Defragmentation क्या है? Disk Defragmentation in Hindi

Defragmentation क्या है
Defragmentation क्या है

हेल्लो दोस्तों, हर बार की तरह हम आज भी आपके लिए एक और जानकारी के साथ उपस्थित हुयें हैं। हम इस पोस्ट में Windows के Pre-installed Defragmentation tool के बारे में बताएँगे। जैसा की आप जानते कि हमारे लिए Computer की speed का बेहतर होना कितना जरुरी है और यदि Speed कम हो होती है, तो आपके काफी काम रुक सकते हैं, इसलिए समय भी ज्यादा लगता है। तो दोस्त हम बता दें कि यह Defragmentation tool आपके लिए बहुत काम का साबित हो सकता है और साथ में यह भी बता दें कि यहाँ Speed के कम होने का कारण Hard disk भी होता है, जिसमे Hard disk का data fragment हो जाता है और जिसके चलते आपके कंप्यूटर की Speed कम हो जाती है और यही कारण है की इस समस्या को दूर करने के लिए के हम Defragmentation tool का यूज़ करते हैं।



Disk Fragmentation क्या है?

जब भी आप किसी Files में adding या deleting या कुछ modify करते है तो उसमे Fragmentation process होती है और फिर File में saved किये गए modifications अब Hard disk पर original location पर न-होकर, किसी different location पर stored हो जायेंगे।

File में मौजूद data छोटे-छोटे fragments(टुकड़ों) में बट जाता है जिसके कारण Hard disk को fragmented data को read करने के लिए Disk के different locations को scan करना पड़ता है। Disk Fragmentation का सीधा मतलब disk की condition से भी होता है। और इसी बजह से Computer की performance कम हो जाती है।

Disk Defragmentation क्या है?

Disk Defragmenter की मदद से Hard disk में मौजूद fragmented files को consolidate(एकत्रीकरण) किया जाता है और इसी proccess को Defragmentation proccess कहते है। Disk Defragmenter disk में मौजूद fragmented files को rearrange कर देता है और Files को store करने के लिए contiguous storage location(सन्निहित भंडारण स्थान) मिल जाता है, जिससे Disk अच्छे से optimized हो जाती है और access करने की speed बढ़ जाती है।

Defragementation करने से, file system fragmentation कम हो जाता है और data के retrieval(पुनःप्राप्ति) करने की efficiency बढ़ जाती है और जिससे Computer की overall performance भी ठीक हो जयेगी। और साथ ही साथ storage साफ़ हो जयेगी, जिससे files को store करने के लिए additional storage capacity भी मिल जयेगी।

अपने Computer को ठीक से चलते रहने के लिए, आपको Hard disk को defragment या files को consolidate करते रहना चाहिए। Defragmenting करते रहने से, आपके Computer की Hard disk बहुत ही बढ़िया काम करती है और इससे आपके Computer की performance भी बढ़िया बनी रहती है।




Disk Defragmentation tool को कैसे use करें?

Disk Derangement tool को यूज़ करना बहुत ही eassy है। निचे दिए गए Screenshots को देखें और steps को follow करें। 

1. सबसे पहले This PC खोलें और अब Hard drive पर right click करें और properties खोलें।

2. Properties खुलने के बाद, Tools Tab को खोलें और फिर दूसरा बाला ऑप्शन Optimize and defragment drive में optimize butoon पर click करें।

Optimise hard drive
Optimise hard drive 
Warning :-  Disk Defragmentation में कुछ समय लग सकता है, अगर Screen saver फीचर active हो, तो उसे disabled कर दें, क्यूंकि इसके कारण defragmentation process रूक सकती है और आपको फिर से start करना पड़ सकता है। 

3. अब उस Hard drive पर click करें जिसे आप Optimise करना चाहते हैं।

Select hard drive
Select hard drive 
Analyze disk button पर click करके आप analyze कर सकते है और इससे आपको पता चल जयेगा कि disk को defrgment करने की जरूरत है क्या नहीं? और फिर Optimise disk button पर  click करें। Defragmentation process आपको notation के form में दिखाई देगी। 

Defragmentation को Schedule करें। 

आपको कम से कम week में एक बार Disk को Defragment करना ही चाहिए, या आप इसे अपने हिसाब से Scheduled कर दें फिर ये automathic ही defragment हो जाये करेगा।

Schedule disk defragmentation
Schedule disk defragmentation 
दोस्तों, इस POST में हमने बात की Defragmentation और इससे जुडी बातों के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह POST पसंद आई होगी और Defragmentation के बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस POST को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  3. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  4. Motherboard क्या है? हिंदी में
  5. NFC क्या है? NFC in Hindi
  6. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  7. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं