MS Access और MS Excel में अंतर। Access vs Excel

MS Access और MS Excel में अंतर।
MS Access और MS Excel में अंतर।

हेलो दोस्तों, अपनी पिछली पोस्ट्स में हम MS Excel और MS Access दोनों के बारे में ही बिस्तार से जान चुके हैं लेकिन अभी भी काफी लोगो को इन दोनों के बीच काफी confusion है क्यूंकि दोनों में ही हम अपना डाटा row और column के फॉर्मेट में रखते हैं और काफी लोगो को ये दिखने में भी एक जैसे ही लगते हैं लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है ये दोनों अलग-अलग चीज़े हैं और दोनों को अलग-अलग कामो के लिए बनाया गया है, आज की पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे और जानेंगे की MS Access और MS Excel में क्या अंतर है और साथ ही हम इस बारे में भी बात करेंगे की इन दोनों के काम क्या-क्या है लेकिन इससे पहले की हम आगे बड़े मैं suggest करूँगा की आप पहले ऊपर दिए गए links के जरिये इन दोनों के बारे में अच्छे से जान लें ताकि यह पोस्ट समझने में आपको आसानी हो, तो बिना समय गबाये आइये आगे बढ़ते हैं।




MS Access और MS Excel क्या हैं?



MS Access -

MS Access
MS Access

MS Access के बारे में हम पहले भी डिटेल में जान चुके हैं  Microsoft Access के नाम से भी जाना जाता है यह एक DBMS यानी Database Management प्रोग्राम है जिसका इस्तेमाल Database बनाने और मैनेज करने के लिए किया जाता है इसमें Database बनाने के लिए हमें किसी भी Programming language जैसे SQL  JavaScript आदि की जरूरत नहीं पड़ती।

MS Excel -

MS Excel
MS Excel

MS Excel का इस्तेमाल spreadsheets, worksheets और टेबल्स बनाने के लिए किया जाता है इसका डिज़ाइन काफी हद तक MS Access की तरह ही होता है इसे Access का छोटा भाई कहा जा सकता है लेकिन इसका काम काफी लगा है इसमें हमें खाली Rows और Columns मिलते हैं जिनमे हमें अपने हिसाब से डाटा भरना होता है इसका इस्तेमाल हम कई कामो के लिए कर सकते हैं जैसे Employees की लिस्ट तैयार करना Marksheet तैयार करना इम्पोर्टेन्ट डाटा का हिसाब रखना इसके अलावा MS Excel में हम Formulas का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिसकी मदद से हम इसमें कुछ बेसिक ऑपरेशन्स जैसे सिलेक्टेड फ़ील्ड्स को ऐड करना या उनमे से सबसे बड़ा नंबर ढूंढना आदि कर सकते हैं।




MS Access और MS Excel में अंतर :-


MS Access और MS Excel में अंतर जानने से पहले हमे सबसे पहले यह जान लेना चाहिए की इन दोनों में अंतर जानना क्यों जरूरी है और इनके काम अलग अलग होते हुए भी हम इनको आपस में क्यों compare कर रहे हैं दरअसल इन दोनों सवालों का जवाब कुछ इस प्रकार है बहुत से काम ऐसे भी हैं जिनके लिए इन् दोनों सॉफ्टवेयर को काम में लिया जा सकता है लेकिन कोनसा सॉफ्टवेयर कब काम मे लेना चाहिए और क्यूंकि इन दोनों सॉफ्टवेयर में ही rows और columns होती हैं इसलिए भी काफी लोग इन दोनों सॉफ्टवेयर को लेकर काफी कंफ्यूज होते हैं क्यूंकि इस बजह से यह दोनों उनको देखने में भी एक जैसे ही लगते हैं तो आइये अब इन दोनों के बीच के  differences की बात करें ताकि यह क्लियर हो जाए की इन दोनों में से कोनसा सॉफ्टवेयर कब इस्तेमाल करना है।

  1. MS Excel का इस्तेमाल data analysis करने के लिए किया जाता है जबकि MS Access का इस्तेमाल Data management के लिए किया जाता है।
  2. MS Excel के जरिये Data पर Mathematical और Logical operations किये जा सकते हैं जबकि MS Access में Data structuring और Complex queries बनायीं जाती हैं।
  3. MS Excel के जरिये हम डाटा  calculations आदि बड़ी ही आसानी से परफॉर्म कर पाते हैं और MS Access पर हम एक जैसे इवेंट्स को आटोमेटिक ढंग से करा सकते हैं।
  4. MS Excel में बना डाटा आसानी से sharable होता है जबकि MS Access में बने डाटा को एक साथ multiple यूजर एक्सेस कर सकते हैं।
  5. MS Excel में डाटा पर फ़ॉर्मूलास के जरिये कंडीशंस लगाई जा सकती है जबकि MS Access में डाटा की summarisation अच्छे से की जा सकती है।





दोस्तों, इस लेख में हमने बात की MS Access और MS Excel में अंतर। Access vs Excel के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और MS Access और MS Excel में अंतर। इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags - MS Access और MS Excel में अंतर,  Access vs Excel in Hindi



👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. हार्डवेयर क्या है? What is computer hardware
  3. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  4. Microsoft Excel Formulas Hindi में पड़ें
  5. कंप्यूटर वायरस क्या है? इसे कैसे हटाए
  6. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  7. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  8. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi
  9. MS Word क्या है? MS Word in Hindi
  10. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं