UPI क्या है? और यह क्यों जरूरी है?

UPI क्या है? और यह क्यों जरूरी है?
UPI क्या है? और यह क्यों जरूरी है?
हेल्लो दोस्तों, आप सभी तो जानते ही हैं की आजकल Cashless payment का कितना ट्रेंड चल रहा है एक के बाद एक Payment app मार्किट में आती ही जा रही है अगर आपने भी इनका इस्तेमाल किया है तो आपने UPI या Unified Payment Interface का नाम तो जरूर सुना होगा और अगर नहीं सुना है तो आपको इस बारे में जरूर जान लेना चाहिए। क्यूंकि यह cashless payment में अपना बहुत बड़ा रोल निभा रहा है तो अगर आपको इसके बारे में और भी जानकारी चाहिए तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि हम इसमें इसी के बारे में बात करेंगे की UPI क्या होता है यह आजकल इतना क्यूँ इस्तेमाल हो रहा है और यह कैसे काम करता है तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये जानते हैं इनके जवाबो के बारे में।





UPI क्या है? What is UPI

UPI kya hai
UPI kya hai
दोस्तों, UPI का फुल फॉर्म होता है Unified Payment System (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) यह एक instant payment system है जिसे NPCI यानी National Payment Corporation of India के द्वारा लांच किया गया है NPCI एक संस्था है जो UPI को मैनेज भी करती है और इसके जरिये हो रहे transections को भी मैनेज करती है।

Unified Payment Interface यानी UPI किसी एक app के लिए नहीं बनाया गया है और ना ही यह खुद एक app है इस interface को अलग-अलग banks अपनी अलग-अलग Apps के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं यह app सबको एक common Interface provide करता है। अगर सीधे सीधे कहें तो अगर आप किसी UPI based app से payment कर रहे हैं तो आप सीधे अपने बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं। Apps चाहे अलग-अलग हो लेकिन UPI सबको एक ही Interface Provide करता है।


UPI एक ऐसा Interface है जिसका इस्तेमाल करके हम सिर्फ अपने मोबाइल से ही एक बैंक से दुसरे बैंक में funds तुरंत ट्रान्सफर कर सकते हैं यह System किसी वॉलेट जैसा बिलकुल भी नहीं है एक Wallet में आप अपने बैंक अकाउंट से थोड़े से पैसे रख सकते है उससे पेमेंट या transfer भी कर सकते हैं पर इसमें आप कुछ ही amount रख सकते हैं और इसमें जो पैसे रहते हैं वो हमारे बैंक अकाउंट में नहीं रहते वो सिर्फ वॉलेट में ही रहते हैं। जबकि UPI based app के जरिये आप जो भी पेमेंट करते हैं बो सीधे आपके बैंक अकाउंट से ही कटता है और इसमें आपको जो टोटल amount दिखाया जाता है वह आपके बैंक बैलेंस ही होता है।

UPI एक real time payment interface है यानी transection के पूरे होने के तुरंत बाद ही बैंक account में payment receive हो जाती है। काफी हद तक वैसे ही जैसे ATM काम करता है लेकिन ATM से पैसे निकलने के लिए भी आपको ATM जाना पड़ता है लेकिन इससे आप घर बैठे पेमेंट कर सकते हैं इसके लिए आपको कही भी जाने की जरूरत नहीं है। बस आपको घर बैठे UPI app में अपनी क्रेडिट या डेबिट कार्ड डिटेल डालना है और थोड़ी सी प्रोसेस के बाद कही भी सीधे बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हो।




UPI को कैसे इस्तेमाल करें?






UPI को इस्तेमाल करने से पहले आपको सबसे पहले यह जान लेना चाहिए की आपका बैंक अकाउंट UPI को सपोर्ट करता है या नहीं जो आप निचे दी गयी लिस्ट में देख सकते हैं या अगर आप चाहें तो NPCI की website पर जाकर भी चेक कर सकते हैं अगर आपका बैंक account UPI को सपोर्ट करता है तो सबसे पहले आप कोई भी UPI से related app play store पर सर्च कर सकते हैं या अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी download कर सकते हैं।

app download करने के बाद आपको इसमें अपना अकाउंट सेटअप करना होगा इसके लिए आपको सबसे पहले यह जान लेना है की आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से linked है या नहीं अगर नहीं तो आप अभी UPI app को इस्तेमाल नहीं कर सकते लेकिन अगर है तो आपको अपने मोबाइल में अपना बही SIM card लगाना है जिसका number आपके बैंक अकाउंट से linked है।


अब आपको अपने मोबाइल में वह UPI app Install करके ओपन करना है ओपन करने के बाद ही यह आपसे आपका वह SIM card सेलेक्ट करने के लिए बोलेगा जिसका नंबर आपके बैंक अकाउंट से linked है Number सेलेक्ट करने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे या तो app खुद ही डिटेक्ट करके आगे बड जाएगा या आपको यह manually app में डालना है।

अब आपसे चार डिजिट UPI PIN सेटअप करने के लिए बोला जाएगा आपको इसे सेटअप करने के बाद अब आपको कई सारे बैंक्स की एक लिस्ट दिखाई देगी (अगर आपकी app किसी special बैंक के लिए नहीं है तो)।
आपको इनमे से अपना बैंक सेलेक्ट करना है और नेक्स्ट करना है। इसके बाद आपका अकाउंट सेटउप हो जाएगा।

UPI कैसे काम करता है?


जैसा की मैंने पहले भी बताया की UPI एक Real Time पेमेंट इंटरफ़ेस है क्यूंकि यह IMPS यानी Immidiate Payment Service को इस्तेमाल करता है जो इसे real टाइम सर्विस बनाने में मदद करती है। जैसा की आपको पता है की UPI एक interface है और interface का मतलब होता है कुछ पहले से बने हुए नियम और तरीके यानी जो भी app UPI पर बेस्ड होती है उसे वह सब तरीके और नियम अपने अंदर implement करने पड़ते हैं।

भारत के सारे बैंक्स Reserve बैंक के जरिये एक दुसरे से जुड़े हुए होते है और हर customer को एक unique virtual address दिया जाता है चाहे customer किसी भी बैंक से जुड़ा हो और इसी तरह से हर customer एक दुसरे से जुड़ पाते हैं और UPI सिस्टम उन् सभी को identify कर पाता है।


इसके द्वारा एक दिन में ही करोडो transaction होते होंगे लेकिन इस सिस्टम के द्वारा सारा काम बहुत ही आसानी से मैनेज किया जाता है लेकिन UPI पर प्रति transaction एक limit रखी गयी है और वो limit है एक लाख रुपये यानी आप एक transaction में एक लाख तक का पेमेंट कर सकते हैं।

UPI क्यों जरूरी है?

  1. UPI के जरिये हम real-time पेमेंट कर सकते हैं।
  2. UPI में per transaction बहुत कम केवल 50 पैसे ही देने पड़ते हैं।
  3. UPI से पेमेंट करते समय आपको तरह तरह की चीजों में उलझने की कोई जरूरत नहीं आपको app खोलकर बस अपनी UPI PIN डालनी है और जिसको ट्रान्सफर करना है उसका मोबाइल नंबर।
  4. UPI आपके बैंक अकाउंट से डायरेक्ट कनेक्ट रहता है इसलिए आपको बैंक से वालेट और वालेट से बैंक में ट्रान्सफर करने की कोई जरूरत नहीं।
  5. इसके जरिये पैसे ट्रान्सफर करने या recieve करने के लिए आपको अपने important बैंक डिटेल्स किसी को भी देने की जरूरत नहीं।
  6. इसका इस्तेमाल आप कही भी कभी भी कर सकते हैं।
  7. यह बहुत ही secure है।
  8. इसमें आप एक समय में एक से ज्यादा एकाउंट्स रख सकते हैं।






सभी UPI supported banks की लिस्ट (March 2018)


1 Airtel Payments Bank
2 Allahabad Bank
3 Andhra Bank
4 Axis Bank
5 Bank Of Baroda
6 Bank Of India
7 Bank of Maharashtra
8 Canara Bank
9 Catholic Syrian Bank
10 Centralᅠ Bank of india
11 City Union Bank
12 DBS Digi Bank
13 DCB Bank
14 Dena Bank
15 Equitas Small Finance Bank
16 Federal Bank
17 HDFC
18 HSBC
19 ICICI Bank
20 IDBI Bank
21 IDFC
22 Indian Bank
23 Indian Overseas Bank
24 IndusInd Bank
25 Jammu & Kashmir Bank
26 Karnataka Bank
27 Karur Vysaya Bank
28 Kotak Mahindra Bank
29 Oriental Bank of Commerce
30 Paytm Payments Bank
31 Punjab and Sind Bank
32 Punjab National Bank
33 South Indian Bank
34 Standard Chartered
35 State Bank Of India
36 Syndicate Bank
37 The Lakshmi Vilas Bank Limited
38 The Ratnakar Bank Limited
39 The Thane Janta Sahakari Bank Ltd(TJSB)
40 UCO Bank
41 Union Bank of India
42 United Bank of India
43 Vijaya Bank
44 Yes Bank
45 Corporation Bank
46 G P Parsik Bank
47 Vasai Vikas Co-op Bank Ltd
48 Thane Bharat Sahakari Bank
49 Apna Sahakari Bank
50 Rajkot Nagari Sahakari Bank Ltd
51 Punjab and Maharastra Co. bank
52 The Mehsana Urban Co-Operative Bank
53 The Saraswat Co-Operative Bank
54 Citibank Retail
55 The Kalyan Janta Sahkari Bank
56 Kallappanna Awade Ichalkaranji Janata Sahakari Bank Ltd.
57 The Gujarat State Co-operative Bank Limited
58 The Hasti Co-operative Bank Ltd
59 The Mahanagar Co-Op. Bank Ltd
60 Kerala Gramin Bank
61 Pragathi Krishna Gramin Bank
62 Karnataka vikas Gramin Bank
63 Andhra Pragathi Grameena Bank
64 Prathama Bank
65 Maharashtra Grameen Bank
66 Purvanchal Bank
67 Chhattisgarh Rajya Gramin Bank
68 Andhra Pradesh Grameena Vikas Bank
69 Janta Sahakari Bank Pune
70 Bandhan Bank
71 FINO Payments Bank
72 Allahabad UP Gramin Bank
73 Saurashtra Gramin Bankᅠ
74 Malwa Gramin Bank
75 Telangana Gramin Bank
76 Uttarakhand Gramin Bank
77 Vananchal Gramin Bank
78 Meghalaya Rural Bank
79 Cosmos Bank
80 Kaveri Grameen Bank
81 Tamilnad Mercantile Bank
82 Rajasthan Marudhara Gramin Bank
83 Mizoram Rural Bank
84 Bassein Catholic Coop Bank
85 Langpi Dehangi Rural Bank

👉  अन्य कोर्सेस


दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दी गयी UPI क्या है? और यह क्यों जरूरी है? इस बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी और UPI क्या है और इसको क्यों इस्तेमाल किया जाता है इस बारे में जानकारी मिल गयी होगी अब अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपको दोस्तों के काम भी आ सकती है तो इसे उनके साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में कुछ जानने को मिले और अगर आप इस तरह की और भी जानकारी चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया accounts पर भी जरूर follow करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।


  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. सॉफ्टवेयर क्या है? परिभाषा और प्रकार
  3. हार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर की परिभाषा
  4. Keyboard क्या है? keyboard layout के types
  5. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  6. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)

Tags :- Internet basics, UPI क्या है , unified payment interface Hindi, UPI payments, what is UPI in Hindi, UPI kaise kaam karta hai

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं