32 Bit और 64 Bit Processor में क्या अंतर है?

32 Bit और 64 Bit Processor में क्या अंतर है?
32 Bit और 64 Bit Processor में क्या अंतर है?


हेल्लो दोस्तों, अगर आपके पास एक कंप्यूटर है या आप कंप्यूटर के बारे में थोडा बहुत जानते हैं तो आपने 32 bit और 64 bit, कंप्यूटर में ये बहुत ही पोपुलर और basic terms में से एक हैं जिनके बारे में सभी को जानना चाहिए.., अगर आप कभी नया कंप्यूटर या लैपटॉप purchase करते हैं या अपने कंप्यूटर में Operating System install करना है और आप 32 bit और 64 bit के बारे में नहीं जानते हैं तो जाहिर सी बात है आप कंफ्यूज तो होंगे ही और हो सकता है आप अनजाने में कुछ गलती कर दें जिसके बाद आपको पछताना पड़े.., ऐसा ना करने के लिए इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे की 32 bit और 64 bit Processor क्या है और इनमे क्या अंतर है? तो बिना समय गवाए आइये जानते हैं इनके बारे में।




दोस्तों, 32 bit और 64 bit कंप्यूटर में CPU यानी processor के architecture को कहा जाता है इसलिए अगर हमें इनके बारे में जानना है तो सबसे पहले हमे CPU Architecture क्या है इसके बारे में जानना पड़ेगा तो आइये जानते हैं।

CPU Architecture क्या है?

दोस्तों, CPU Architecture का simple मतलब उसकी बनावट से है यानी CPU कैसा बना हुआ है इससे है क्यूंकि CPU जैसे बना होगा वैसे ही कार्य करेगा। CPU Architecture कई प्रकार के होते हैं जैसे 8 Bit, 16 bit, 32 bit, 64 bit, 128 bit आदि लेकिन इनमे से सबसे ज्यादा पोपुलर हैं 32 bit और 64 bit जिनके बारे में आज हम बात करेंगे। दोस्तों, CPU में इन सभी architecture का मतलब है की CPU एक Cycle में कितने bit instructions को process कर लेता है। लेकिन इन सभी चीजों को और भी अच्छे से समझने के लिए हम सबसे पहले Bit के बारे में जानना होगा की यह क्या होता है तो आइये जानते हैं।
  1. Processor क्या है? CPU in Hindi

Bit क्या है?

दोस्तों, Bit एक short फॉर्म है Binary DigIT का जो मेमोरी की एक सबसे छोटी इकाई होती है Bit का इस्तेमाल डाटा को store करने के लिए किया जाता है एक bit में केवल एक बाइनरी नंबर को store किया जा सकता है। यानी 0 या फिर 1 इसी तरह 8 bit मिलकर एक Byte बनाते हैं जिसमे 8 Binary Digit रखे जा सकते हैं इसी तरह से मेमोरी की और भी units तैयार होती जाती है। अगर बात करें CPU architecture के साथ bit के connection की तो CPU भी process डाटा को ही करता है और उसी Data को हम bit में मापते है CPU एक cycle में जितने Data Bit डाटा को process कर देता है उसी हिसाब से उसका architecture decide होता है।

32 bit processor क्या है?

दोस्तों, 32 bit processor का मतलब है की CPU अपने एक Cycle में 32 bit डाटा को process कर सकता है इस cycle को clock cycle कहा जाता है जब भी हम कंप्यूटर को कोई instruction देते हैं तो उसे वह process करता है अब एक CPU एक बार में यानी एक Clock cycle में सारा डाटा तो process नहीं कर सकता इसलिए वह थोडा-थोडा करके ही उसे process करता है और CPU एक बार में कितना डाटा process करेगा यह उसका architecture decide करता है जैसा मैंने आपको पहले भी बताया। यहाँ आप processor को एक road मान सकते हैं जिसमे 32 लेन है जिसमे केवल 32 गाड़ियाँ ही एक बार में जा सकती हैं।

  1. Motherboard क्या है? हिंदी में

32 bit का processor 32 bit और इससे छोटे architecture के लिए बनी apps, software और operating systems को चला सकता है।




64 bit processor क्या है?

दोस्तों, 64 bit processor का मतलब है एक ऐसा CPU जो अपने एक clock cycle में 64 bit डाटा को process कर सकते हैं इसे भी आप एक road की तरह मान सकते हैं जिसमे 64 lane है इसमें से केवल 64 या उससे कम जैसे 32 गाड़ियाँ ही निकल सकती हैं। 64 bit का processor 64 bit, 32 bit या इससे छोटे architecture के लिए बने apps, software और operating systems को चला सकता है। लेकिन अगर आप 64 bit processor पर उससे छोटे architecture की app, software या operating system इस्तेमाल करते हैं तो आपको 64 bit processor में कोई मज़ा नहीं आएगा।
  1. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)

32 bit और 64 bit Processor में अंतर

32 bit aur 64 bit processor me antar
32 bit aur 64 bit processor me antar



  • एक 32 bit processor एक बार में 32 bit डाटा process करता है जबकि 64 bit processor 64 bit डाटा एक बार में process करता है अतः 64 bit processor फ़ास्ट होता है।
  • 32 bit processor केवल ज्यादा से ज्यादा 4 GB तक RAM सपोर्ट करता है जबकि एक 64 bit processor 4 GB से ज्यादा कर सकता है। मैं भी यही recommend करता हु की अगर आप 4 GB या उससे ज्यादा RAM इस्तेमाल करते हैं तो आपको 64 bit CPU और 64 bit software का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  • 32 bit processor 64 bit software और operating system को support नहीं करते जबकि 64 bit processor 64 bit software और operating system के साथ-साथ 32 bit software और operating system भी support करते हैं।
  • 32 bit processor का आजकल ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता यह केवल पुराने कंप्यूटर में ही देखने को मिलते हैं। जबकि 64 bit processor का इस्तेमाल आजकल ज्यादा से ज्यादा किया जा रहा है।
  • 32 bit processor 64 bit से ज्यादा सस्ते होते हैं।

32 bit या 64 bit आपके लिए कोनसा है best

दोस्तों, अगर 32 bit और 64 bit में compare किया जाए तो जाहिर सी बात है 64 bit ही जीतता है और आज के जमाने में 32 bit processor के साथ कंप्यूटर खरीदना समझदारी की बात नहीं है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की 32 bit processor किसी काम का नहीं है, अगर आप केवल normal web browsing करने के लिए अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो 32 bit processor का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं होती यह इतना बुरा भी नहीं होता 32 bit processor आज भी काफी ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं लेकिन फिर भी 64 bit का market पर ज्यादा कब्ज़ा है। अगर आप अभी 2018 में एक लैपटॉप या डेस्कटॉप खरीद रहे हैं तो में आपको यही recommend करूँगा की आप 64 bit cpu पर ही जाए।







दोस्तों, इस लेख में हमने बात की 32 Bit और 64 bit processor में क्या अंतर है? के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और 32 Bit और 64 bit processor में अंतर इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags - 32 Bit और 64 bit processor में क्या अंतर है, 32 bit vs 64 bit, 64 bit kya hai, 32 bit kya hai, processor architecture

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं