UNIX क्या है? Linux और UNIX में अंतर

UNIX क्या है? Linux और UNIX में अंतर
हेल्लो दोस्तों, अगर आप Computer सॉफ्टवेयर और Security से रिलेटेड चीज़े जानने में दिलचस्पी रखते हैं या आपको Technology में नयी-नयी चीज़े explore करना पसंद है तो आपने (यूनिक्स) Unix का नाम तो सुना ही होगा इसके अलावा अगर आप Linux के बारे में पहले से जानते हैं तो इसके बारे में भी काफी चीज़े जानते होंगे क्यूंकि Linux और Unix आपस में काफी related है अगर आप इसके बारे में पहले से नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं की यह क्या होता है तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे की Unix क्या होता है? इसके क्या काम है? यह कैसे काम करता है और साथ ही हम यह भी जानेंगे की Linux और Unix में क्या अंतर है और यह एक दुसरे से कैसे related हैं तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये बड़ते हैं इनके जवाबो की तरफ।




UNIX क्या है? What is UNIX?

UNIX kya hai
UNIX kya hai
दोस्तों, Unix एक Multi tasking, Multi user Operating System है जिसे सन 1969 में AT & T Bell Labs में बनाया गया था जिसे AT & T में काम करने वाले कंप्यूटर विशेषज्ञों Ken Thompson और Denis Ritchie और उनके सहयोगियों ने मिलकर बनाया था इसे AT & T ने अपने खुद के इस्तेमाल के लिए बनाया था लेकिन बाद में सन 1970 में इसे Commercialize कर दिया गया।

इस Operating System को ख़ास तौर पर Programmers और developers के लिए बनाया गया था। इसकी बजह यह थी की यह Modular Programming Interface design provide करता था जिसे "Unix Philosophy" भी कहा जाता है। UNIX Operating System को 'C' और Assembly Programming Languages में लिखा गया था। C Programming language को खास तौर पर UNIX बनाने के लिए ही develop किया गया था और इसे भी Denis Ritchie द्वारा ही बनाया गया था। आज भी 'C' Programming Language को बहुत ख़ास माना जाता है क्यूंकि Device Drivers इसी language में ज्यादातर लिखे जाते हैं और साथ ही इसे Mother of All Programming Languages भी कहा जाता है क्यूंकि लगभग सारी Programming Languages का Syntax इसी से लिया गया है।

  1. Safe Mode क्या है? Computer में Safe Mode?

आजकल unix शब्द का इस्तेमाल UNIX की तरह काम करने वाले या Unix जैसे operating system के लिए किया जाता है ये Operating System Unix की कार्य प्रणाली को दोहराते है और उसकी तरह ही काम करते हैं ये पूरी तरह से तो UNIX नहीं होते लेकिन ये UNIX जैसे ही होते है। इनके बारे में आप निचे और भी जान सकते हैं।


UNIX और Unix-like (unix) में क्या अंतर है?

UNIX एक अलग operating system है जबकि Unix-like यानी unix शब्द का इस्तेमाल इसकी कार्य प्रणाली को दोहराने वाले अलग-अलग Operating System को रेफेर करने के लिए किया जाता है।

Unix-like Systems को UN*X या *NIX भी कहा जाता है। क्यूंकि UNIX (Capital अक्षरों में) या Unix The Open Group का trademark है इसलिए इसको सभी इस्तेमाल नहीं कर सकते इसीलिए UNIX जैसे Operating Systems के लिए Unix-Like या unix (बिना Capital अक्षरों के) का इस्तेमाल किया जाता है।

एक Unix-like application ठीक वैसे ही काम करती है जैसे UNIX operating system में Unix Command या Shell script की तरह ही काम करती है। Unix-like systems official UNIX operating system से inspired है लेकिन फिर भी ये पूरी तरह से UNIX की गुणबत्ता को नहीं रखते जैसा की इस परिभाषा में बताया गया है -

Only systems fully compliant with and certified according to the Single UNIX Specification are qualified to use the trademark.

यानी UNIX केवल उसी System के लिए UNIX trademark का इस्तेमाल किया जा सकता है जो एकल UNIX विनिर्देशो (Specifications) को पालन करते हैं (जो UNIX के सारे गुणों को अपने अंदर रखते हैं)।

  1. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)

UNIX का सबसे बड़ा उदहारण है Apple का Mac OS X 10.5 leopard या इससे बड़ा कोई भी वर्शन। Mac OS X 10.5 UNIX 03 registered operating system है साथ ही साथ यह पहला BSD based UNIX 03 certified operating system है।

BSD यानी Berkeley Software Distribution भी एक Unix-Like operating system है और इसी पर Apple के Mac OS X operating system के version based है।

Unix-like के कुछ उदहारण हैं Linux, BSD, Solaris आदि।




UNIX के ख़ास Features

UNIX operating system के कुछ features इस प्रकार है।

Multitasking Multiuser

Unix एक ऐसा operating सिस्टम्स है जो Multiuser और Multitasking support करता है। यानी इस पर आप एक समय में एक से ज्यादा काम कर सकते हैं और साथ ही इसको एक से ज्यादा user द्वारा एक समय में इस्तेमाल किया जा सकता है।

  1. कंप्यूटर वायरस क्या है? यें कैसे आते हैं?

Programming Interface

जैसा की मैंने पहले भी बताया यह ख़ास तौर पर Programmers के लिए बनाया गया था और इसका interface भी ऐसा ही था यह Programmers के लिए काफी अच्छा operating system है।


The Shell

UNIX operating system में हम किसी भी तरह की command run करने के लिए shell का ही इस्तेमाल करते है shell हमारी command को kernel के पास पहुचता है और kernel हार्डवेयर से वह command execute करवाता है।

Files and Processes

UNIX system के function बस दो चीजों में ही involve होते हैं File या फिर Process. जहाँ पर Process किसी Program की executions को कहा जाता है और File किसी प्रकार के data के collection को कहा जाता है जैसे Document या कुछ लिखे हुए Instructions (Program) को।


UNIX और Linux में क्या अन्तर है?

अगर बात करें UNIX और Linux में अंतर की तो बहुत ही कम चीज़े निकल कर आती हैं जिसमे से कुछ चीज़े हम ऊपर discuss कर चुके हैं लेकिन अब बारी आती है कुछ key-features की जो हमारे लिए जानना काफी जरूरी है।

UNIX Operating System काफी पहले बनाया गया था जो काफी पुराना भी हो चूका है जबकि Linux operating system एक Modular Unix-Like system है जिसे नए जमाने का Unix कहा जा सकता है और यह आजकल काफी पोपुलर भी हो रहा है।

UNIX को दुसरे operating systems से बिलकुल अलग बनाया गया था जबकि Linux UNIX के features को ही derive करता है।




UNIX किसी भी तरह के operation perform करने के लिए ज्यादातर shell command को काम में लिया जाता है। जबकि Linux में हम GUI का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Linux का जन्म UNIX से ही हुआ है इसीलिए इसे Modern UNIX कहना गलत नहीं होगा।




दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दी गयी Unix क्या है? Linux और Unix में अंतर इस बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी और Unix क्या है और इसके क्या काम है? इस बारे में जानकारी मिल गयी होगी अब अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपको दोस्तों के काम भी आ सकती है तो इसे उनके साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में कुछ जानने को मिले और अगर आप इस तरह की और भी जानकारी चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया accounts पर भी जरूर follow करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।



👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

Tag - Unix क्या है?,  Unix kya hai, Unix in Hindi, Unix or linux me antar, Unix or Linux kaise install kare, computer basics

1 टिप्पणी:

  1. Me ek achcha haker banana chahta hu
    Par me gareeb hu mere pass pese nhi he kya koi mujhe haking ke baare me bata Sakta he

    उत्तर देंहटाएं