SMPS (Power supply) क्या है? इसके uses

SMPS (Power supply) क्या है? इसके uses
SMPS (Power supply) क्या है? इसके uses
हेल्लो दोस्तों, अगर आप कंप्यूटर में हार्डवेयर level की basic जानकारी रखते हैं तो आपने Power Supply या SMPS का नाम तो जरूर सुना होगा यह एक दम बेसिक level की चीज़ है और अगर आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी रखना पसंद है तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की SMPS या Power supply क्या होता है और यह कंप्यूटर के लिए क्यों आवश्यक है और साथ ही हम जानेंगे की यह कैसे काम करता है तो बिना समय गवाए आइये जानते हैं इसके बारे में।




SMPS (Power Supply) क्या है?

SMPS power supply in hindi
SMPS power supply in hindi

SMPS जिसे हम Power Supply भी कहते है का मतलब है Switched-Mode Power Supply इसको आपने जरूर देखा होगा क्यूंकि यह कंप्यूटर का एक बेसिक कॉम्पोनेन्ट या हार्डवेयर है अगर नहीं देखा है तो आपने अपने कंप्यूटर में Power Cable तो जरूर लगाईं होगी अगर हाँ तो आपने SMPS को देखा है। SMPS हमारे कंप्यूटर में Power supply करने का काम करता है हमारे घर में Current हमेशा AC (Alternate Current) फॉर्म में होता है लेकिन हमारे कंप्यूटर के कंपोनेंट्स को या सीधे शब्दों में कहे तो किसी भी तरह के Digital device को चलने के लिए हमेशा Direct Current यानी DC की जरूरत होती है इसीलिए हमें SMPS की जरूरत पड़ती है SMPS हमारे घर के Alternate Current को Direct Current में परिवर्तित करके उचित voltage पर हमारे कंप्यूटर के बाकी कंपोनेंट्स के पास भेज देता है।

SMPS एक तरह का Electronic circuit होता है जो नार्मल AC करंट को lower DC में कन्वर्ट करता है। बाज़ार में अलग-अलग क्षमता के Devices के लिए अलग-अलग क्षमता के पॉवर सप्लाई भी उपलब्ध है SMPS की क्षमता को सामान्यतः watts में मापा जाता है total amperes और volts का गुणा करके निकाला जाता है। एक नार्मल SMPS के बात करें तो 350 watts से 400 watts तक का होता है।
  1. Digital Signature क्या है? Hindi

Alternate Current और Direct current में अंतर

Alternate current का मान समय के साथ प्रिबर्तित होता रहता है यानी यह हर समय एक सा नहीं रहता यह बदलता रहता है जबकि Direct current का मान हमेशा एक ही रहता है यह बदलता नहीं है।

हमारे घरो में हमेशा Alternate current का ही इस्तेमाल होता है क्यूंकि सभी तरह के electrical कंपोनेंट्स जैसे Light bulb, पंखा, Cooler, fridge आदि AC से ही चलते हैं। जबकि Electronic devices जिनमे digital operation perform होते हैं वे DC का इस्तेमाल करते हैं इसके अलावा Electroplating और बेल्डिंग में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Alternate current को Direct current में convert करने के लिए डायोड का इस्तेमाल किया जाता है। जबकि Direct current को alternate current में कन्वर्ट करने के लिए इन्वर्टर का इस्तेमाल किया जाता है।
  1. Cache मेमोरी क्या है? Cache vs RAM




Computer के लिए DC की जरूरत क्यूँ होती है?

Computer के लिए Direct current क्यूँ जरूरी है इसके पीछे कई सारे कारण है लेकिन अभी हम बस एक सिंपल कारण के बारे में सरल भाषा में जानेंगे, जैसा की आप सभी जानते ही है DC समय के साथ बदलता नहीं है यह हमेशा एक जैसा बना रहता है और क्यूंकि हमारे सभी तरह के Digital devices जैसे मोबाइल या Computer binary operation perform करते हैं और यह Operation Current के flow होने और ना होने पर मापे जाते हैं अगर current flow होता है तो output 1 है और अगर current flow नहीं होता है तो output 0 है और अब काफी कभी ऐसी भी condition आती है जिसमे एक साथ एक से ज्यादा 1 या एक से ज्यादा 0 भी आउटपुट के रूप में produce करने होते है लेकिन Alternate करंट समय के साथ बदलता रहता है इसलिए इसके द्वारा ये results produce नहीं किये जा सकते इसलिए कंप्यूटर और बाकी Digital devices में Direct current का इस्तेमाल किया जाता है जहाँ पर 0 produce करने के लिए switches का इस्तेमाल किया जाता है।
  1. डाटा क्या है? Data in Computer

SMPS (Power supply) कैसे काम करता है?

वैसे तो अलग-अलग SMPS अलग-अलग तरह से काम करते हैं लेकिन हम यहाँ पर एक बेसिक SMPS Working के बारे में बात जो AC को lower DC में Convert करता है। सबसे पहले Alternate currrent Power cable के जरिये SMPS में आता है जो SMPS के अंदर लगे हुए कंपोनेंट्स जैसे Fuse और PF rectifier current को ठीक से analyze करते हैं और Volatage\ चेक करते हैं।

उसके बाद करंट को Rectifier के पास भेजा जाता है rectifier को यहाँ पर switch या voltage doubler भी कहा जाता है। यह एक बार में 120 v. से 230 v. तक के operations करता है। Rectifier AC current से बहुत ज्यादा मात्रा में DC current produce करता है और यह current capacitor में भेज दिया जाता है। यह सारा current छोटी छोटी pulses के रूप में होता है इन सभी pulses में बहुत ही उच्च अब्रत्त्ती की ऊर्जा होती है।

इसके बाद इस सारे direct current को Regulation प्रोसेस के द्वारा चेक किया जाता है और एक reference voltage द्वारा मापा जाता है जो design और safety requirements के अनुसार पॉवर को मैच करता है और किसी भी तरह की गड़बड़ी और Volatage failure को रोकने के लिए इसमें एक controller लगा होता है जिसमे isolate mechanism होता है।




  1. Kernel क्या है? Kernel Meaning in Hindi

Types of Power Supplies


Linear Regulated Power Supply

यह एक श्रंखला अबरोधक घटक में output volatage को नियंत्रित करता है। यह बहुत ही कम load में regulate करने के लिए एक बहुत कम जटिल regulatory circuit का इस्तेमाल करते हैं।

Switched-Mode Power Supply

इसके बारे में हम सभी पहले ही जान चुके हैं लेकिन इसके भी अलग अलग चार टाइप होते हैं जो कुछ इस तरह है।
  1. Safe Mode क्या है? Computer में Safe Mode?

Types of SMPS -
  • DC to DC converter - यह एक voltage level के DC current को दुसरे voltage level के DC करंट में convert करता है।
  • Forward converter - यह भी एक तरह का DC तो DC converter ही है जो output voltage को बढाने और घटाने के लिए transformer का इस्तेमाल करता है।
  • Flyback Converter - यह दोनों तरह के converter के रूप में कार्य कर सकता है चाहे AC to DC करना हो या DC to DC इसके लिए यह Galvanic isolation को काम में लेता है और साथ ही इसके लिए इसे separate oscillator की जरूरत भी होती है।
  • Self-oscillating Flyback Converter - यह भी Flyback converter जैसा ही है लेकिन यह Separate oscillator को काम में नहीं लेता इसके लिए इसमें अंदर ही एक oscillator लगा हुआ होता है।


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Power supply SMPS Power Supply और इसके uses के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और SMPS (Power supply) क्या है? इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

MS Office के बारे में बिस्तार में जाने

  1. MS office क्या है? Microsoft office
  2. MS Word क्या है? Ms Word in Hindi
  3. MS Excel क्या है? MS Excel in Hindi
  4. MS PowerPoint क्या है? MS PowerPoint in Hindi
  5. Microsoft Excel Formulas Hindi में पड़ें
  6. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?
  7. Learn MS PowerPoint tutorial in Hindi ( कैसे use करें )
  8. मंगल फॉण्ट (Font) क्या है? जानें हिंदी में
  9. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)

Tag - SMPS Power Supply क्या है?,  smps kya hai, power supply in Hindi, smps in hindi, what is smps in computer, computer basics

कोई टिप्पणी नहीं