MS Office के Top फ्री alternatives हिंदी में

MS Office के Top फ्री alternatives हिंदी में
MS Office के Top फ्री alternatives हिंदी में

हेल्लो दोस्तों, अगर आपको Office Documents जैसे Presentation, Text Document, Spreadsheet आदि एडिट करने की जरूरत पड़ती रहती है तो जाहिर सी बात है आपको एक अच्छे Office Software की जरूरत भी पड़ती ही होगी और हम सभी जानते हैं की इसके लिए सबसे ज्यादा MS Office का इस्तेमाल ही किया जाता है लेकिन MS Office का ठीक तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे purchase करना होता है और एक सामान्य user के लिए इसकी price काफी ज्यादा है तो अगर आप एक नार्मल user हैं और आपको MS Office की इतनी ज्यादा जरूरत नहीं होती है तो आप इसे शायद ही खरीदना पसंद करोगे लेकिन क्या आप जानते हैं की मार्किट में कई सारे MS Office के काफी अच्छे Alternatives भी उपलब्ध हैं जिनको आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं.., आज की इस पोस्ट में हम इन्ही के बारे में बात करेंगे और जानेंगे MS Office के इन्ही फ्री Alternatives के बारे में तो बिना समय गवाए आइये आगे बड़ते हैं।




MS Office के Top फ्री alternatives

दोस्तों, MS Office एक Office suite software है जिसका इस्तेमाल करके आप Documents, Presentations आदि बना सकते हैं यह एक बहुत ही पोपुलर सॉफ्टवेयर है लेकिन इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं यानी खरीदना पड़ता है जो कोई गलत बात तो नहीं है लेकिन यह सभी के लिए worth नहीं करता क्यूंकि इसे हर कोई effort नहीं कर सकता लेकिन चिंता की कोई बात नहीं क्यूंकि market में MS Office के वहुत सारे Alternatives भी उपलब्ध है जो MS Office की तरह ही features provide करते हैं और काफी अच्छा Environment भी देते हैं इनकी एक और अच्छी बात यह भी है की ये Cross Platform हैं यानी लगभग सभी पोपुलर Operating Systems के लिए उपलब्ध हैं। तो आइये इन सभी पर एक-एक नज़र डालते हैं।


Libre Office

ms office alternative libreoffice
Download libreoffice


अगर MS office के top alternatives की बात करें तो सबसे पहले Libre Office का नाम ही निकल कर आता है इसके कई कारण है जिसमे से सबसे पहला यह है की यह एक Free और Open-source software है जिसमे आपको लगभग MS Office जैसे features ही मिलते हैं, और Linux के कई सारे Distributions के साथ तो यह Software pre-installed ही आता है इसके अलावा Windows और Mac के लिए भी यह आसानी से उपलब्ध है जिसे आप निचे दिए गए links पर क्लिक करके download कर सकते हैं।

Download Libre Office

Key features

इसके key features की बात करें तो आपको कुछ इस तरह देखने को मिलेंगे

Free और open source

इस सॉफ्टवेयर का सबसे पहला key-feature यही है की यह free होने के साथ साथ open-source भी है और अगर आप एक Developer हैं तो इसमें contribute भी कर सकते हैं।

Feature-rich

libreoffice एक feature rich software है जिसमे आप वे सभी काम कर सकते हैं जो ms office के साथ कर सकते हैं और साथ ही इसमें कुछ extra features भी दिए गए हैं। इसके अलावा इसके लिए आपको extensions और templates भी मिल जाते हैं।

Portable

libreoffice का portable version भी उपलब्ध है जिसे download करके आप इसको Pendrive या CD DVD ड्राइव से भी इस्तेमाल कर सकते हैं यानी इसे Hard disk में बार बार install करने की जरूरत भी नहीं।

Cross Platform

यह एक Cross-platform software है जो सभी platforms पर काम करता है।

Included :-

Writer, Presentation, Spreadsheet, draw, Math. and more

Available for :-

Linux, macOS, Windows




WPS Office

ms office alternative wps office
ms office alternative wps office


अगर आपने MS Office पहले कभी इस्तेमाल किया है और आपको उसके जैसा ही Office suite चाहिए तो WPS office आपके लिए बिलकुल सही रहेगा क्यूंकि इसमें आपको लगभग same बही MS Office जैसे UI ही देखने को मिलेगी, हालाँकि इसमें MS Office जितने software तो included नहीं है लेकिन जिनका हम इस्तेमाल करते हैं उतने तो हैं WPS office एक normal user के लिए बिलकुल परफेक्ट है क्यूंकि यह Lightweight है और इसमें जरूरत की सारी चीज़े दी गयी हैं। आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे download कर सकते हैं।

Download WPS office

Key features

इसके key features की बात करें तो आपको कुछ इस तरह देखने को मिलेंगे

Free

यह एक free software है लेकिन यह Open source नहीं हैं।

Lightweight

यह एक lightweight software है जो खराब specification वाले PC पर भी काफी अच्छे से perform करता है और install होने में भी काफी कम space लेता है इसका installer भी केवल 70MB का ही है।

Cross platform

यह लगभग सभी पोपुलर Operating systems के लिए उपलब्ध है जिसमे Mobile Phone के operating systems भी शामिल है।

Modern UI

इसकी UI काफी attractive है जो काफी हद तक MS office से मिलती जुलती है और अगर आपने पहले MS Office इस्तेमाल किया है तो इसे इस्तेमाल करना भी आपके लिए बहुत आसान है।

इसमें काफी सारी ख़ास बाते हैं लेकिन एक चीज़ ऐसी भी है जिसके कारण यह software libreoffice से निचे है वह ये की इसमें आपको Ads देखने को मिलेंगे हालाँकि अगर आप offline काम करते हैं तो आपको इससे कोई फरक नहीं पड़ेगा।

Included :-

Writer, Presentation, Spreadsheet

Available for :-

Linux, macOS, Windows, Android, iOS
  1. Microsoft (MS) Office कीबोर्ड Shortcuts Hindi

Apache Open Office

ms office alternative open office
ms office alternative open office


अगर आपको ऊपर के दोनों software पसंद नहीं आए हैं तो आप Open Office की तरह भी देख सकते हैं जो मेरी तरफ से तीसरी recommendation है हालाँकि Open Office भी एक free open source और पोपुलर suite है लेकिन यह libreoffice और WPS से कम इस्तेमाल किया जाता है। यह एकदम simple और काफी lightweight टूल है। इसे आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके download कर सकते हैं।

Download Apache open office

अगर key features की बात करें तो यह काफी हद तक libreoffice की तरह ही है बस उससे कम features provide करता है।




Included :-

Writer, Presentation, Spreadsheet

Available for :-

Linux, macOS, Windows

  1. MS Office कैसे इनस्टॉल करें? Computer में

Google Offline Docs (Browser Extension)

Google docs browser extension
Google docs browser extension


इसके अलवा अगर आप बस कुछ basic functionalities ही चाहते हैं जिसके जरिये आप केवल documents को edit कर सकें तो आप Google offline docs का browser extension download कर सकते हैं जो Google chrome browser और Chromium browser के लिए आसानी से उपलब्ध है लेकिन इसमें आप केवल documents को edit कर सकते हैं।

Download Google Offline Docs


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की MS Office के Top फ्री alternatives हिंदी में के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और MS Office के alternatives के बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags - MS Office के Top फ्री alternatives हिंदी में,ms office alternatives, libre office hindi, wps office hindi

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं