Disk partition क्या है? Computer में नया partition कैसे बनाये

Computer में नया partition कैसे बनाये
Disk partition क्या है? Computer में नया partition कैसे बनाये

हेल्लो दोस्तों, अगर आप कंप्यूटर यूजर है तो आपने Hard Disk के बारे में तो सुना ही होंगा इसी Hard डिस्क से रिलेटेड एक और चीज़ सामने आती है जिसे हम Disk Partition जैसे C ड्राइव D ड्राइव ये कंप्यूटर से रिलेटेड काफी बेसिक चीज़ है.. तो अगर आप कंप्यूटर के बारे में सीखने में दिलचस्पी रखते हैं तो इनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए... आज की इस पोस्ट में हम इसी बारे में बार करेंगे की आखिर ये Disk partition क्या होते हैं और कैसे काम करते हैं और साथ ही साथ हम यह भी जानेंगे की Hard Disk में एक नया partition कैसे बनाते हैं... तो बिना समय गवाए आइये जानते है इसके बारे में।




Disk partition क्या है? Hard disk partition

दोस्तों, आपनी हमारी "हार्ड डिस्क क्या है?" इस बारे में लिखी हुई पोस्ट तो पड़ी ही होगी अगर नहीं पड़ी है तो में recommend करूँगा की आप पहले उस पोस्ट को जरूर पड लें क्यूंकि इस पोस्ट को समझने के लिए आपको उस पोस्ट में बताई गयी चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

दोस्तों, hard disk के partition का मतलब है Hard disk के हिस्से (Windows में partition को Volume भी कहा जाता है), और Hard disk के partition बनाने का मतलब होता है Hard disk को अलग-अलग हिस्सों में बाटना, जैसा की आप जानते ही हैं की हम अपने computer में जो भी डाटा रखते हैं वो सब hard disk में ही कही न कही सेव होता है और यह डाटा अलग-अलग तरह का भी हो सकता है जैसे हो सकता है कोई सॉफ्टवेयर हो हो सकता है गाने या Documents हो ऐसे ही बहुत सी चीज़े हो सकती है। ऐसे ही अलग-अलग चीजों को अलग-अलग जगह रखने के लिए Hard disk के भी अलग-अलग हिस्से बनाये जाते हैं ये हिस्से कंप्यूटर में virtually बनाये जाते हैं।

यानी हमारी Hard disk तो एक ही रहेगी लेकिन computer में हमे उसके कई सारे अलग-अलग हिस्से दिखाई देंगे जैसे C ड्राइव D ड्राइव आदि। आप जितने चाहें उतने partition अपनी Hard disk से बना सकते हैं यह कोई मुस्किल काम नहीं है। Windows में Hard disk का एक partition तो by default रहता ही है जिसे हम C: ड्राइव के नाम से जानते हैं यह Windows इनस्टॉल करते समय यानी computer को format करते समय ही बन जाता है। और Partition का size कभी भी घटाया जा सकता है।



Hard Disk में partition बनाने के फायदे


Hard disk के partition बनाने के कई अलग-अलग फायदे है कुछ इस तरह -

  • अलग-अलग तरह के डाटा को अलग-अलग जगह पर Organize किया जा सकता है।
  • एक computer में एक से ज्यादा Operating Systems इनस्टॉल किये जा सकते हैं।
  • Data एक्सेस करने में होने वाली असुबिधा को घटाया जा सकता है।
  • Data अलग-अलग organize होने की बजह से मैनेज करने में कोई दिक्कत नहीं आती है।
  • Operating System इनस्टॉल करते समय डाटा loss होने का खतरा कम हो जाता है।
  • Software का partition अलग होने की नजह से Files के Mix होने से होने वाली त्रुटियों को कम किया जा सकता है।



Hard disk के ज्यादा partition बनाने के नुकशान


जैसा की आपने देखा की Hard disk के partition करने के कई फायदे हैं, लेकिन इसके कुछ नुकशान भी है जैसे -
  • जब भी आप एक Hard disk के एक से ज्यादा partition बनाते हैं तो आपकी Hard disk का कुछ स्पेस दोनों partition की अलग-अलग System Volume Information फाइल बनाने में चला जाता है।
  • एक partition से दुसरे partition में डाटा मूव या कॉपी करने में ज्यादा टाइम लगता है।


लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आपको Hard disk के partition नहीं बनाने चाहिए, में तो आपको यही Recommend करूँगा की आपको कम से कम दो partition तो रखने ही चाहिए जिनमे से एक Operating System के लिया और दूसरा आपके Data के लिए।



Hard Disk में नया partition कैसे बनाये?

अगर Disk की partitioning के बारे में बात करें तो यह एक बहुत ही सिंपल काम है जिसे कोई भी आराम से कर सकता है अगर आप यह काम पहली बार कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले Warning दे दूं की हर सिस्टम की अपनी अपनी कमियाँ होती है इसलिए सबसे पहले अगर आपके computer में आपका बहुत जरूरी डाटा रखा हुआ है तो सबसे पहले उसका बैकअप ले लें उसके बाद ही आगे बड़े।

Step #1. सबसे पहले Desktop पर दिए हुए My Computer या This PC के icon पर right क्लिक करें।

यह करने से आपके सामने एक मेनू खुलेगी जिसमे कई सारे अलग-अलग आप्शन होंगे।

Step #2. अब Menu ने से Manage के आप्शन पर क्लिक करें।

इससे आपके सामने computer management की Window खुलेगी जिसमे आपको कई सारे अलग-अलग तरह के टूल्स दिखाई देंगे।

manage option
Click on manage

Step #3. अब Window में लेफ्ट साइड में दिख रहे "Disk management" पर क्लिक करें।

इससे Window के right साइड में Disk management से रिलेटेड आपके सामने सारे टूल्स खुल जाएंगे।

Click on Diskmanagement
Click on Diskmanagement

Step #4. अब Right साइड में दिख रही drives में से उस ड्राइव पर right क्लिक करें जिसको आप shrink करके उसमे से एक नया partition बनाना चाहते हैं।

इससे आपके सामने एक Menu खुलेगी जिसमे Disk की utility से रिलेटेड कई सारे आप्शन दिखाई देंगे।

Step #5. अब आपको मेनू में Shrink Volume पर क्लिक करें।

इससे कुछ देर वेट करने पर आपके सामने एक Dialog खुलेगा।



Step #6. अब Dialog में "Enter the Amount of space you want to shrink" के सामने अपने Naye Volume का Size भरें।

यहाँ पर यह याद रखें की आप जो भी size भर रहे हैं वह MB में भरेंगे जिसका मतलब है अगर आपको 1 GB shrink करना है तो आपको 1024 लिखना पड़ेगा। (1024 MB = 1 GB)

Enter Space to shrink
Enter Space to shrink

Step #7. अब Shrink बटन पर क्लिक कर दें।

Step #8. अब आपको लिस्ट में एक आइटम ज्यादा दिखाई देगा जिसपर काले रंग का indicator होगा। यह कोई partition नहीं है यह बस खाली हिस्सा है जिससे आप partition बना सकते हैं।

Step #9. अब इस खाली हिस्से पर Right क्लिक करें और मेनू में New Simple Volume पर क्लिक करें।

New simple volume

Step #10. अब आपके सामने एक Wizard खुलेगा जिसमे आपको कुछ भी change नहीं करना है केवल Next पर क्लिक करना है और आखिर में Finish पर और इसके बाद आपका नया partition या Volume ready है।

New partition created
New partition created





दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Windows में bitlocker क्या है? कैसे use करें? के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और Windows में Bitlocker क्या है इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰





इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

Tag - Disk partition, disk partition kaise kare, disk partition hindi, disk partitioning

कोई टिप्पणी नहीं