Remote Desktop Connection क्या है? जाने Hindi में

Remote Desktop Connection
Remote Desktop Connection क्या है


हेलो दोस्तों, अगर आप Computer के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो आपने Remote Desktop Connection के बारे में तो सुना ही होगा, Remote Desktop Connection एक ऐसा कनेक्शन होता है जिसमे हम एक सॉफ्टवेयर की मदद से Internet या Network के जरिये किसी Computers को आपस में कनेक्ट करके Remotely Access और कण्ट्रोल कर सकते हैं। अगर आप Computer में अपना कोई जरूरी काम करते हैं और आपकी टीम में आपके साथ और भी लोग है तब तो यह युक्ति आपके लिए काफी लाभदायक सावित हो सकती है। आज हम इसी Remote Desktop Connection के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की Remote Desktop Connection क्या है? इसे कैसे use करें? तो चलिए जानते हैं की Remote Desktop Connection क्या है।




Remote Desktop Connection क्या है?

जब एक Computer को दूसरे Computer से Internet या किसी अन्य Network के जरिये एक Special Software की मदद से Control किया जाता है या Screen Sharing की जाती है तो उसे Remote Desktop Connection कहा जाता है यह Connection तब ही संभव है जब दोनों Computers Internet से जुड़े हुए हो या एक ही Network पर हो, Remote Desktop Connection एक Special Software की मदद से किया जाता है जिसे Remote Desktop Software कहा जाता है यह Software एक विशेष Protocol जिसे Remote Desktop Protocol कहते है, का इस्तेमाल करके दोनों Computers को आपस में Connect करता है।

Remote Desktop Connection एक Secure कनेक्शन होता है यानी अगर आपके कंप्यूटर से कोई Remote Desktop Software के जरिये connect होना चाहे तो उसे आपका User ID और Password भी पता होना चाइये इसके बिना कोई डायरेक्टली आपके कंप्यूटर से connect नहीं हो सकता।

Remote Desktop Connection का इस्तेमाल कैसे करें?

अपने Computer में Remote Desktop को use करने के लिए निचे दिए गए Steps को follow करें :-

#1. सबसे पहले अपने उस कंप्यूटर में जिसे आप Remote Desktop Connection के द्वारा Access करना चाहते है उसमे Administrator Account से login करें तथा दोनों Computers को Network से कनेक्ट कर लें।

#2. अब अपने कंप्यूटर में This PC पर right click करके properties के option पर क्लिक करें।

Click On Properties
Click On Properties


#3. अब आपके सामने System Properties की Window खुल जाएगी जिसमे आपको Remote settings के ऑप्शन पर click करना है।

Click on Remote Settings
Click on Remote Settings


#4. अब आपके सामने एक Option Dialog खुलेगा जिसमे आपको Allow Remote Desktop Connections to this PC के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

Select Allow Remote Connections To This PC
Select Allow Remote Connections To This PC


#5. अब आपके सामने एक System Warning खुलेगी जिसमे बताया जाएगा की अगर आपका कंप्यूटर Sleep अथवा Hibernation मोड पर है तब आप Remote Desktop Service का use नहीं कर सकते लेकिन आप अपने कंप्यूटर की Power Settings में जा कर sleep और hibernation का समय बड़ा सकते है या इन्हे बंद भी कर सकते है।

Change Power Plan or click OK
Change Power Plan or click OK


#6. Power Settings करने या OK पर क्लिक करने के बाद Apply पर क्लिक कर दे।




#7. अब अपने उस कंप्यूटर जिसमें Remote Desktop Connection इस्तेमाल करना चाहते हैं उसमे Windows Key और R एक साथ दबाकर Run Dialog खोलें।

 Run Dialog for Remote Desktop Connection
Run Dialog for Remote Desktop Connection

#8. अब Run Dialog में mstsc टाइप करके OK दबाये।

#9. अब आपके सामने Windows का Remote Desktop Software खुल चुका है जिसमे आप किसी भी Computer का नाम अथवा IP Address डालकर उसे Remotely Access कर सकते है।

Remote Desktop Software
Remote Desktop Software


Computer का IP Address कैसे पता करते हैं यह जानने के लिए यह पोस्ट पड़ें :-



Advantages of Remote Desktop Connection (Service)

आप अपने Computer से Remote Desktop Service के द्वारा किसी अन्य Computer को बड़ी ही आसानी से कही से भी access कर सकते है।

Remote Desktop Service का इस्तेमाल करने से किसी अन्य द्वारा Data चोरी होने का खतरा नहीं होता है। क्यूंकि Remote Desktop Connection द्वारा भेजे जाने वाले सभी Documents या Files को Secure Data Centers के पास stored कर दिया जाता है जिसका सारा Data encrypted (सुरक्षित) रहता है और इसमें Data के Hacked हो जाने का भी कोई खतरा नहीं रहता।

Remote Desktop Services को इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग से कोई Hardware या Server की जरुरत भी नहीं है। 

Remote Desktop Connection में बहुत से Security Features होते है जो आपके Data को हर समय सुरक्षित रखते है।






Remote Desktop Connection का इस्तेमाल आप किसी भी Operating System से कर सकते हैं चाहे आप एक Windows यूजर है, Linux यूजर है या Mac यूजर है सभी operating systems के लिए कई तरह के Remote Desktop Software उपलब्ध हैं और Windows में तो Remote Desktop Software पहले से ही इनस्टॉल रहता है लेकिन Remote Desktop Connection का इस्तेमाल ज्यादातर तब होता है जब दो या दो से अधिक लोग एक ही प्रोजेक्ट पर काम कर रहे होते है उस समय Remote Desktop की मदद से Project में आने वाली छोटी-छोटी दिक्कतों को सुलझाया जा सकता है और काम को आसान बनाया जा सकता है।

दोस्तों, इस POST में हमने बात की Remote Desktop Connection क्या है? के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह POST पसंद आई होगी और Remote Desktop Connection के बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस POST को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  3. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  4. Motherboard क्या है? हिंदी में
  5. NFC क्या है? NFC in Hindi
  6. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  7. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं