Safe Mode क्या है? Computer में Safe Mode?

Safe Mode क्या है?
Safe Mode क्या है? Computer में Safe Mode?
हेल्लो दोस्तों, अगर आप एक Computer यूजर है तो आपने Safe mode के बारे में कभी ना कभी तो सुना ही होगा क्यूंकि Computer में इसे हम देखते ही रहते हैं खासकर Windows में लेकिन यह सिर्फ computer में ही नहीं बल्कि हमारे मोबाइल फ़ोन में भी होता है लेकिन मोबाइल में इसका इस्तेमाल करने की हमें इतनी ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती इसलिए इस बारे में हर कोई नहीं जानता लेकिन काफी सिनेरियो में यह हमारे लिए बहुत काम की चीज़ होता है और यहाँ तक की हमारे मोबाइल और कंप्यूटर की जान भी बचा सकता है। लेकिन अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे की Safe Mode क्या है? और इसको कैसे इस्तेमाल करते हैं साथ ही हम जानेंगे इसके फायदों के बारे में तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये बड़ते हैं इनके जवाबो की तरफ।




Safe Mode क्या है? What is Safe mode

Safe mode kya hai
Safe mode kya hai
दोस्तों, जैसा की आप नाम से ही समझ पा रहे होंगे, Safe mode यानी सुरक्षित मोड। इसका काम भी इसके नाम की तरह ही है यानी इसको on करने के बाद आपके device में कोई third party service या apps चालू नहीं होते कहना का मतलब है की यह उस समय के लिए डीएक्टिवेट हो जाते हैं जिससे की आप malicious apps को uninstall कर पाएं और अपने मोबाइल या कंप्यूटर को सुरक्षित कर सकते हैं असल में safe mode को बनाने के काफी कारणों में से एक कारण यह भी है कि अगर यूजर के device में किसी software को install करने की बजह से कोई problem आए तो यूजर तुरंत अपने device में safe mode खोले और उस app को uninstall कर दे लेकिन safe mode को बनाने का यही एक मात्र रीज़न नहीं है इसके अलावा भी कई reason है जिनके बारे में हम निचे discuss करेंगे।

Safe Mode के क्या फायदे हैं?


आपने अपने Computer या मोबाइल में कुछ चीज़े नोटिस की होंगी जैसे किसी app के इनस्टॉल होने के बाद हमारे मोबाइल पर बहुत ही ज्यादा ads आने लगते हैं या कभी कभी कुछ apps automatic download होनी लगती है और Computer में किसी सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के बाद आपका Computer ठीक से start हो नहीं होता तो ऐसे केसेस में आप Safe mode का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको कोई जरूरी file एडिट करनी है और आपको लगता है की आपके मोबाइल या कंप्यूट में कोई आपसे वह file चुराने के लिए payload जैसी चीज़े दाल सकता है तो ऐसे केसेस में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे उस file को एडिट करने के लिए आप third party apps को काम में नहीं ले सकते आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के डिफ़ॉल्ट editor को ही काम में लेना होगा। यह तो सिर्फ कुछ ही reason हैं इसके अलावा भी आपके सामने ऐसे कई reason आ सकते हैं जिनके लिए आपको Safe mode इस्तेमाल करना पड़े।


Computer में Safe Mode कैसे on करें?






अगर आप अपने Computer (Windows) को सेफ मोड में स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको इन steps को follow करना पड़ेगा -

Windows 7 users -


Step #1. सबसे पहले Computer को restart करें।

Step #2. अब Computer के फिर से on होते ही आपको सबसे पहले Motherboard का logo दिखाई देगा।

Step #3. इसके तुरंत बाद ही आपको F8 दबाना है।

Step #4. अब आपके सामने कई सारे आप्शन दिखाई देंगे जिनमे से आपको सबसे ऊपर वाला Safe mode का आप्शन सेलेक्ट करना है (इसके लिए आपको Keyboard के एरो keys और enter का इस्तेमाल करना है)।

Step #5. अब कुछ ही देर में आपके सामने Safe mode on हो जाएगा।


यह भी पड़ें -

Windows 8, 8.1, 10


Step #1. सबसे पहले Start menu open करें।

Step #2. अब Power के आप्शन पर क्लिक करें।

Step #3. अब shift दबाएँ और restart के आप्शन पर क्लिक करें।

Step #4. अब थोड़ी ही देर में आपके पास कुछ आप्शन आएँगे।

Step #5. इनमे से आपको Advanced options पर क्लिक करना है।

Step #6. अब आपके सामने और भी आप्शन आएँगे जिनमे से आपको Startup option पर क्लिक करना है।

Step #7. अब आपको finally restart बटन पर क्लिक करना है।


अगर आपको Safe mode से बहार निकलना है तो आपको अपना कंप्यूटर रीस्टार्ट करना पड़ेगा।

Mobile में safe mode कैसे on करें?


अगर आप अपने Mobile (Android) को सेफ मोड में स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको इन steps को follow करना पड़ेगा -

Step #1. सबसे पहले अपने मोबाइल का पॉवर बटन दबाएँ।

Step #2. अब आपको अपने मोबाइल में तीन आप्शन दिखाई देंगे।

Step #3. इनमे आपको Power off को 5 से 6 second तक दबाकर रखना है।

Step #4. अब आपका मोबाइल रीस्टार्ट होने लगेगा और उसके बाद आप देख पाएंगे की आपका मोबाइल safe mode में स्टार्ट हो गया है इसके लिए आपको अपने मोबाइल के किसी कोने पर Safe mode का वाटर मार्क दिख जाएगा।



इससे बहार निकलने के लिए आपको अपने मोबाइल को restart करना पड़ेगा।

दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी Safe Mode क्या है? Computer में Safe Mode? इस बारे में यह पोस्ट पसंद आई होगी और ROM यानी Read Only Memory क्या है इसके क्या उपयोग हैं और यह कैसे काम करता है आदि सवालों के जवाब भी मिल गए होंगे, अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपके दोस्तों के भी काम आ सकती है तो इसे उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी इससे कुछ जानने को मिले और साथ ही अगर आप इस तरह की यानी technology से सम्बंधित जानकारी और भी चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी जरूर follow करें ताकि आप इसी तरह की और भी पोस्ट पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।


  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. सॉफ्टवेयर क्या है? परिभाषा और प्रकार
  3. हार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर की परिभाषा
  4. Keyboard क्या है? keyboard layout के types
  5. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  6. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)

Tags :- Computer basics, Safe Mode क्या है , safe mode in Hindi, safe mode kya hai, safe mode in computer, Safe mode in mobile

कोई टिप्पणी नहीं