Microsoft (MS) Office कीबोर्ड Shortcuts Hindi

Microsoft (MS) Office कीबोर्ड Shortcuts Hindi
Microsoft (MS) Office कीबोर्ड Shortcuts Hindi

हेल्लो दोस्तों, अगर आप Microsoft Office regularly use करते हैं और आपको इसमें इसके अलग-अलग features की जरूरत होती रहती है तो आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही काम की होगी क्यूंकि इस पोस्ट में हम बात करेंगे Microsoft Office यानी MS Office के कुछ बहुत ही useful keyboard shortcuts के बारे में जो आपके लिए बाकही काम के है और जो आप के काम को थोडा आसान बना सकते हैं.. दोस्तों इसके पहले हम MS Office और इस पैकेज के अलग-अलग software के बारे में पहले ही बात कर चुके हैं तो अगर आपको इस बारे में जानना है तो (MS Office in Hindi)आप यह पोस्ट देख सकते हैं..., तो आइये बिना समय गवाए जानते हैं इन keyboard shortcuts के बारे में।




Microsoft (MS) Office कीबोर्ड Shortcuts Hindi

दोस्तों, इस list में हम बात करेंगे MS Word, MS Excel और MS PowerPoint के Basic shortcuts के बारे में जो आपको जानने चाहिए और इस्तेमाल भी करना चाहिए .., ये देखने में बहुत ही साधारण सी चीज़ लगती है लेकिन यही shortcuts आपका बहुत सारा समय बचा सकते हैं इसलिए आपको भी इन् shortcuts के बारे में जानना चाहिए।
  1. MS office क्या है? Microsoft office

कुछ कॉमन Shortcuts

ये कुछ common shortcuts हैं जो MS word, excel और powerpoint तीनो में काम करेंगे।

Ctrl + O (CONTROL और letter O)

Office 2007 -2010

Ctrl और O एक साथ दबाने पर आपके सामने File ओपन करने के लिए एक Window खुल जाएगी जिसमे से आप कोई भी Document ओपन करके एडिट कर सकते हैं।
  1. MS Word क्या है? Ms Word in Hindi

Office 2013 - 2016

Ctrl और O एक साथ दबाने पर आपके सामने कई सारे आप्शन खुल जाएंगे जिसमे से आपको computer पर क्लिक करके Browse (जो इन सभी आप्शन के ठीक बगल में हैं) पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक Window खुल जाएगी जिसमे से आप कोई भी डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करके एडिट कर सकते हैं।

Ctrl + S

Office 2007 -2010

इसका इस्तेमाल हम File को save करने के लिए करते हैं.., Ctrl और S एक साथ दबाने पर आपके सामने एक Window खुल जाएगी जिसमे आप एक फोल्डर सेलेक्ट करके और इस file को एक नाम देकर save पर क्लिक करके save कर सकते हैं और अगर आपकी file पहले से ही save हैं और आप उसको एडिट कर रहे हैं तो file में आपने जितन भी बदलाव किये हैं वे सभी save हो जाएंगे।
  1. MS Excel क्या है? MS Excel in Hindi

Office 2013 - 2016

Ctrl + S एक साथ दबाने पर आपके सामने कई सारे आप्शन खुल जाएंगे जिसमे से आपको computer सेलेक्ट करके Browse पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक Window खुल जाएगी जिसमे आप एक फोल्डर सेलेक्ट करके और इस file को एक नाम देकर save पर क्लिक करके save कर सकते हैं और अगर आपकी file पहले से ही save हैं और आप उसको एडिट कर रहे हैं तो file में आपने जितन भी बदलाव किये हैं वे सभी save हो जाएंगे।


Ctrl + W

इसका इस्तेमाल हम File को क्लोज करने के लिए करते हैं। जैसे ही आप Ctrl और S एक साथ दबाते हैं तो आपके सामने File क्लोज होने से पहले आने वाला Dialog आता है जिसमे आपको Save, Don't save और Cancel के आप्शन मिलते है।
  1. MS PowerPoint क्या है? MS PowerPoint in Hindi

Ctrl + C

इसका इस्तेमाल हम Copy करने के लिए करते हैं यह कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला बहुत ही common function है MS office में भी इसका काम बिलकुल same ही है.., इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले document में से वह text सेलेक्ट करना है जो आप कॉपी करना चाहते हैं उसके बाद Ctrl + C दबा दे आपका selected text clipboard पर कॉपी हो जाएगा।
  1. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?

Ctrl + X

इसका इस्तेमाल हम text को Cut करने के लिए करते हैं यह आप्शन भी Computer में काफी common है इसका इस्तेमाल भी बिलकुल Ctrl + C की ही तरह करना होता है वस फर्क यह है की इससे selected text अपनी जगह से कट हो जाता है और clipboard पर चला जाता है।



Ctrl + V

इसकी मदद से हम clipboard पर रखे हुए text को document में पेस्ट कर सकते हैं यानी अगर आपने अभी कोई text कॉपी या cut किया है तो use आप Ctrl और V एक साथ दबाकर paste कर सकते हैं।

Ctrl + Z

इसका इस्तेमाल हम last एक्शन को undo करने के लिए करते हैं यानी अगर आपने अभी गलती से सारे text का color red कर दिया है तो आप Ctrl और Z एक साथ दबाकर बापस पहले जैसा बना सकते हैं।

Ctrl + Y

इसका इस्तेमाल हम re-do करने के लिए करते हैं यानी अगर आपने कोई एक्शन गलती से undo कर दिया है तो इसकी मदद से आप use बापस कर सकते हैं।

  1. मंगल फॉण्ट (Font) क्या है? जानें हिंदी में

Esc

इसका इस्तेमाल cancel करने के लिए किया जाता है (ज्यादातर Dialog Windows को) अगर आपने गलती से file को save करने का dialog खोल दिया है तो इसकी मदद से आप उसे बापस क्लोज कर सकते हैं।

MS Word

MS word से related कुछ basic shortcuts

Ctrl + B

इसका इस्तेमाल selected text को Bold करने के लिए किया जाता है किसी भी text को बोल्ड करने के लिए आपको सबसे पहले उस text को सेलेक्ट करना होगा उसके बाद Ctrl + B दबाना होगा।

Ctrl + I

इसका इस्तेमाल selected text को Italic करने के लिए किया जाता है इसको भी ठीक उसी तरह इस्तेमाल करते हैं जैसे text को bold करने के लिए Ctrl + B का करते हैं।

Ctrl + U

इसके इस्तेमाल से selected text को underline किया जा सकता है ठीक वैसे ही जैसे हम shortcuts की मदद से text को bold और italic करते हैं।



Ctrl + Space

इसके इस्तेमाल से selected text से कोई भी style attribute को हटाया जा सकता है जैसे bold या italic से बापस नार्मल text बनाना इसका इस्तेमाल भी ठीक वैसे ही करना है जैसा हमने text को bold या italic style बनाने के लिए किया था।

MS Excel

MS Excel से जुड़े कुछ जरूरी

Ctrl + ;

Ctrl और semicolon यानी ; को एक साथ दबाने पर आप किसी भी cell में date insert कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस cell सेलेक्ट करके यह shortcut key दबाना है।


Ctrl+ Shift + ;

Ctrl, Shift और ; को एक साथ दबाने पर आप selected cell में time insert कर सकते है बिलकुल वैसे ही जैसे date insert की।

Alt + Enter

इसके बारे में काफी लोग नहीं जानते हैं लेकिन हाँ आप एक cell में एक से ज्यादा लाइन्स बना सजते हैं इसके लिए बस आपको वह cell सेलेक्ट करके Alt + Enter दबाना है।

F2 (To jump over the formula)

कई बार हमे cells से फार्मूला पर बार बार जाना होता है लेकिन बार बार keyboard से mouse पर जाने से हमारा काफी time खर्च हो जाता है लेकिन इसके लिए भी हम Shortcut का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे हम cell से formula पर जा सकते हैं केवल F2 दबाकर।


MS PowerPoint

MS Powerpoint से related कुछ basic Shortcuts




Ctrl+M

PowerPoint में Ctrl और M एक साथ दबाने से आप अपने document में एक नया स्लाइड ऐड कर सकते हैं।

Ctrl + Shift + D

अगर आप चाहते हैं की आपकी current slide आपके document में एक और बार ऐड हो जाए तो आप Ctrl, Shift और D एक साथ दबा सकते हैं जिससे आपकी slide की एक Duplicate slide बन जाएगी।

F5

F5 दबाकर आप डायरेक्ट शुरू से slideshow शुरू कर सकते हैं।

Ctrl + Shift + F5

Ctrl, Shift और F5 दबाकर आप अभी जिस slide पर हैं उससे slideshow शुरू कर सकते हैं।


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Microsoft (MS) Office की कीबोर्ड Shortcut Hindi के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको यह सिंपल सी list पसंद आई होगी और इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags :- Microsoft office keyboard shortcuts hindi, ms office shortcuts in hindi, keyboard shortcuts of excel

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰


इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं