी जैसे Credit card या Bank Detail उस website पर नहीं डालनी चाहिए।

Website Secure है या नहीं, यह जानने के लिए आप अपने Browser के address bar में देखें, अगर site के नाम के आगे https:// लिखा दिख रहा है, तो site बिल्कुल secure है, यानी आपका data बिल्कुल secure है और कोई उसे access नहीं कर सकता है। लेकिन साथ में यह भी ध्यान रहे कि अगर https:// लाल अक्षरों में दिख रहा है तो वह website secure नहीं है क्यूंकि उस website का SSL certificate expire हो चूका है और आपके data के चोरी होने का ख़तरा है। इसलिए किसी भी website पर अपनी details ड़ालने से पहले, site के नाम से पहले https:// जरूर देख लें। 

SSL in Hindi
SSL in Hindi


 HTTP और HTTPS क्या है?  - इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी यह Post को भी जरूर देखें। 




दोस्तों, इस POST में हमने बात की SSL यानी Secure Socket Layer और इसके uses के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह POST पसंद आई होगी और Secure Socket Layer के बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस POST को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप हमें किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. सॉफ्टवेयर क्या है? परिभाषा और प्रकार
  3. हार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर की परिभाषा
  4. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  5. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)
  6. MS office क्या है? Microsoft office
  7. कंप्यूटर वायरस क्या है? यें कैसे आते हैं?
  8. Photoshop क्या है? How to learn?
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं