File System क्या है? FAT, FAT 32, exFat और NTFS?

File System क्या है?
File System क्या है? FAT, FAT 32, exFat और NTFS?

हेल्लो दोस्तों, अगर आपने कभी अपने कंप्यूटर में किसी भी तरह का स्टोरेज device जैसे Pen drive या Memory कार्ड फॉर्मेट किया हैतो फॉर्मेट करते समय आपने FAT, FAT32, NTFS आदि जैसे कई आप्शन भी देखें होंगे जिनको देखकर आप शायद कंफ्यूज भी हुए होंगे की आखिर ये क्या होते हैं, दोस्तों इन्हें ही हम file system कहते हैं ये File System के अलग-अलग Types होते हैं.. अगर आप नहीं जानते हैं की File system क्या होता है तो इस पोस्ट को पूरा पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे की यह क्या होता है और कैसे काम करता है... तो बिना समय गवाए आइये जानते हैं इसके बारे में।




File system क्या है? What is file system

File System जिसे कभी-कभी FS या filesystem भी लिखा जाता है.., किसी भी Storage device जैसे Pen drive, Memory card, Hard disk, CD drive आदि में file को Store और organize करके रखने के तरीके को कहा जाता है। File System को भी एक Database की तरह समझा जा सकता है जहाँ पर Files Storage device की किसी Physical location पर (या Sector में) कहीं organized रखी होती है।

यह डाटा या File किसी Directory या जिसे हम Folder भी कहते हैं के अंदर रखी होती है एक फोल्डर अपने अंदर और भी अन्य फोल्डरो को भी रख सकते हैं इसका Example आप कही भी देख सकते हैं हमारे Devices इसी तरह से Data को स्टोर करते हैं जहाँ पर Files और फ़ोल्डर्स एक hierarchical structure में या जिसे हम Tree structure भी के सकते हैं, में जमें होते हैं।

किसी भी जगह कंप्यूटर या कोई अन्य Electronic device डाटा को स्टोर कर रहा है तो समझ लीजिये बहा पर किसी न किसी तरह के file system का इस्तेमाल किया जा रहा है जैसे की आपका PC, Mobile Phone, Memory card यहाँ तक की चौराहे पर लगा CCTV कैमरा भी।

आजकल कई तरह के file system हमें देखने को मिलते हैं कुछ पुराने है कुछ नए भी और कुछ नए भी लेकिन इनमे सबसे पोपुलर File Systems हैं :- FAT (FAT16, FAT32), exFAT, NTFS, ext4 (journaling file system)।




File System in Hindi
File System in Hindi

File System के types

वैसे तो कई सारे File System अभी present में उपलब्ध है लेकिन यहाँ पर हम उनमे से कुछ जरूरी File Systems के बारे में जानेंगे..,

1. FAT

FAT का पूरा नाम है File Allocation Table यह एक बहुत ही पुराना File system है जिसके अभी तक कई सारे अलग-अलग version आ चुके हैं जैसे FAT12, FAT16 और FAT32 यह बहुत ही पोपुलर File system है जिसका इस्तेमाल हम आज भी अपने मेमोरी Card आदि को Format करने के लिए करते हैं यह एक काफी पुराना और बहुत ही कम abilities provide करता है।

कुछ जरूरी बातें -

FAT file system एक काफी लिमिटेड file system है जिसमे अगर आजकल इस्तेमाल किये जाने वाले FAT file system यानी FAT32 की ही बात करें तो इसमें भी हमको काफी लिमिटेड features ही मिलेंगे जैसे -

आप FAT32 file system में Files को कॉम्प्रेस नहीं कर सकते और ना ही encrypt कर सकते हैं।
आप FAT32 file system में 4GB से ज्यादा बड़ी file नहीं रख सकते यानी अगर कोई एक ही file ऐसी है जो 4GB से ज्यादा बड़ी है तो आप उसको इसमें नहीं रख सकते।

लेकिन FAT32 file system को NTFS में कन्वर्ट किया जा सकता है। FAT32 file system को तभी recommend किया जाता है जब हमारा स्टोरेज device 8GB से छोटा हो जैसे memory card।



2. NTFS

NTFS का मतलब है New Technology File System जिसे Microsoft द्वारा Windows के लिए Develop किया गया है यह एक नए जमाने का File system है जो Windows NT 3,1 के बाद से Windows के हर वर्शन में By default आता है यह Specially Windows के लिए ही बनाया गया है जो हमें कई तरह की Abilities provide करता है जैसे Files को encrypt करना।

कुछ जरूरी बातें -

यह Windows का Default File System है।
हालाँकि अगर आपका मेमोरी card या pen drive NTFS में format है और आप उसे अपने एंड्राइड device में इस्तेमाल करने का सोच रहे है तो नहीं कर पाएंगे क्यूंकि Android इसे सपोर्ट नहीं करता है।
NTFS एक बहुत ही ज्यादा पोपुलर File System है।
NTFS File Size लिमिट 16 Tera Bytes तक होती है।
इसमें File encryption और Compression Possible है।

3. exFAT

exFAT (एक्स्फेट) यानी Extended File Allocation Table हमारे devices के लिए अभी तक का बहुत ही एडवांस और नया File system है जो ज्यादातर use होने वाले हर operating system के द्वारा support किया जाता है यह FAT file system का बहुत ही advance वर्शन है और काफी चीजों में NTFS से भी आगे है यह 2006 में Microsoft के द्वारा लांच किया गया था।

कुछ जरूरी बातें -

यह लगभग हर operating system जैसे linux, Windows, macOS, Android आदि के द्वारा support किया जाता है।
इसमें लगभग 16EiB (Exbi Byte) तक की File size लिमिट है।
इसको ज्यादातर Flash storage devices के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
यह Cross-Platform है।


4. ext4

ext4 का मतलब है Fourth Extended filesystem जो successor है ext3 यह एक Linux में इस्तेमाल होने वाला File system है जिसे Linux ही support करता है यह हमें लगभग NTFS जैसी Capabilities ही देता है लेकिन काभी चीजों में उससे अच्छा भी सावित होता है।

कुछ अलग File systems

HDFS (Hadoop)

HDFS या Hadoop Distributed File System ऊपर दिए हुए दुसरे File Systems की तरह नहीं है और ना ही यह हमारे नार्मल कंप्यूटर pen driver में इस्तेमाल होता है बल्कि इसका इस्तेमाल तो Big Data और इससे related Applications\ जिन्हें Hadoop Applications कहा जाता है को मैनेज करने के लिए किया जाता है यह ख़ास servers और BIG डाटा के लिए बनाया गया है।


Popular Operating Systems और Supported File Systems


Windows (Windows NT)

Windows ज्यादातर file systems को support करता है जैसे FAT, FAT32, NTFS, exFAT आदि लेकिन Apple का APFS windows में unsupported है और linux का ext भी।


macOS

macOS FAT, FAT32 exFAT, APFS, HFS+, आदि support करता है साथ ही NTFS भी support करता है लेकिन यह NTFS file system में wrtting support नहीं करता यानी NTFS file system में रखा हुआ Data आप macOS में देख तो सकते हो लेकिन उसे एडिट या उसमे नया डाटा एडिट नहीं कर सकते।


Linux

Linux भी लगभग सभी तरह का filesystem support करता है यहाँ तक की NTFS भी लेकिन Apple के APFS को छोड़ कर।




File System कैसे काम करता है?

कंप्यूटर या किसी भी device में file system कुछ set of rules होते हैं जिन rules के अनुशार ही हम उस Storage device में फाइल्स रख सकते हैं लेकिन बस सिर्फ इतना ही नहीं filesystem के कई अलग-अलग काम भी होते हैं और इनकी अपनी अपनी limitations भी होती है।

एक File System के लिए file disk blocks का एक array (ऐरे) होता है जिसमे File के डाटा के अलवा कुछ और Metadata भी होता है यहाँ पर file system का मैंन काम यही होता है की वह block के साथ जुड़े हुए Meta data को इस्तेमाल करके दूसरा block ढूंढें और File को complete करके associate करे।



दोस्तों, इस लेख में हमने बात की File System क्या है? FAT, FAT 32, exFat और NTFS? के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और File System क्या है इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags :- File system kya hai, fat32 vs ntfs in hindi, fat or fat32 kya hai

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰




इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं