System software क्या है? जाने Hindi में

System software क्या है?
System software क्या है?

हेल्लो दोस्तों, अगर आप techtofact को पहले से follow कर रहे हैं या कंप्यूटर के बारे में जानकारी रखते हैं तो आपने System software केे बारे में तो पहले भी सुना होगा ये Software का एक टाइप है जो हमारे कंप्यूटर या उसमे use होने वाले हार्डवेयर के लिए बहुत जरूरी होता है। Software क्या है इस बारे में तो हम पहले ही जान चुके हैं और मुझे उम्मीद है आप सब भी जानते ही होंगे क्यूंकि System software को समझने के लिए पहले software क्या है यह समझना जरूरी है.. तो इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए आइये बड़ते हैं अपने सवालों की तरफ।






System software क्या है?

दोस्तों, system सॉफ्टवेयर का मतलब specially उस सॉफ्टवेयर से है जो सिस्टम यानी कंप्यूटर के हार्डवेयर के लिए बनाया गया हो, ये सॉफ्टवेयर यूजर के लिए सीधे सीधे बहुत जरूरी नही होते लेकिन सिस्टम को चलने ओर स्टार्ट होने तथा हार्डवेयर तक किसी भी तरह का मैसेज पहुचाने के लिए होते हैं।

अगर सीधे सीधे बोला जाए तो एक सामान्य यूजर के लिए सिस्टम सॉफ्टवेयर directly कोई खास काम नही आता और कुछ system सॉफ्टवेयर से तो हम सीधे सीधे interact भी नही कर सकते हम ज्यादातर एप्लीकेशन software को ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर सिस्टम सॉफ्टवेयर की कारण ही अपना काम कर पाते है।




बिना सिस्टम सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर को इस्तेमाल नही किया जा सकता। सिस्टम सॉफ्टवेयर का सबसे बड़ा उदाहरण है हमारेके कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम चाहे विंडोज हो लिनक्स हो या MacOS हो ये सभी सिस्टम सॉफ्टवेयर के ही उदाहरण हैं।




System सॉफ्टवेयर के टाइप्स

सामान्यतः system software दो तरह के होते है जो अलग अलग लेवल पर सिस्टम से interact करते हैं। ये दोनों टाइप्स कुछ इस प्रकार है :-

आपरेटिंग सिस्टम (operating system)

ये वे software होते हैं जिनके कारण हमारा कंप्यूटर स्टार्ट हो पाता है ये सभी तरह के सॉफ्टवेयर का बेस होता है और सभी तरह के application software इसी के द्वारा चल पाते हैं सभी सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम के ऊपर ही इनस्टॉल होते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना हमारा कंप्यूटर खाली डिब्बे के अलावा और कुछ नही क्योंकि अगर आपके कंप्यूटर में आपरेटिंग सिस्टम ही नही है तो वह स्टार्ट ही नही हो सकता। अगर आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में ओर भी जानना है तो नीचे दिए लिंक से जाकर पड़ सकते हैं।




डिवाइस ड्राइवर्स (device drivers)

Device ड्राइवर्स या ड्राइवर्स ऐसे सॉफ्टवेयर को कहा जाता है जो कंप्यूटर के hardware devices को कंट्रोल करने और उन तक मैसेज पहुचाने के लिए होते हैं।

ये सॉफ्टवेयर ओपरेटिंग सिस्टम के ऊपर ही इनस्टॉल होते हैं लेकिन ये यूजर के लिए डायरेक्टली किसी काम के नही होते बल्कि ये सिस्टम यानी hardware ओर devices के लिए काम के होते हैं।

डिवाइस ड्राइवर्स को तो हम में से कई लोगो ने इंस्टाल भी किया होगा क्योंकि इनको इनस्टॉल करना भी काफी सरल होता है यहां तक कि कई जगहों पर तो ये automatic इनस्टॉल हो जाते हैं जैसे विंडोज के पुराने versions में usb connect करने पर पहले उसका डिवाइस ड्राइवर इनस्टॉल होता था।

कई सारे डिवाइस ड्राइवर्स तो हमारे ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही included होते हैं इसलिए हमें उन्हें install करने की भी जरूरत नही होती। अगर आपको डिवाइस ड्राइवर्स के बारे में ओर जानना है तो नीचे दिए लिंक से जाकर पड़ सकते हैं।







System software कैसे काम करते हैं?

अगर सिस्टम सॉफ्टवेयर के काम करने के तरीके के बारे में बात की जाए तो ये हार्डवेयर से डायरेक्ट interact करते है यानी ये यातो हार्डवेयर को डिटेक्ट करने का काम करते है या हार्डवेयर ओर दूसरे सॉफ्टवेयर के बीच मैसेज ट्रांसफर करने का काम करते हैं।

आपरेटिंग सिस्टम भी एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है लेकिन इसमें कुछ एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ओर सिस्टम सॉफ्टवेयर included होते हैं जैसे Operating सिस्टम की सबसे निचली लेयर जिसे kernal कहते हैं, में कई सारे डिवाइस ड्राइवर्स भी include होते हैं जो इसके साथ काम करते हैं।

System software और Application software में अंतर


  • सिस्टम सॉफ्टवेयर हार्डवेयर से direct इंटरेक्ट करते हैं जबकि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ऐसा कुछ नही करते।
  • सिस्टम सॉफ्टवेयर एक normal यूजर के डायरेक्टली काम मे नही आते जबकि application software को यूजर के काम आने के लिए ही डिज़ाइन किया जाता है।
  • सिस्टम सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में नया हार्डवेयर लगाने या पुराना सिस्टम सॉफ्टवेयर डिलीट हो जाने पर ही इनस्टॉल किया जाता है जबकि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को यूजर अपनी मर्ज़ी से इनस्टॉल कर सकता है।
  • सिस्टम सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं विंडोज, लिनक्स, Wi Fi ड्राइवर ओर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण है MS Office ओर Photoshop


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की System software क्या है? जाने Hindi में के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और System software क्या है? इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags - System software क्या है? जाने Hindi में, System software hindi, System software vs Application software

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

1 टिप्पणी: