लैपटॉप का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए? जानिए कुछ बेसिक टिप्स।

लैपटॉप का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए
लैपटॉप का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए

हेलो दोस्तों , जैसा की आप सभी जानते है। आज के मॉडर्न लैपटॉप बैटरी के मामले में काफी हद तक सही है, पर एक परेशानी ये भी है कि अगर इसकी बैटरी जल्द ही ख़तम हो जाये तो फिर लैपटॉप किसी काम का नहीं रहता। फिरभी यदि आप ये पोस्ट पढ़ रहे है, तो जरूर आपका लैपटॉप दिनभर आपका साथ नहीं दे पाता होगा। क्या बैटरी फुल चार्ज करने के बाद भी आपके लैपटॉप का बैटरी-बैकअप कम है ?  क्या आपका लैपटॉप बार-बार  शटडाउन हो जाता है ?  आप बैटरी सेविंग की कई टिप्स जानते भी होंगे, या फिर शायद कुछ टिप्स के बारे में आपको पहले से मालूम न भी हो। आज हम उन्ही सभी बेसिक टिप्स को इस पोस्ट  लैपटॉप का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए ?  में कवर करेंगे, जिसकी मदद से आप अपने लैपटॉप का बैटरी-बैकअप सुधार पाएं और जिससे आपको थोड़ी सहूलियत भी हो। तो चलिए जानते है उन बेसिक्स टिप्स के बारे में।

लैपटॉप का बैटरी-बैकअप कैसे बढ़ाए ?

स्क्रीन को मंद करे। | Dim the Screen.

जो आपके लैपटॉप की सबसे ज्यादा पावर ड्रेन करता है वो है आपके लैपटॉप की स्क्रीन (screen's backlight)। यह वही LCD स्क्रीन है जो आपको कलर्स  के फॉर्म में दिखता है। यही आपके बैटरी बैकअप पर सबसे ज्यादा प्रभाब डालती है।

स्क्रीन को डिम करके आप 30 मिनट या उससे ज्यादा भी बैटरी बचा सकते हो। ज़्यादातर हम अपने लैपटॉप को इनडोर (Indoor), घर, ऑफिस या कॉलेज जैसी जगहों पर ही इस्तेमाल करते है, और इन जगहों पर हमें ज्यादा ब्राइटनेस की जरुरत भी नहीं पड़ती। इसलिए इन जगहों पर कम ब्राइटनेस रख कर ही काम करे।
आप इसे अपने लैपटॉप की ब्राइटनेस सेटिंग्स में जा कर अपने हिसाब से सेट कर सकते है या फिर ब्राइटनेस लेवल को ऑटोमैटिक मोड पर सेट करे, जिससे जरुरत और रौशनी के हिसाब से ब्राइटनेस ऑटोमैटिक एडजस्ट हो जएगी। आप कीबोर्ड शॉर्टकट की मदद से भी इसे कंट्रोल कर सकते है।

अनुपयोगी ऍप्लिकेशन्स या फीचर्स हटा दे। | Disable or Uninstall Unnecessary Features and Applications.

क्या आपको मालूम है? आपके लैपटॉप में मौजूद  Wi-FiGPSBluetoothHotspotLocation  जैसे कई तरह के फीचर्स है। जब आप इनका प्रयोग नहीं कर रहे होते तब भी ये फीचर्स आपके लैपटॉप की बैटरी उपयोग करते रहते है। इसलिए जिन फीचर्स को आप इस्तेमाल न कर रहे हो उन्हें डिसेबल्ड (Disabled ) या बंद (Off ) करना न भूले। जरुरत पड़ने पर ही इन फ़ीचर्स को इस्तेमाल में लें। अब जब भी आप Wi-Fi area से बाहर हो, तो अपने Wi-Fi को ऑफ कर दे, नहीं तो यह आपके लैपटॉप की बैटरी यूही बर्बाद करता रहेगा। इसी तरह जिन एप्लीकेशन की आपको जरुरत न हो, उन्हें भी हटा दे।
इससे आपके लैपटॉप का बैटरी-बैकअप बढ़िया रहेगा, और फिर आप अपने लैपटॉप को लम्बे समय तक इस्तेमाल भी कर पाएंगे।

ऑटोमैटिक अपडेट्स को बंद कर दें। | Disable Automatic Updates.

जी हाँ, ऑटोमैटिक होने वाली अपडेट्स भी आपके बैटरी-बैकअप के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। अक्सर आपने देखा होगा जब भी कोई नई अपडेट्स आती है, तो वह बिना आपसे पूछें ही इनस्टॉल हो जाती है, जिससे आपके लैपटॉप की बैटरी बहुत ही जल्दी खत्म हो जाती है। यह भी एक कारण है, जिसके कारण बैटरी ज्यादा देर तक चल नहीं पाती है। इसीलिए जरुरत पड़ने पर ही इन्हे इनस्टॉल करें। विंडोज अपडेट्स सेटिंग्स में जा कर ऑटोमैटिक अपडेट्स बंद कर दें, ताकि आगे से आपको कोई परेशानी न हों, और साथ ही साथ इससे आपके इंटरनेट की स्पीड भी बढ़िया रहेंगी।

सही चार्जर ही इस्तेमाल करे। | Use Compatible Charger.

सही चार्जर इस्तेमाल न करना भी आपके लैपटॉप के बैटरी-बैकअप के लिए एक ख़तरा  है। अधिकतर लोगो को इसकी जानकारी नहीं है और वो बिना सोचें समझे ही किसी भी चार्जर को इस्तेमाल कर लेते है, जिससे बटेरी-बैकअप बहुत ही जल्द ख़राब हो जाता है, और बैटरी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाती है। मार्केट में कई चार्जर मौजूद है, उसमे से आपको सही चार्जर ही लेना है, चार्जर लेते समय उसका Output Voltage जरूर देख ले, और पता करे कि क्या इसका Output Voltage आपके लैपटॉप के चार्जर से मिलता है क्या नहीं, अगर Output Voltage कम हुआ, तो यह आपके लैपटॉप बैटरी को  पूरी तरह से चार्ज नहीं  कर पायेगा या फिर चार्ज करने में बहुत ज्यादा समय लगाएगा। और अगर Output Voltage ज्यादा हुआ, तो बैटरी में Short Circuit भी हो सकती है। इसीलिए आपको सही चार्जर ही इस्तेमाल करना चाहिए।

बार-बार चार्ज न करे। | Don't Charge Time After Time. 

अपने लैपटॉप को बार-बार चार्ज करने से बचें। यह आपको थोड़ा अजिब लग रहा हो, पर बार-बार चार्जिंग करने से लैपटॉप के बैटरी-बैकअप पर काफी बुरा असर पड़ता है। अक्सर जब भी हम अपने लैपटॉप को  यूज़ करते है, तो हम उसे चार्जिंग पर लगा देते है। इससे लैपटॉप का बैटरी-बैकअप बिगड़ता है। इसलिए हमे यूज़ करते समय, बार-बार चार्जिंग नहीं करनी चाहिए। अब जब भी आप अपने लैपटॉप को यूज़ करना चाहें, तो सबसे पहले उसे अच्छी तरह से एक बार फुल चार्ज कर लें, और फिर यूज़ करे। और तब तक उसे चार्ज पर न लगायें जब तक कि आपको दुबारा से बैटरी चार्जिंग के लिए वार्निंग न मिल जाए।

लैपटॉप को स्लीप मोड़ में रखे। | Use Sleep Mode.

लैपटॉप को शटडाउन करने के बजाये, उसे स्लीप मोड़ में रखे। अक्सर जब भी अचानक हमें कोई अर्जेन्ट काम याद आ जाता है, तो हम हमारी कुछ जरुरी फाइल्स या प्रोजेक्ट को बिना सुरक्षित (Save)  किये ही,अपने लैपटॉप को शटडाउन कर देते है। जिसके कारण हमें उन प्रोग्रम्मो को दोबारा से नए सिरे से शुरू करना पड़ता हैं, हमें पछताना पड़ता है। जैसा की आप जानते है, शटडाउन करने के बाद, हम उन फाइल्स को दोबारा नहीं ला सकते है। पर अगर आपको लगता है कि आप अपना काम आधे घण्टे में निपटा लेंगे, तो फिर लैपटॉप को शटडाउन करने से अच्छा है कि आप उसे स्लीप मोड (Sleep Mode) में रखें। और फिर आप अपने अधुरे रह गए टास्क को पूरा करके, उन्हें सेव भी कर पाएंगे।

बैटरी-बैकअप के लिए और भी टिप्स | More Tips On Battery-Backup. 

  • इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय, एक से अधिक टेब (Tab) न खोलें।
  • अपने लैपटॉप को रात भर चार्जिंग पर लगा कर न छोड़े।
  • जितना हो सके, ब्राइटनेस कम ही रखे। 
  • अपने लैपटॉप में अधिक गेम न खेलें। 
  • जरुरत न होने पर, अपने लैपटॉप में चल रहे बैकग्राउंड एप्स को क्लोज कर दें। 
  • लैपटॉप अधिक गर्म होने पर बंद कर दें। 
  • सही चार्जर ही इस्तेमाल करे। 
  • एक साथ बहुत सारी फाइल्स पर काम न करे। 
  • अपने लैपटॉप में गलत सेटिंग्स न करें। 
  • सही ड्राइवर्स (Drivers) को ही इनस्टॉल करे। 
  • जंक फाइल्स को साफ़ करते रहे। 
  • काम न वाली ऍप्लिकेशन्स को अनइंस्टाल कर दें। 

दोस्तों, इस लेख में हमने बात की लैपटॉप का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए ?  जानिए कुछ बेसिक टिप्स।  के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और लैपटॉप का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए? इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  3. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  4. Motherboard क्या है? हिंदी में
  5. NFC क्या है? NFC in Hindi
  6. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  7. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

4 टिप्‍पणियां:

  1. bahut acchi jankari....laptop se juri aur jankari post karen.

    www.shareinhindi.com

    उत्तर देंहटाएं
  2. Hello Hariom,
    Aapne jaisa apne post me fact likha hai thik uski tarah mai pehle galtiya karta tha hamesha apni bluetooth and wifi ko on karke chor deta tha, thank itna acha post likhne ke lie, next post ka intejar karunga.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. Hamein Khushi hui ki aapko hamari post pasand aai agli post aapko jaldi hi mil jaaegi, aap chahen to agli post ke liye salah bhi de sakte hain.
      Dhanyabad

      हटाएं