Computer में BIOS क्या है? BIOS in Hindi

Computer में BIOS क्या है? BIOS in Hindi
Computer में BIOS क्या है? BIOS in Hindi

हेल्लो दोस्तों, अगर आप कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी रखना पसंद है, तो आपने कंप्यूटर में BIOS के बारे में तो सुना ही होगा यह Short फॉर्म होता है "Basic Input/Output Systems" का.. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए क्यूंकि यह कंप्यूटर का एक बहुत ही basic और अभिन्न अंग है.. आज की इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की Computer BIOS क्या है इसके क्या-क्या काम है और साथ ही हम जानेंगे की यह हमारे कंप्यूटर के लिए क्यूँ जरूरी है.. तो बिना समय गबाये आइये जानते हैं इसके बारे में।




BIOS क्या है? BIOS in hindi

BIOS kya hai
BIOS kya hai

दोस्तों, BIOS का पूरा नाम होता है Basic Input/Output System, इसे System BIOS या PC BIOS भी कहा जाता है। यह हमारे कंप्यूटर की ROM मेमोरी में पाया जाने वाला एक ऐसा software है जो कंप्यूटर के सारे उपकरणों या Hardware को पहचानता है और उन सभी को prepare करने के बाद Operating System को call करता है तभी हमारा कंप्यूटर स्टार्ट हो पता है और हम उसे इस्तेमाल कर पाते है।

BIOS होता to एक basic software ही है लेकिन यह कंप्यूटर का एक अभिन्न अंग है इसके बिना कंप्यूटर स्टार्ट ही नहीं होगा। यह एक Low level यानी System level प्रोग्राम होता है जिससे हमे इतना ज्यादा इंटरैक्ट नहीं करना होता यह लगभग सभी काम अपने आप ही कर लेता है।

BIOS हर कंप्यूटर में पहले से ही installed आता है क्यूंकि बाकी सभी software इसके बाद ही इनस्टॉल हो पाते हैं, यह कंप्यूटर की Non-Volatile मेमोरी यानी ROM के अंदर इनस्टॉल रहता है जो चिप हमारे कम्पुटर के Motherboard में लगी होती है... इसे हम इतनी आसानी से डिलीट नहीं कर सकते हालाँकि यह ROM एक EEPROM टाइप की होती है यानी Electronically Erasable  and Programmable Read Only Memory जिसे Electronically Erase और reprogram किया जा सकता है ताकि बाद में अगर BIOS को अपग्रेड करना हो तो कोई दिक्कत ना आए।

BIOS में Hardware और startup settings को control करने के लिए settings भी होती है जिनका डाटा एक ख़ास मेमोरी जिसे CMOS (Complementary Metal Oxide Semiconductor) कहा जाता है, में रखा जाता है यह एक चिप होती है जिसे डाटा को स्टोर करने के लिए electricity की जरूरत होती है जो कंप्यूटर बंद होने पर एक ख़ास battery CMOS battery के द्वारा दिया जाता है यह एक छोटा सा सेल होता है और इसी की बजह से हमारे कंप्यूटर का Date/Time और बाकी सारी basic जानकारी save रहती है। इस battery के ख़तम होने या निकाल देने पर Date और टाइम के साथ-साथ सारी BIOS settings रिसेट हो जाएंगी।




BIOS के क्या क्या काम हैं?


बायोस के मुख्य काम कुछ इस प्रकार है -

CMOS में BIOS setting चेक करना

कंप्यूटर के स्टार्ट होते ही BIOS सबसे पहले CMOS से साड़ी settings रीड करता है ताकि सारी चीज़े ठीक से काम कर सकें।

Device drivers load करना

उसके बाद BIOS Device drivers load करता है जो Operating System और connected devices के बीच एक Base या interface का काम करते हैं।

Computer registers को initialize करना

उसके बाद BIOS हमारे CPU के सारे Registers को ठीक तरह से initialize करता है यानी उपयोग होने के लिए तैयार करता है।

Power-On-Self-Test (POST) करना

उसके बाद BIOS के द्वारा सारे Hardware और devices जैसे Keyboard, mouse आदि को टेस्ट किया जाता है इस प्रोसेस को POST या Power On Self Test कहते हैं।




BIOS setup

अगर POST की प्रक्रिया के द्वारान हम एक स्पेशल key दबाते हैं तो हमारे सामने एक setting ओपन हो जाती है जिसे हम BIOS setting कहते हैं इसी setting को BIOS सबसे पहले load करता है।

Boot device चेक करना और load करना

उसके बाद की प्रक्रिया में BIOS सबसे पहले एक BOOTABLE medium ढूंढता है और उसके बाद bootable medium को रीड करके जरूरी फाइल्स को RAM मे load करता है और इसके बाद ही हम अपने कंप्यूटर को चला पाते हैं।


BIOS setting कैसे ओपन करें?

BIOS setting ओपन करने के लिए आपको सबसे पहले अपना कंप्यूटर रीस्टार्ट करना होगा, रीस्टार्ट करने के बाद चालु होते ही आपको Motherboard के Logo के निचे "Press F1 to Enter setup" ऐसा कुछ दिखाई देगा जहाँ F1 की जगह कोई सी भी function key या ESC और Del में से कोई एक key हो सकती है यहाँ आपको बिना समय लगाये वह बटन दबानी है और आपके कंप्यूटर की BIOS setting ओपन हो जाएगी।


BIOS वर्शन कैसे चेक करें?

BIOS का वर्शन चेक करने के आपके पास दो तरीके है कुछ इस तरह -

पहला तरीका

इस तरीके में आपको BIOS setting को ओपन करना होगा जिसके लिए ऊपर BIOS setting ओपन करने के बारे में दी गयी इंस्ट्रक्शन पड़ना होगा जिसके बाद आप BIOS setting ओपन कर पाएंगे।

इसमें आपको First Page पर ही आपके BIOS के वर्शन से related जानकारी मिल जाएगी, अगर आपको इससे related कोई जानकारी नहीं मिलती है और आप BIOS के बारे में पहले से थोड़ी भी जानकारी नहीं रखते है तो आपको दूसरा तरीका देखना चाहिए। BIOS setting से बहार निकलने के लिए ALT, CTRL और DEL तीनो buttons को एक साथ दबा दें।


दूसरा तरीका

दूसरा तरीका बहुत ही आसान है जिसमे आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपको BIOS के बारे में नहीं पता है तो आपको एक बार पहला तरीका जरूर try करना चाहिए क्यूंकि उससे आपको काफी कुछ जान्ने को मिल सकता है,.... अगर बात करें दुसरे तरीके की तो इसमें आपको सबसे पहले Windows key + r दबाना है जिसके बाद आपके सामने Run डायलॉग खुलेगा जिसमे आपको "msinfo32" type करना है (बिना quotation "" के) उसके बाद Enter दबा देना है अब आपके सामने एक Window ओपन होगी जिसमे आपको आपके कंप्यूटर से related सारी जानकारी मिल जाएगी और इसमें ही आपको BIOS वर्शन के बारे में भी पता चल जाएगा।

BIOS version kaise check kare
BIOS version kaise check kare

अगर आप चाहें तो Manufacture के Website से अपने कंप्यूटर के BIOS का नया वर्शन डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हैं यह काफी आसान काम है लेकिन इससे जुड़े instructions ध्यान से पड लें नहीं तो आपके PC का BIOS क्रेश भी हो सकता है।




BIOS से related कुछ टर्म्स


SMBIOS

SMBIOS यानी System Management BIOS कुछ यह कुछ जरूरी डाटा structures और functions का एक समूह होता है जिसका इस्तेमाल करके कंप्यूटर के BIOS में संगृहीत जानकारी को पड़ा जाता है।


UEFI

UEFI यानी Unified Extensible Firmware Interface जिसे EFI भी कहा जाता है BIOS की एक replacement है जिसे Intel द्वारा Develop किया गया है।


EC

EC या Embedded Control एक प्रकार का micro - controller है जिसका इस्तेमाल उन सभी tasks को हैंडल करना है जिन्हें Operating System Handle नहीं करता जैसे कंप्यूटर को ओन या ऑफ करना या keyboard से इनपुट लेना आदि।


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Computer में BIOS क्या है? BIOS in Hindi के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और computer में है इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags :- BIOS kya hai, bios in hindi, what is bios in hindi

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰




इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं