Computer के parts Hindi में| Parts of Computer

Computer के parts Hindi में
Computer के parts Hindi में

हेलो दोस्तों, अगर आप techtofact को पहले से follow करते आ रहे हैं तो आपको यह तो पता ही होगा की Computer क्या है अगर आप नहीं जानते हैं तो यह पोस्ट पड़ सकते हैं उस पोस्ट में हमने कंप्यूटर के Parts यानी अंगो के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी ली थी लेकिन अगर आप चाहते हैं की उनके बारे में और भी जानकारी होना चाहिए या simple शब्दों में कहें तो अगर आप उनके बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो आप यह पोस्ट continue कर सकते हैं क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की Computer के Parts कौन-कौन से होते हैं और ये क्या क्या काम करते हैं, तो बिना समय गवाए आइये आगे बढ़ते हैं।




Computer के parts Hindi में। Parts of Computer

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की कंप्यूटर के कई अलग-अलग अंग होते हैं जिनमे सब का काम अलग अलग होता है, कुछ पार्ट्स कंप्यूटर कैबिनेट के बहार होते हैं और कुछ उसके अंदर होते हैं इन सभी पार्ट्स को मिलकर ही एक पूरा कंप्यूटर बनता है।

कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले बिभिन्न अंगो (उपकरणों) का बिवरण कुछ इस प्रकार है:-

Housing (Tower) or a case

Computer cabinet
Computer cabinet

यह एक लोहे का बड़ा सा डिब्बा होता हैं इसे CPU Cabinet और PC case के नाम से भी जाना जाता है बचपन में हम इसे ही CPU बुलाया करते थे लेकिन यह सिर्फ एक Box होता है जिसके अंदर कंप्यूटर के कुछ सबसे महत्वपूर्ण Parts होते हैं जिनका विवरण निचे दिया गया है :-

CPU (Central Processing Unit)

Computer cpu
Computer cpu

Central Processing Unit यानी CPU को Microprocessor या Processor के नाम से भी जाना जाता है यह Computer का सबसे मुख्य हिस्सा होता है इसे कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जा सकता है सारे inputs और outputs को यही हैंडल और प्रोसेस करता है।

और जाने..

RAM (Random Access Memory)

Random Access Memory
Random Access Memory

RAM यानी Random Access Memory को non-volatile memory भी कहा जाता है यह कंप्यूटर की प्राइमरी मेमोरी होती है जिससे CPU डाटा लेकर उसे प्रोसेस करता है हम अपने कंप्यूटर में जब भी कोई प्रोग्राम Run करते हैं तो वह प्रोग्राम पहले RAM में कॉपी होता है उसके बाद सपू उसे प्रोसेस करता है।

और जाने..


Motherboard

Computer motherboard
Computer motherboard

Motherboard एक printed circuit board होता है जिससे कैबिनेट के अंदर के सारे कॉम्पोनेन्ट आपस में कनेक्ट होते हैं यह सभी कंपोनेंट्स को आपस में जोड़ने के लिए ही बना होता है इसके अंदर RAM, Display adapter, CPU आदि सभी कंपोनेंट्स को आपस में जोड़ने के लिए अलग-अलग सॉकेट लगे होते हैं।

और जाने..




Graphics card या display adapter

Graphics card
Graphics card

यह एक card होता है यह कंप्यूटर का एक बहुत जरूरी पार्ट तो नहीं होता है लेकिन यह ज़्यदातर कंप्यूटर में होता है जैसा की आप नाम से ही समझ पा रहे होंगे यह Graphics को प्रोसेस करने के लिए होता है इसे GPU यानी Graphics Processing Unit भी कहा जाता है यह Motherboard में PCI connector के द्वारा कनेक्टेड होता है।

और जाने..

Power Supply (SMPS)

Power supply
Power supply

Power Supply यानी SMPS अथवा Switched-mode Power Supply पावर को अलग-अलग पार्ट्स और उनकी क्षमता के अनुशार पावर प्रोवाइड करता है। यह पावर को कण्ट्रोल भी करता है इसमें बहुत सारे अलग-अलग कपीसिटर्स भी लगे होते हैं।

और जाने..

Input Devices




Input Devices वे devices होते हैं जिनके जरिये हम कंप्यूटर को इनपुट्स के रूप में कुछ डाटा भेज सकते हैं जैसे हम कीबोर्ड पर बटन दबाकर या माउस को मूव करके भेजते है। कुछ input devices इस प्रकार हैं :-


  1. Keyboard
  2. Mouse
  3. Microphone

Input devices
Input devices

Output Devices

Output devices वे devices होते हैं जिनके द्वारा हम कंप्यूटर द्वारा प्रोसेस करके भेजे गए डाटा हैं जैसे एक मॉनिटर जिसमे हम कंप्यूटर के outputs को main स्क्रीन पर देख सकते हैं। कुछ Output devices इस प्रकार हैं :-


  1. Monitor
  2. Printer
  3. Speaker

Output devices
Output devices

Storage Devices

Storage devices वे devices होते हैं जिनके द्वारा न आउटपुट लिया जाता है न दिया जाता है पर वे डाटा को अपने अंदर स्टोर करके रखते हैं इस केटेगरी में हमेशा सेकंडरी स्टोरेज devices जैसे Hard disk, CD drive, Pen drive आदि चीज़ो को लिया गया है। कुछ Output devices इस प्रकार हैं :-


  1. Hard disk
  2. CD/DVD Writer

Storage devices
Storage devices


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की VirtualBox क्या है? VirtualBox में Windows कैसे इनस्टॉल करें? के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और VirtualBox क्या है? VirtualBox में Windows कैसे इनस्टॉल करें? इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags - VirtualBox क्या है? VirtualBox में Windows कैसे इनस्टॉल करें?,  VirtualBox kya hai



👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. हार्डवेयर क्या है? What is computer hardware
  3. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  4. Microsoft Excel Formulas Hindi में पड़ें
  5. कंप्यूटर वायरस क्या है? इसे कैसे हटाए
  6. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  7. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  8. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi
  9. MS Word क्या है? MS Word in Hindi
  10. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?

कोई टिप्पणी नहीं