Google Assistant क्या है? Google assistant Hindi

Google Assistant क्या है?
Google Assistant क्या है?

हेलो दोस्तों, अगर आप एक Android mobile user हैं तो आपने गूगल assistant का नाम कही न कही कभी न कभी तो सुना ही होगा यह आजकल बहुत पॉपुलर होता जा रहा है और काफी लोगो के बहुत काम भी आ रहा है अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि यह क्या होता है और किस काम मे आता है तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्योंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे कि Google assistant क्या है और यह किस काम मे आता है, तो बिना समय गवाये आइये जानते हैं इसके बारे में।




Google assistant क्या है?

Google assistant Hindi
Google assistant Hindi

दोस्तों, google assistant smartphone के लिए आने वाला एक ऐसा app है जिसके जरिये आप अपने मोबाइल से बात कर सकते हैं। इसके जरिये आप अपने मोबाइल से कुछ सवाल जवाब कर सकते हैं और कुछ commands दे सकते हैं। ऐसे apps को virtual assistant कहा जाता हैं google assistant भी एक virtual assistant है। केवल गूगल assistant ही नही बल्कि इसके अलावा और भी बहुत सारे assistant उपलब्ध है जैसे apple का siri, microsoft का cortana ओर amazon का alexa लेकिन इनमें सभी मे google असिस्टेंट ही सबसे पॉपुलर है।




यह बहुत ही intelligent है और आपको आपके कई सारे सवालों के जवाब दे देता है यहां तक कि आपको joke ओर गाने भी सुना देगा यह आजकल ओर भी पॉपुलर होता जा रहा है यहां तक कि google के smart speakers में भी यह आता है इन speakers को आप इसी की मदद से operate कर पाते हैं जैसे google home ओर google home mini।

अगर commands की बात करें तो आप ok google बोलकर इसे activate कर सकते हैं और कुछ basic सवाल जैसे "what is the capital of india" या कुछ commands जैसे "call john" आदि कर सकते हैं।




Google assistant कैसे काम करता है?

Google assistant एक artificial intelligence based app है जो हमारे ज्यादातर काम AI की मदद से कर रहा है और इसमें हर नए updates के साथ कुछ न कुछ नया मिलता ही है । इसकी मदद से आप अपने बेसिक टास्क आसानी से कर सकते हैं और एक बार आपको इसकी आदत लग गयी तो आप अपना बहुत सारा समय बचा सकते हैं और अपनी life को ओर आसान बना सकते हैं।


जैसा कि मैंने पहले भी बताया इससे आप basic सवालो के साथ साथ internet पर सर्च भी कर सकते हैं और phone कॉल ओर message भेजने जैसे काम भी कर लेता है और क्योंकि यह AI पर काम करता है इसलिए आपकी बात को काफी आसानी से समझ लेता है।




Google assistant का भविष्य

अगर अभी की ही बात करें तो जैसा कि google ने google IO 18 में announce किया कि हमें बहुत जल्द ही google duplex देखने को मिलेगा जो एक इंसान की ही तरह हमारे लिए हमारे कहने पर phone calls कर सकता है और appointments आदि book कर सकते हैं एक इंसान की ही तरह बात करके, तो इससे चीज़ से आप अंदाजा लगा ही सकते हैं कि भविष्य में ओर क्या क्या हो सकता है, जैसे आने वाले कुछ सालों में हमें चलता फिरता एकदम इंसानो जैसा google assistant ही देखने को मिले।


Google assistant के बारे में कुछ खास बातें


  • Google assistant एक बहुत ही intelligent और useful app है।
  • यह एकदम सरल ओर साफ सुथरा interface देता है। जिससे user confuse नही होता।
  • यह इस्तेमाल करने में बेहद आसान और user friendly है।
  • इसका इस्तेमाल मनोरंजम के लिए भी किया जा सकता है।
  • इसमे आप normal commands के अलावा search queries भी पूछ सकते हैं।

इसके अलावा भी इसकी के सारी खूबियां हैं जिन्हें जानने के लिए आपको इसे इस्तेमाल करना पड़ेगा।



दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Google Assistant क्या है? Google assistant Hindi के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और Google assistant क्या है? इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags - Google assistant क्या है? जाने Hindi में,  Google assistant in hindi

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

2 टिप्‍पणियां: