Computer के types हिंदी में | Types of Computer

Computer के types हिंदी में | Types of Computer
Computer के types हिंदी में | Types of Computer

हेलो दोस्तों, अगर आप technology में interested हैं और techtofact को पहले से follow कर रहे हैं तो आप Computer और उसके विभिन्न अंगो के बारे में तो जानते ही होंगे, लेकिन computer की basic जानकारी सिर्फ इतने में ही ख़तम नहीं हो जाती इसमें कई चीज़े और भी हैं और इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज की पोस्ट के माध्यम से हम इसी विषय में एक नया chapter जोड़ेंगे यानी Computer Basics के एक और नए topic  के बारे में बात करेंगे जो है, Computer कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Computer in Hindi) तो आइये continue करते हैं।


Computer के प्रकार | Types of Computer Hindi

Computer को अलग-अलग आधारों पर दो तरह से वर्गीकृत किया गया है:-
  • कार्यप्रणाली के आधार पर (By Working)
  • आकार और शक्ति के आधार पर (By Size and Power)

कार्यप्रणाली के आधार पर (By Working)

कार्यप्रणाली के आधार पर Computers को तीन भागो में बाटाँ गया है जो कुछ इस प्रकार हैं :-

Analog Computer

Analog Computers वे Computer हैं जिनका इस्तेमाल ज्यादातर तापमान, समय, दाव, लम्बाई, चौड़ाई, रफ़्तार आदि मापने में किया जाता है, इन Computers की ख़ास बात यह होती है की ये हमें Outputs analog form में देते हैं जैसे एक घडी हमें समय सुइयों द्वारा बताती है वैसे ही कई motor cycle के meters में हमें रफ़्तार सुइयों के द्वारा ही देखने को मिलती है।

Digital Computer

Digital computers 'को ही हम ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं इनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा कामों के लिए किया जाता है जैसे समय बताने से लेकर एक बड़े पैमाने पर inputs को प्रोसेस करके outputs लेना इनका इस्तेमाल काफी जगहों पर होता है, इनकी ख़ास बात यह होती है की ये output को सुइयों द्वारा नहीं दर्शाते बल्कि ये एक Digital display पर output प्रदर्शित करते हैं जिसकी बजह से इनकी उपयोगिता और भी बाद जाती है। उदहारण के लिए एक डिजिटल घडी, आपका smartphone या personal computer.


Hybrid Computer

Basically Hybrid शब्द का मतलब होता है एक से ज्यादा गुण रखने वाला तो Hybrid Computer का मतलब हुआ एक से ज्यादा गुण रखने वाला Computer, Hybrid Computer को basically Analog-Digital Hybrid कहा जाता है यानी यह Analog और Digital दोनों Computers की विशेषता अपने अंदर रखता है इसका सबसे अच्छा उदहारण है पैट्रॉल टैंक पर लगा मीटर जो हमें outputs तो digitally ही दिखता है लेकिन इनपुट एनालॉग में लेता है।

  1. Computer में software कैसे install करें?

आकार और शक्ति के आधार पर (By Size and Power)

आकार और शक्ति के आधार पर Computers को चार भागो में बांटा गया है जो कुछ इस प्रकार है:-

Micro Computer

Desktop Computers, Laptop Computers, PDAs, Smartphones यह सभी Micro computer के ही types है Micro Computer एक general purpose और व्यक्ति विशेष के लिए बना कंप्यूटर होता है जिसका इस्तेमाल घर, Office, स्कूल आदि में बड़ी ही आसानी से किया जाता है एक Micro कंप्यूटर आकार और शक्ति में बाकी Computers से बहुत छोटा होता है और सस्ता भी होता है इसका इस्तेमाल आमतौर पर काम, पढ़ाई, मनोरंजन आदि में किया जाता है इसे हर कोई खरीद सकता है यह काफी सस्ता होता है।

इसके उदहारण हमारे आसपास कई मौजूद है दरअशल जिस चीज़ में अभी आप यह पोस्ट पद रहें हैं हो सकता है वह भी एक Micro Computer ही हो।

Mini Computer

Mini Computers को प्रायः Midrange Computers भी कहा जाता है इनका इस्तेमाल छोटे मोटे business चलाने में किया जाता है ये Computer MainFrame और super computers की तरह तो नहीं लेकिन फिर भी काफी powerful होते हैं तथा किसी एक individual की लिए नहीं होते इनका इस्तेमाल एक से ज्यादा यूजर के लिए किया जाता है लेकिन इनका userbase इतना भी बड़ा नहीं होता जैसा की मैंने पहले भी बताया इनका इस्तेमाल छोटे businesses में ही किया जाता है। Mini Computer का उदहारण है IBM Midrange Computers.





Mainframe Computer 

Mainframe Computers का इस्तेमाल बड़े businesses, Government sectors, आदि में किया जाता है ये Mini Computers के ही बड़े रूप होते हैं और साथ ही मेहेंगे भी जिनमे हमें काफी ज्यादा मात्रा में प्रोसेसिंग पावर मिलती है जो बड़े से बड़े बुसिनेस को रन करने के लिए पर्याप्त होती है एक Mainframe Computer का मुख्य इस्तेमाल बड़े businesses के साथ-साथ सरकारी IT department में भी होता है, फिर भी एक Mainframe Computer, Supercomputer के मुकावले काफी काम पावर रखता है, Mainframe computer का एक उदहारण है Hitachi's Z800

Super Computer

Super Computer डाटा Processing के मामले में सबसे बड़ा, मेहेंगा और सबसे Powerful कंप्यूटर होता है जिसे काफी बड़े-बड़े organizations ही afford कर पाते हैं तथा उपयोग कर पाते हैं एक Super कंप्यूटर को किसी एक ख़ास मकसद के लिए बनाया जाता है super computers के कई सारे अलग-अलग मकसद होते हैं जैसे मौसम विज्ञान, Research, Satellite launching, rocket या missile launching आदि। Super computer का एक उदहारण है PARAM super computers India.



दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Computer के types हिंदी में | Types of Computer के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और Computer के types हिंदी में | Types of Computer इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।


Tags - Computer के types हिंदी में | Types of Computer

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  3. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  4. Motherboard क्या है? हिंदी में
  5. NFC क्या है? NFC in Hindi
  6. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  7. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

2 टिप्‍पणियां: