Pendrive को bootable कैसे बनाये? जाने हिंदी में

Pendrive को bootable कैसे बनाये
Pendrive को bootable कैसे बनाये

हेलो दोस्तों, कई बार आपके Computer की Hard Drive की Booting ठीक से काम नहीं कर रही होती है या फिर किसी problem के रहते अक्सर आपको External USB Drive से अपने Computer को Boot करना पड जाता है तब Bootable Pendrive आपके बहुत काम आती है। Bootable Pendrive का यूज़ करके Operating System को बहुत ही आसानी से Install, Recover, Repair किया जा सकता है और Bootable Pendrive भी आपके कंप्यूटर के Legecy Floppy Disk Drive (FDD) की Booting की तरह ही capability रखता है। तो चलिए जानते हैं, Pendrive को Bootable कैसे बनाये और कैसे उसे यूज़ करें।




Pendrive को Bootable कैसे बनायें?

Pendrive को Bootable बनाने के लिए कई Software आते है जिनमे से हम दो Software Rufus और UNetBootin के बारे में जानेगे क्योंकि इन्हे इस्तेमाल करना आसान है और आसानी से उपलब्ध हैं।

#1. Rufus से Pendrive को Bootable कैसे बनायें

Requirements:-
  • Rufus application (इसकी link आपको नीचे मिल जाएगी)
  • ISO (supported operating system) file 
  • कम से कम 4 GB Pendrive 

1. पहले तो आप Pendrive connect कर लें , फिर  यह देख लें  की आप जिस  pendrive को bootable बनाना चाहते हैं उसमे आपकी कुछ important file तो नहीं है अगर हो तो उसे अन्य memory में save करें।




2. अपने Computer के Administrator account  से login कर लें, और Rufus को open कर लें फिर device में  Pendrive select करें और partition scheme में हम आपको MBR partition scheme for BIOS or UEFI को select करें और आपको नीचे right side में DVD drive के icon पर click करना है।
Rufus Software
Rufus Software


3. अब DVD drive  के icon पर click होते ही file explorer open हो जाएगा, फिर आपको जिस operating system के लिए bootable file बनानी है उसकी ISO file को select करना होगा।
Select an ISO file
Select an ISO file

4. अब बस आपको start पर click करने के बाद एक Warning मिलेगी, उसे OK करें और उसके बाद pendrive bootable होने की प्रक्रिया start हो जाएगी।

5. Proccess समाप्त होने के बाद, Computer को restart कर लें। फिर आप देखेंगे कि आपकी Pendrive bootable  बन चुकी है।

#2. UNetBootin से pendrive को Bootable कैसे बनायें ?

Requirements :-
  • UNetBootin (इसकी link आपको नीचे मिल जाएगी)
  • ISO (supported operating system) file 
  • कम से कम 4 GB Pendrive

1. सबसे पहले अपने Computer से Pendrive को Connect कर लें, उसके बाद This PC को Open कर लें।

2. अब Pendrive को select करे और उस पर Right Click करें।

3. अब आपके सामने एक Option Menu खुलेगी जिसमे आपको Format का option सेलेक्ट करना होगा।

4. Option select करने के बाद आपके सामने Format Dialog खुलेगा जिसमे आपको यह ध्यान में रखना है की आप किस Operating System की Bootable Pendrive बनाना चाहते हैं, अगर आप Windows की Bootable Pendrive बनाना चाहते हैं तो आपको NTFS file system को सेलेक्ट करना पड़ेगा और अगर आप Linux या अन्य Operating System की Bootable Pendrive बनाना चाहते हैं तो आपको FAT32 file system को सेलेक्ट करना पड़ेगा।

Format Pendrive
Format Pendrive


5. अब UNetBootin application को open कर उसमे ISO file को select करें और device के option में Pendrive सेलेक्ट कर लें और OK कर दें।

Select an ISO in UNetBootin
Select an ISO in UNetBootin


6. Pendrive Bootable होने की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद exit कर दें और अब आपकी pendrive bootable  हो चुकी है।

UNetBootin Bootable Process Completed
UNetBootin Bootable Process Completed


जैसा की आप जान ही चुके हैं की कैसे एक Pendrive को बड़ी ही आसानी से Bootable बनाया जा सकता है, अगर आपने इस Post को अच्छे से पड़ा व समझा है तो आप भी बड़ी ही आसानी से यह कर पाएंगे।







दोस्तों, इस POST में हमने बात की Pendrive को Bootable बनाने के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह POST पसंद आई होगी और Pendrive को Bootable बनाने के बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस POST को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  3. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  4. Motherboard क्या है? हिंदी में
  5. NFC क्या है? NFC in Hindi
  6. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  7. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं