Open Source software क्या है? in Hindi

Open Source software क्या है
Open Source software क्या है? in Hindi

हेल्लो दोस्तों, अगर आप कंप्यूटर basics के अलावा कंप्यूटर के बारे में थोडा और जानते हैं तो आपने Open Source software का नाम तो सुना ही होगा.., यह Technology से जुड़ा हुआ एक बहुत ही Interesting और important टर्म है अगर आपने इसके बारे में पहले नहीं सुना है या इसके बारे में नहीं जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे तो अगर आप जानना चाहते हैं की Open Source software क्या है? यह इतना interesting क्यूँ है और यह इतना interesting और important क्यूँ है तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये तो बिना समय गवाए आइये जानते हैं इन सभी चीजों के बारे में।






Open Source software क्या है?

Open Source Software kya hai
Open Source Software kya hai

open source software उस सॉफ्टवेयर को कहा जाता है जिसके source code सभी के लिए ओपन हो और जिसमे हर कोई अपना योगदान देकर उसे बेहतर बना सकता हो। इन सॉफ्टवेयर को free में अपने काम में लिया जा सकता है तथा इसे अपनी जरूरत के अनुसार changes भी कर सकता है।

आज कल हम कई जगहों पर open source software का इस्तेमाल कर रहे हैं तथा धीरे-धीरे इनके बारे में जान भी रहे है आजकल Open source software का सबसे बड़ा उदहारण है Android जो की एक operating system है और आजकल लगभग हर जगह इस्तेमाल हो रहा है।

आज कल Open source software के हर जगह बढ़ते योगदान को नकारा नहीं जा सकता क्यूंकि आजकल इनका इस्तेमाल लगभग हर जगह हो रहा है। क्यूंकि इनमें दुनिया भर के developers द्वारा योगदान दिया जाता है इसलिए ये बहुत ही शक्तिशाली होते हैं।

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर free ही होते हैं। ऐसे में शुरूआती दौर में कई सारी कम्पनियाँ ऐसा कुछ करने से कतराती रही लेकिन सन 1997 में San Francisco में Open Source Initiative (ओपन सोर्स इनिशिएटिव) या जिसे OSI नाम की एक organization की शुरुआत हुई और 10 शर्ते बनायीं गयी OSI के अनुसार जिस भी सॉफ्टवेयर का license इन 10 शर्तों को पूरा करता है उसे ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर कहा जा सकता है इन शर्तों में मुख्य कुछ इस प्रकार है।

  • Software का source कोड सभी के लिए ओपन और उपलब्ध होना चाहिए।
  • सॉफ्टवेयर के लिए पैसे या charges नहीं लिए जा सकते।
  • सॉफ्टवेयर में हर कोई अपना योगदान दे सकता हो।


  1. Computer के basic shortcuts की list Hindi में (Windows)


Benefits of Open Source Software

वैसे तो open source सॉफ्टवेयर के बारे में इतना जानकार आपको इसके benefits समझ में आ रहे होंगे पर अगर इनके key points के बारे में बात करें तो ये कुछ इस प्रकार हैं।




Developer के लिए

अगर आप एक Developer हैं तोआपके लिए ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के कई फायदे हो सकते हैं जैसे:-
  • ज्यादातर Open Source सॉफ्टवेयर काफी सिक्योर होते हैं सिक्यूरिटी को लेकर इनमे काफी कम Flaws सामने आते हैं।
  • अगर आप एक Developer हैं और Open Source Software इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं और features भी ऐड कर सकते हैं।
  • Open Source सॉफ्टवेयर के लिए सपोर्ट हमेशा मिलता ही रहता है।
  • Open Source सॉफ्टवेयर में licensing की कोई समस्या नहीं है क्यूंकि ये फ्री होते हैं।

Consumers के लिए

अगर आप एक normal user हैं तो भी Open Source सॉफ्टवेयर आपके लिए काफी फायदे मंद हो सकते हैं कुछ इस तरह:-
  • Open Source सॉफ्टवेयर फ्री होते हैं इन्हें आपको खरीदने की कोई जरूरत नहीं होती।
  • Open Source सॉफ्टवेयर की Community strong होने के कारण सपोर्ट में कोई दिक्कत नहीं होती।
  • Open Source सॉफ्टवेयर काफी सिक्योर रहते हैं।
  • ये दिन व दिन improve भी होते जाते हैं इसलिए इनमे आपको नए नए features भी मिलते रहते हैं।
  1. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi

Open Source Software का Source code कहा ढूंढें

अगर आप एक Developer हैं या एक student हैं और Open Source सॉफ्टवेयर का source code देखना या Edit करना चाहते हैं (जिसे हम Contribute करना कहते हैं) तो आपने ये जरूर सोचा होगा की Open Source सॉफ्टवेयर का Source code कहा ढूंढें और यह कैसे मिलेगा इस सवाल का जवाब एक दम आसान हैं इसे आप Internet पर ही ढूंढ सकते हैं ज्यादातर सॉफ्टवेयर के source code आपको Development Platforms पर मिल जाएंगे जिनमे से सबसे पोपुलर Development Platform का नाम है GitHub यहाँ पर आपको कई सारे पोपुलर open source सॉफ्टवेयर के source code मिल जाएंगे।




कुछ important terms

FOSS:- Free and Open Source Software

FLOSS:- Free/Libre and Open Source Software

OSI:- Open Source Initiative (organisation)

GPL:- General Public License (Open Source Software के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला License)

दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Open Source software क्या है? in Hindi के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और Open Source software क्या है इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags :- open source kya hai, open source meaning in Hindi, open source vs closed source, open source software

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰


इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं