Windows में bitlocker क्या है? कैसे use करें?

Windows में bitlocker क्या है
Windows में bitlocker क्या है

हेल्लो दोस्तों, अगर आप एक Windows यूजर है तो आपने Bitlocker के बारे में तो जरूर सुना होगा और अगर आपने Windows Vista या इससे नया version इस्तेमाल किया है तो इसको आपने Control panel में भी देखा होगा यह पहली बारे Windows Vista के साथ ही लांच हुआ था यह Windows के साथ आने वाले बहुत ही ख़ास Programs में से एक है ... जिसके बारे में काफी काम लोग जानते हैं, लेकिन अगर आप अपने कंप्यूटर का अच्छे से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको भी इसके बारे में जानना चाहिए की यह क्या होता है आज की पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करेंगे की Bitlocker क्या है, इसका क्या काम है और कैसे इस्तेमाल करते हैं... तो बिना बिना समय गबाये आइये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं इसके बारे में।




Bitlocker क्या है?

दोस्तों, आपने हमारी पिछली पोस्ट "Encryption क्या है?" तो पड़ी ही होगी,.. अगर नहीं पड़ी है तो में आपको Recommend करूँगा की आप पहले वह पोस्ट पडलें क्यूंकि Bitlocker Encryption पर काम करने वाला Software ही है जिसके बारे में ठीक से समझने के लिए आपको Encryption के बारे में थोड़ा बहुत पता होना चाहिए।

दोस्तों, Bitlocker Windows के साथ आने वाला एक ऐसा टूल (System Software) है जिसके जरिये Disk Drives जैसे Pen Drive, Hard drive आदि को Password लगाकर Encrypt किया जा सकता है ताकि कोई आपकी जानकारी के बिना आपके important डाटा को चुरा या देख ना सके और use भी ना कर सके, Bitlocker Windows के साथ आने वाले बहुत ही काम के टूल्स में से एक है। लेकिन यह Windows के हर Variant या Version के साथ नहीं आता ।

Bitlocker Windows Vista के बाद ही market में आया था यानी इससे पहले के जितने भी Versions है उनपर Bitlocker काम नहीं करता, इसके अलावा अगर Windows के variants में देखा जाए तो Windows के home Editions जैसे Windows 7 Home Premium या Windows 8.1 Home में Bitlocker साथ नहीं आता हालाँकि इन् variants में Bitlocker को इस्तेमाल किया जा सकता है और उसके लिए आपको Power Shell का इस्तेमाल करके Commands देकर करना होगा जो एक normal user के लिए थोड़ा कठिन है।

Bitlocker टूल आपको offline attacks से बचाने के लिए उपयोगी टूल है यानी अगर आपका कंप्यूटर चौरी हो जाता है या आपकी Hard disk और Pen drive चौरी हो जाती है तो अगर उसमे Bitlocker जैसी कोई भी encryption नहीं है तो आपका Data कोई भी आसानी से हासिल कर सकता है बस उसको वह hard drive या pen drive अपने कंप्यूटर में लगानी होगी (हालाँकि तब भी यूजर अकाउंट का डाटा आसानी से एक्सेस नहीं किया जा सकता पर बाकी का डाटा आराम से एक्सेस किया जा सकता है) तो इन्ही सब चीजों के चलते Bitlocker को बनाया गया जिससे आप Drives को भी encrypt कर सकते हैं यह केवल Windows के लिए ही उपलब्ध है लेकिन बाकी Operating Systems जैसे Mac OS या एंड्राइड में भी अपने अपने टूल्स आते हैं जिनके बारे में हम बाद में बात करेंगे।

Bitlocker हमें 128 bit और 256 bit encryption के आप्शन देता है जिसे आजकल काफी strong encryption माना जाता है और इसकी ख़ास बात यह भी है की इसके जरिये Pendrives को भी Encrypt किया जा सकता है और इस Feature को हम Bitlocker On The Go कहते हैं।

Note:- Bitlocker का इस्तेमाल ठीक से करने के लिए आपके computer में TPM का होना बहुत जरूरी है क्यूंकि Bitlocker इसी के base पर काम करता है। TPM का मतलब होता है trusted plaform module यह एक तरह की Chip होती है जो security methods के द्वारा काम में ली जाती है इसे अपने PC में चेक करने के लिए निचे के स्टेप्स को फॉलो करें -

Step #1. सबसे पहले Windows key और x एक साथ दबाएँ।

Step #2. अब मेनू में Device manager खोलें।

Step #3. अब Device manager में security device देखें और उसको expand करके देखें अगर आपके computer में TPM version 1.2 से ज्यादा है तो आप Bitlocker इस्तेमाल कर सकते हैं।




बिना TMP के भी bitlocker का इस्तेमाल किया जा सकता है इसके लिए आप निचे Bitlocker कैसे इस्तेमाल किया जाता है यह सेक्शन देखें।


Bitlocker के क्या-क्या फायदे हैं?

अगर Bitlocker के फायदों की बात करें तो इसके फायदे कई सारे हैं.. लेकिन फिर भी कुछ जरूरी "key-importance" के बारे में बात करें तो ये कुछ इस प्रकार हैं -

  • इसकी मदद से डाटा को Offline attacks से बचाया जा सकता है।
  • अगर PC या hard disk chauri भी हो जाए तो हमारा डाटा सुरख्षित रहेगा।
  • यदि कोई Malicious यूजर आपके कंप्यूटर से hard disk निकालकर दुसरे कंप्यूटर में लगाता है तो भी वह डाटा को एक्सेस नहीं कर सकता।
  • Bitlocker नए जमाने का प्रोटेक्शन टाइप provide करता है।
  • Bitlocker Pen drives और External Hard drives पर भी काम करता है यानी इससे आप अपनी Pen drives चीज़े भी लॉक कर सकते हैं।


अभी हमने जाना की Bitlocker के कई सारे फायदे हैं लेकिन इसके अलवा इसमें कुछ थोड़ी बहुत कमियाँ भी है जैसे अगर आपका कंप्यूटर पूरी तरह से चालु है और आप अपनी उसी Hard disk के साथ काम कर रहे हैं जिसे आपने encrypt कर रखा है... तो उस समय पर आपकी एन्क्रिप्शन disabled रहती है लेकिन इस कमी को ज्यादा cases में नज़रंदाज़ किया जा सकता है क्यूंकि आपका कंप्यूटर पूरी तरह से चालु तभी रहेगा जब आप उस पर काम कर रहे हैं।

और यहाँ पर ध्यान रखने वाली एक और बात यह है की bitlocker केवल offline attacks से बचाने के लिए बनाया गया है Online attacks से इसका कुछ लेना देना नहीं है।

और यहाँ पर एक और बात बता दूं की अगर bitlocker से protected drive में अगर आप दूसरा operating system install करते हैं तो क्या होगा.. तो basically इस सवाल का जवाब है की यह करने के लिए ज्यादातर operating systems में आपको पहले drive को unlock ही करना पड़ेगा नहीं तोOperating System Install करते समय कोई drive दिखेगा ही नहीं और और अगर दिखाई दे रहा है तो आपको उसे Format करना होगा जिससे आपका सारा डाटा चला जाएगा.. तो अगर आपको यह करना है तो आपको अपनी Drive से Bitlocker को disable ही करना पड़ेगा।




Bitlocker Recovery key क्या है?

जैसा की मैंने पहले भी बताया की bitlocker drive को password के जरिये ही encrypt करता है लेकिन क्या होगा अगर आप अपने Password भूल गए तो,.. अगर आपकी drive में रखा डाटा बहुत कीमती है तो आपका सारा डाटा चला जाएगा लेकिन Bitlocker में इस बात का भी पूरा पूरा ध्यान रखा गया है Bitlocker recover key के form में, आप जब भी किसी drive को encrypt करते हैं तो encrypt होने के बाद आपको एक key मिलती है और अगर नहीं मिलती है तो आपको आप्शन मिल जाता है बही पर इसे generate करने का जैसे ही यह generate होती है इसे आपको एक safe pendrive में रख लेना चाहिए या किसी cloud drive में अपलोड कर देना चाहिए या हो सके तो इसका प्रिंट निकाल लेना चाहिए क्यूंकि अगर आप password भूल जाते हैं तो आपके पास bitlocker में recovery key डालने का आप्शन भी रहता है जिसे डालकर आप drive को unlock कर सकते हैं।


Bitlocker को कैसे इस्तेमाल करें? | How to setup Bitlocker Hindi

हर चीज़ के अपने अलग रिस्क्स होते हैं, तो अगर आप bitlocker का इस्तेमाल पहली बार कर रहें हैं तो में recommend करूँगा की आप सबसे पहले अपनी drive का बैकअप ले लें उसके बाद ही आगे बडे।


अब हम C drive में Bitlocker enable करेंगे (Windows 10) -

Step #1. TPM को चेक करने के बाद Control Panel ओपन करें।

Step #2. अब "Bitlocker Drive Encryption" ढूंढें और ओपन करें।

Step #3. अब "Bitlocker Drive Encryption" के निचे C: drive के साइड में Turn on BitLocker पर क्लिक करें।

Step #4. अब आपके सामने एक Dialog खुलेगा जिसमे आपको Enter a Password पर क्लिक करना है।

Select password method Bitlocker
Select password method Bitlocker

Step #5. अब एक strong और याद रहने वाले Password डालें (दोनों बार) और next पर क्लिक कर दें।

Enter password in bitlocker
Enter password in bitlocker

Step #6. अब Recovery key सेव करने के लिए बोला जाएगा जिसमे आपको Save to file पर क्लिक करें।

Step #7. अब दोनों options को ठीक से पड़कर सेलेक्ट करें (अपनी जरूरत के हिसाब से)। और next पर क्लिक कर दें।
Select type of encryption
Select type of encryption

Step #8. अब New Encryption Mode सेलेक्ट करें और next करें।

Step #9. अब Run Bitlocker system check पर क्लिक करके Continue पर क्लिक कर दें और computer को restart करके चेक करें Bitlocker का Effect।

Run BitLocker System check
Run BitLocker System check



बिना TPM के लिए -

सबसे पहले Windows key और R एक साथ दबाकर run ओपन करें और Type करें gpedit.msc टाइप करके इंटर दबा दें।

अब ओपन हुए window में सबसे पहले Administrative Tamplates के अंदर Windows Components ओपन करें फिर Bitlocker drive Encryption के अंदर Operating System drive ओपन करें।

अब Right side में Require additional authentication at startup पर right क्लिक करें। अब ओपन हुए डायलॉग में enable पर क्लिक करके "Allow BitLocker without a compatible TPM (requires a password or a startup key on a USB flash drive)" पर क्लिक कर दें और OK कर दे अब जो Steps हमने पहले बताए थे उन्हें वैसे ही Follow करें।


दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दी गयी Windows में bitlocker क्या है? इस बारे में संक्षिप्त जानकारी पसंद आई होगी औरBitlocker के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा लेकिन अगर अब भी आपके मन में इससे सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो मुझे निचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Computers और Technology के बारे में और जानने के लिए निचे दी गयी Posts अवश्य पड़ें :-

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं