CPU register क्या है? इसके uses

CPU register क्या है? इसके uses
CPU register क्या है? इसके uses
हेल्लो दोस्तों, कंप्यूटर में CPU के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे इसके कई सारे कार्य होते हैं और उन् सभी कार्यों को करने के लिए इसके अंदर बहुत सारे छोटे छोटे कंपोनेंट्स लगे होते हैं... इन्ही में से एक है register जिसके बारे में हम आज बात करेंगे। CPU कंप्यूटर का सबसे महत्ब्पूर्ण अंग है और register CPU का बहुत ही जरूरी भाग है CPU register का हमारे कंप्यूटर में बहुत बड़ा काम होता है.. अगर आप इसके बारे में और भी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे की CPU register क्या है और यह कैसे काम करता है... तो बिना समय गवाए आइये जानते हैं इन् सभी सवालों के बारे में।




CPU register क्या है?

CPU register kya hai
CPU register kya hai
दोस्तों, CPU register को Processor register के नाम से भी जाना जाता है। Computer में register डाटा स्टोर करने की सबसे छोटी इकाई को कहा जाता है यह CPU यानी Microprocessor के अंदर होता है। register में डाटा Bit की फॉर्म में राखी जाती है यह डाटा कुछ भी हो सकती है (कुछ instruction कोई character आदि)। आपने 64 bit और 32 bit processor के बारे में सुना ही होगा यह register का साइज़ ही होता है।.. register के साइज़ की बात करें तो अभी तक हम 4 sizes के registers देख चुके हैं जो हैं - 8 bit, 16 bit, 32 bit और 64 bit जिनमे से आजकल 32 bit और 64 bit प्रचलित है अलग-अलग CPU में अलग-अलग size के registers होते है जिनकी बजह से अलग-अलग CPU अलग-अलग तरह की instructions सपोर्ट करते हैं।

register हमेशा bit की फॉर्म में डाटा रखते हैं और एक bit का मतलब होता है एक डिजिट 0 या 1 register का architecture जितने bit का होगा वह उतने ही bit डाटा ही रखेगा जैसे अगर register 32 bit का है तो वह अपने अंदर 32 bit डाटा ही रख सकता है CPU के अंदर कई सारे register होते हैं। CPU में register architecture के अनुसार ही registers की संख्या होती है और इनके अपने अलग-अलग काम होते हैं (अलग-अलग तरह का डाटा रखने के लिए)।




CPU registers डाटा को स्टोर करने के अलावा operations भी perform करते हैं सभी प्रकार के registers अलग-अलग तरह के operation perform करने के लिए बने होते हैं हम जब भी computer को इनपुट देते हैं वे इनपुट CPU register में memory के जरिये स्टोर हो जाते हैं और register ही उनपर specific operation perform करके हमें आउटपुट के रूप में डाटा दे देते हैं। एक CPU के लाइफसाइकिल को इन सभी स्टेप्स में देखा जा सकता है जब उसमे registers काम कर रहे होते हैं -

1). Fetch

Fetch इस operation के द्वारान CPU registers main memory यानी RAM से वह सभी instructions लेते हैं जो यूजर द्वारा computer को दिए जाते हैं।

2). Decode

इस operation के द्वारान registers उन सारी instructions को डिकोड करके यह पता लगाते हैं की उनके साथ कौन कौन से operation perform करवाने हैं।

3). Execute

इस operation के द्वारान instructions पर वे सभी operation perform किये जाते हैं जिनके वारे में डिकोडिंग की प्रोसेस के द्वारान पता लगाया गया था।




CPU register के प्रकार

जैसा की मैंने पहले भी बताया की अलग-अलग आवश्यकता के अनुसार और अलग-अलग तरह के operations perform करने के लिए CPU में registers भी अलग-अलग तरह के होते हैं। अगर registers की संख्या के बारे में बात की जाए तो computer में registers की संख्या भी CPU के architecture के अनुसार हर processor में अलग होती है और अगर total registers की बाद करें तो ये कुल 14 होते हैं। अभी हम केवल कुछ important CPU registers के बारे में ही बात करेंगे।

MAR या Memory Address Register

इस तरह के registers सभी तरह की डाटा और instructions का एड्रेस होल्ड करके रखते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर CPU उन् instructions को कभी भी एक्सेस कर सके। जब भी CPU को memory में कुछ भी डाटा या instructions स्टोर करना या read करना होता है तो वह सबसे पहले वः उसका एड्रेस MAR में देखता है।

Accumulator register

इस तरह के registers रिजल्ट स्टोर करते हैं जो system के द्वारा produce किये जाते हैं। जब भी CPU किसी भी तरह का operation perform करता है... तो उसका रिजल्ट इसी में स्टोर होता है।

MBR या Memory Buffer register

memory से CPU के द्वारा जो भी डाटा पड़ा या लिखा जाने वाला होता है वह सब यही होल्ड करता है। यानी memory में जाने और आने वाली सारी इनफार्मेशन इसी में स्टोर रहती है।


Data register

यह किसी भी अन्य Device से आने औरdevice में जाने वाले डाटा को स्टोर करके रखता है।




CPU register और Cache memory में अंतर

CPU registers और CPU caches दो बहुत ही अलग-अलग terms है registers CPU के अंदर काम करते हैं जब की cache एक बहारी memory की तरह काम करता है।

 CPU register
 CPU cache
 Register CPU का ही हिस्सा होता है। और यह बहुत एक ही जरूरी चीज़ है।
 Cache भी CPU का ही हिस्सा होता है लेकिन यह केवल एक memory की तरह कार्य करता है
 Registers के द्वारा operations भी perform किये जाते हैं।
  cache में केवल डाटा स्टोर किया जाता है।
 Registers का साइज़ बहुत ही छोटा (कुछ bits का) होता है।
 cache का साइज़ registers के मुकावले ज्यादा होता है (KB या MB में)।
Registers के कई अलग-अलग types होते हैं जिनके अलग-अलग काम भी होते हैं।
  cache के तीन levels होते हैं जिनका काम केवल कुछ समय के लिए डाटा स्टोर करना होता है।
Registers में डाटा बहुत ही कम समय के लिए स्टोर रहती है।
 Cache में डाटा register से ज्यादा समय के लिए स्टोर रहती है।
 Registers की स्पीड cache के मुकावले काफी फ़ास्ट होती है।
  Cache अपने आप में एक बहुत ही फ़ास्ट memory है पर registers के मुकावले काफी कम होती है।


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की CPU register क्या है? इसके uses के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और CPU register क्या है इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰


  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. सॉफ्टवेयर क्या है? परिभाषा और प्रकार
  3. हार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर की परिभाषा
  4. Keyboard क्या है? keyboard layout के types
  5. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  6. MS office क्या है? Microsoft office
  7. कंप्यूटर वायरस क्या है? यें कैसे आते हैं?
  8. Photoshop क्या है? How to learn?
  9. Internet क्या है? इसके उपयोग Hindi में
  10. ईमेल क्या है? (email kya hai)
  11. Safe Mode क्या है? Computer में Safe Mode?
  12. Kernel क्या है? Kernel Meaning in Hindi

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

Tag - CPU register क्या है?,  CPU register kya hai, Compuer register in Hindi, What is register in computer, register ke use, computer basics

कोई टिप्पणी नहीं