Google Drive क्या है? G Drive in hindi

Google Drive क्या है
Google Drive क्या है

हेलो दोस्तों, अगर आपके पास एक Android smartphone है और आप उसमे Google account इस्तेमाल करते हैं तो आपने Google drive का नाम तो सुना ही होगा यह Data store और share करने के लिए बहुत ही अच्छी चीज़ है जिसके बारे में आजकल सभी smartphone और internet यूजर को जानना चाहिए और इसके फायदे भी समझना चाहिए, आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करेंगे और समझेंगे की Google drive क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं और साथ ही हम इसके फायदों के बारे में भी बात करेंगे.., तो बिना समय गबाये आइये जानते हैं इसके बारे में।



Google Drive क्या है?


Google drive एक online cloud platform है जिसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन files store और शेयर करने के लिए कर सकते हैं, यह google के द्वारा बनाया गया है इसपर हम अपने Photos, Videos, Images, डॉक्युमेंट आदि stuff upload करके रख सकते हैं। इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है इसकी खास बात यह है कि इसपर हमें 15 GB storage free मिल जाता है जिसमे आप जो चाहे रख सकते हैं।

Google Drive कैसे इस्तेमाल करें?

Google Drive को इस्तेमाल कैसे करते हैं यह जानने के पहले आपको यह जान लेना चाहिए की इसके लिए आपको एक Gmail एकाउंट की जरूरत पड़ेगी जिसे आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके बना सकते हैं।

Gmail.com

Computer में :-

स्टेप #1. सबसे पहले https://drive.google.com पर जाएं।
स्टेप #2. अब goto google drive पर क्लिक करें।
स्टेप #3. अब अगर आपने अपने google account से sign in नही किया है तो sign in कर लें।
स्टेप #4. अब आप इसको इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।
स्टेप #5. अब My Drive पर क्लिक करें।
स्टेप #6. अब अगर आप Folder अपलोड करना चाहते हैं तो upload folder पर क्लिक करें या अगर File upload करना चाहते हैं तो upload file पर क्लिक करें।

  1. Google Assistant क्या है? Google assistant Hindi



Mobile में :-

अगर आप एक Android यूजर है तो आपके फ़ोन में google ड्राइव पहले से इनस्टॉल होता है जिसे आप App मेनू इसी नाम से ढूंढ सकते हैं। और अगर आपके पास एक iOS या Windows Phone device है तो आप Google drive को App store से download कर सकते हैं।


इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने google account से sign in करना होगा उसके बाद आप plus के निशान पर क्लिक करके इसे इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।




दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Google assistant कैसे इस्तेमाल करें? कुछ basic commands के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और Google assistant कैसे इस्तेमाल किया जाता है? इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags - Google assistant कैसे इस्तेमाल करें? कुछ basic commands,  Google assistant in hindi

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

2 टिप्‍पणियां: