Command Prompt क्या है? CMD in Hindi

Command Prompt क्या है? CMD in Hindi
Command Prompt क्या है? CMD in Hindi
हेल्लो दोस्तों, अगर आप computer इस्तेमाल करते हैं और Windows को इस्तेमाल करना जानते हैं तो आपने CMD यानी Command Prompt के बारे में तो जरूर सुना होगा यह Windows के सबसे powerful टूल्स में से एक है इसके जरिये आप Windows से होने वाले लगभग सारे operation perform कर सकते हैं.. तो अगर आप नहीं जानते हैं की यह क्या चीज़ है तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए क्यूंकि जैसा की मैंने बताया की यह Windows के सबसे powerful tools में से एक है.. तो अगर आप जानना चाहिते हैं की यह क्या होता है तो इस पोस्ट को पड़ते रहिये क्यूंकि हम इसमें इसी के बारे में बात करेंगे की CMD यानी Command Prompt क्या है इसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है और यह क्या-क्या कर सकता है और साथ ही हम इसके कुछ basic commands भी जानेंगे.. तो बिना समय गबये आइये जानते हैं इसके बारे में।




Command Prompt या CMD क्या है?

Windows CMD kya hai?
Windows CMD kya hai?
दोस्तों, अगर आपने अभी तक हमारी MS-DOS क्या है? यह पोस्ट नहीं पड़ी है तो में आपको यही recommend करेंगा की पहले आप यह पोस्ट पड़ लें क्यूंकि वह पोस्ट इस पोस्ट का पहला भाग है और उसको पड़ने के बाद ही आपको इस पोस्ट की चीज़े जल्दी समझ आएंगी...

दोस्तों Command prompt या CMD जो Command Prompt का छोटा नाम है Windows में दिया जाने वाला एक ऐसा tool या program है जिसमे हम keyboard के द्वारा कुछ शब्द या लाइने जिन्हें Command कहते हैं, लिखकर अपने सारे काम करते हैं यह एक CLI यानी Command Line interface पर काम करने वाला program है मतलब इसमें केवल Keyboard से command देकर ही काम कवाये जा सकते हैं।

जैसा की मैंने पहले भी बताया था CMD को MS-DOS का छोटा रूप कहा जा सकता है जो काफी powerful है computer में आज भी ऐसे कई काम है जिनको CMD की मदद से GUI के सापेक्ष और जल्दी किया जा सकता है और कुछ काम ऐसे भी होते हैं जिनके लिए CLI या Command prompt की ही आवश्यकता होती है.. अगर आप एक Software Developer हैं तो यह बात आप ज्यादा अच्छे से समझ पाएंगे।

Command Prompt हमें आज भी हमें in-built कई सारे tools provide करता है जिनमे से कई का हम Windows की GUI से भी इस्तेमाल नहीं कर सकते जैसे "ipconfig" इसका इस्तेमाल हम अपने computer का IP address देखने के लिए करते हैं और Ping जिसका इस्तेमाल हम Connection चेक करने के लिए करते हैं।

Windows में Command Line tool के रूप में एक और tool का इस्तेमाल किया जाता है जिसको Power shell कहते हैं इसके बारे में फिलहाल बाद में बात करेंगे लेकिन CLI tool के रूप में Windows में CMD को ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसको हर कोई इस्तेमाल नहीं करता क्यूंकि इसको इस्तेमाल करने के लिए इसके बारे में जानना और इस्खना बहुत आवश्यक है।


CMD के जरिये क्या क्या किया जा सकता है?

वैसे तो Command Prompt की Abilities कई सारी है लेकिन अगर basic और फ्रीक्वेंट चीजों के बारे में बात करें तो कुछ इस तरह हैं -




Advanced Disk Management Tool

CMD के जरिये आप GUI से ज्यादा अच्छे से Disk drives को मैनेज कर सकते हो क्यूंकि इसमें आपको diskpart जैसा powerful tool मिलता है लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके बारे में ठीक से पता होना चाहिए।

Advanced System Information

अगर आपको अपने system की सारी इनफार्मेशन एक ही जगह जाननी है जैसे Windows का version processor का पूरा नाम disk space Windows इंस्टालेशन डेट आदि तो इसके लिए आपको "systeminfo" command का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आपको आपके system की सारी जानकारी मिल जाएगी।

Advanced Task managing

Command Prompt के जरिये आप टास्क भी मैनेज कर सकते हैं और बैकग्राउंड एक्टिविटीज को मॉनिटर और किल भी कर सकते हैं ज्यादातर हम इसके लिए task manager का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप CMD में taskkill जैसे tool को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advanced networking commands

CMD में आपको Advanced networking के लिए भी आप्शन दिए गए हैं जैसे अगर आपको अपना IP एड्रेस पता करना है तो आपको सिर्फ CMD में ipconfig डालना है और आपके सामने आपके IP एड्रेस आ जाएंगे इसके अलावा अगर आपको किसी सर्वर के साथ कनेक्शन चेक करना है या इन्टरनेट की स्पीड देखनी है तो इसके लिए आप ping command का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Command Prompt कैसे ओपन करें?

इसके बारे में हम पहले भी बात कर चुके हैं लेकिन अगर सबसे सरल मेथड पर एक नज़र डाले तो यह कुछ इस तरह होगा -

सबसे पहले Start Menu ओपन करें, अब Search Box में "Command Prompt" टाइप करें (बिना quotes के)।
अब आपको सबसे ऊपर Command Prompt का आप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप CMD ओपन कर सकते हैं। कजो कुछ इस तरह दिखाई देगा -


Important CMD Commands

इसके छः Commands हम पहले MS-DOS क्या है वाली पोस्ट में भी जान चुके हैं इनके अलावा कुछ और commands इस प्रकार है -

#1. mkdir

इस Command की मदद से आप command prompt में जो भी फोल्डर खुला हुआ है उसके अंदर एक और नया फोल्डर (डायरेक्टरी) बना सकते हैं।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है - mkdir Foldername

#2. dir

इस Command की मदद से आप CMD में अभी खुली हुई Directory के अंदर का Content यानी फाइल्स और फ़ोल्डर्स जान सकते हैं और उनके बारे में basic जानकारी भी ले सकते हैं।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है - dir



#3. rm


इस Command का इस्तेमाल करके आप Command Prompt के current फोल्डर में उपलब्ध Files को remove यानी परमानेंटली delete कर सकते हैं लेकिन इसकी मदद से फ़ोल्डर्स यानी डायरेक्टरी को delete नहीं किया जा सकता।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है - rm FileName

#4. rmdir

इसका इस्तेमाल करके हम डायरेक्ट्रीज यानी फोल्डर भी delete कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है - rm DirName



note

#5. systemsinfo

इसका इस्तेमाल करके हम System की पूरी जानकारी पा सकते हैं जो अगर आप पहलि बार देख रहे हैं तो थोड़ी सी समझने में मुस्किल होती है लेकिन इसमें सबकुछ होता है।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है - systeminfo

System info using Command Prompt hindi
System info using Command Prompt hindi


#6. winver

अगर आपको Windows के version के बारे में जानकारी चाहिए तो आप इस command का इस्तेमाल करके ले सटे हैं इसमें आपको Windows के नाम version और build version की सारी इनफार्मेशन मिल जाएगी।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है - winver


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Command Prompt क्या है? CMD in Hindi के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और Windows में Command Prompt क्या है इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

Tag - Command Prompt क्या है?,  Windows me CMD kya hai, Computer Command prompt in Hindi, What is CMD in computer, Command prompt kaise use kare

कोई टिप्पणी नहीं