Digital Wallet क्या है? E-Wallet हिंदी में

Digital Wallet क्या है? E-Wallet
Digital Wallet क्या है? E-Wallet हिंदी में

हेल्लो दोस्तों, अगर आप अपने मोबाइल से पेमेंट करते हैं या फिर इसके बारे में थोडा बहुत जानते हैं तो आपने E Wallet या Digital Wallet के बारे में जरूर सुना होगा या आपने हमारी UPI वाली पोस्ट पड़ी होगी जिसमे इसके बारे में mention किया गया है अगर आपने इसके बारे में कहीं भी पड़ा या देखा है तो आपने जरूर सोचा होगा की यह क्या होता है और इसका क्या काम है अगर हाँ तो आप बिलकुल सही जगह आएं हैं क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की Digital Wallet या E Wallet क्या है इसका क्या काम है और इसे क्यूँ इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही हम इसके फायदे और नुकशान के बारे में भी बात करेंगे तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये जानते हैं इसके बारे में।




Digital या E Wallet क्या है?

Digital ya E Wallet kya hai
Digital ya E Wallet kya hai
दोस्तों E Wallet का Full Form होता है Electronic Wallet और Digital Wallet भी इसे ही कहा जाता है। और जैसा की काफी हद तक नाम से ही पता चल रहा है यह कोई Physical Wallet नहीं होता बल्कि एक Digital Wallet होता है जिसका इस्तेमाल हम केवल अपने Mobile फ़ोन या Computer के जरिये ही कर सकते हैं। E Wallet जरूरी नहीं की किसी बैंक के द्वारा ही बनाया जाए यह किसी अलग कंपनी का भी हो सकता है जैसे की Paytm या Freecharge यह दोनों ही हमारे आस पास बहुत ही Popular E Wallet हैं जिनके बारे में आपने पहले भी कई बार सुना होगा।


E Wallet का उपयोग करने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट और उससे सम्बंधित चीज़े जैसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का होना बहुत जरूरी है क्यूंकि इसका इस्तेमाल आप इन्ही चीजों की मदद से कर पाते हैं। E Wallet में आपको अपने Bank अकाउंट से पैसे ऐड करने पड़ते हैं लेकिन यह आपके बैंक अकाउंट से हमेशा जुड़ा नहीं रहता यह अपने आप में एक सवतंत्र चीज़ है जिसके जरिये आप payment कर भी सकते हैं और पैसे receive भी।

E Wallet का एक सबसे ख़ास feature यह है की आप इसमें अपने हिसाब से पैसे ऐड करके कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपको इससे पैसे payment करते समय ज्यादा wait नहीं करना पड़ता बस आपको अपने मोबाइल में कुछ buttons दबाने है और कुछ seconds में ही आप अपना payment पूरा कर पाएंगे।

Digital wallet को हम एक असली wallet से compare कर सकते हैं क्यूंकि एक असली वॉलेट में भी हम पैसे पेमेंट करने के लिए ही रखते हैं ना की saving के लिए और digital वॉलेट में भी हम यही चीज़ करते हैं। Digital Wallet किसी app या website की form में उपलब्ध रहता है जिसमे आप अपने credit या debit card या net banking से पैसे ऐड कर सकते हैं और क्यूंकि Digital Wallet बैंक अकाउंट से linked नहीं होता। इसलिए जब भी आप इसमें पैसे अड़ करते हैं तो वे आपके बैंक अकाउंट से कट जाते हैं।


E Wallet कैसे इस्तेमाल करें?






E Wallet को इस्तेमाल करने की बात करें तो इसे इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक बैंक account और क्रेडिट या डेबिट कार्ड होना बहुत जरूरी है और इसके बाद आपके पास एक मोबाइल फोन या एक Computer होना भी जरूरी है। अगर ये सभी चीज़े आपके पास उपलब्ध हैं तो E Wallet या Digital Wallet को आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप निचे दी गयी स्टेप्स को follow करें।

सबसे पहले आपको एक E Wallet app download करना होगा आजकल बहुत सारी तरह-तरह की E Wallet apps आती हैं इनमे से आप कोई  भी एक चुन सकते हैं (इसके लिए आप गूगल पर सर्च भी कर सकते हैं की कोनसा Wallet best है)। अगर आप कंप्यूटर से इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसे download करने की कोई जरूरत नहीं है आप Wallet से सम्बंधित वेबसाइट पर जाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Download करने के बाद या वेबसाइट ओपन करने के बाद अब आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा जिसमे आपको अपना नाम मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस डालना होगा।

इसके बाद आपको अपने वॉलेट में पैसे ऐड करने होंगे जो आप अपने बैंक अकाउंट से Credit कार्ड डेबिट कार्ड या Net बैंकिंग के जरिये कर सकते हैं (हर E Wallet में आपको पैसे ऐड करने के लिए एक जैसे आप्शन देखने को नहीं मिलेंगे)।

अब आपका E Wallet उपयोग के लिए तैयार है जिसका इस्तेमाल करके आप Payment आदि कर सकते हैं या ऑनलाइन शौपिंग कर सकते हैं।


Digital Wallet को कहाँ use किया जा सकता है?


Bill Payment में - E Wallet का काफी ज्यादा इस्तेमाल होने वाला feature यही है की आप इससे किसी भी तरह के बिल पे कर सकते हैं चाहे बो Electricity का हो या Gas का या फिर कोई और।

Recharge में - E Wallet का इस्तेमाल करके आप किसी भी तरह का रिचार्ज कर सकते हैं चाहे वह मोबाइल का हो या DTH का इससे आप दोनों ही तरह के रिचार्ज बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

Online Shopping में - ऑनलाइन शौपिंग में भी इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है क्यूंकि हमें बहुत सारी apps में Wallet से pay करने का Option दिखाई देता है और इसका सबसे बड़ा उदहारण है PayTM mall जिसमे आपको सीधे PayTM वॉलेट से पे करने का आप्शन मिल जाता है।

Cash transaction - जैसा की आप सभी जानते ही है की E वॉलेट का इस्तेमाल करके हम India को cashless बना सकते हैं और Digital मुद्रा का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके जरिये cash transaction आसानी से किया जा सकता हैं।

E Wallet से क्या फायदे हैं?

E wallet का इस्तेमाल करने के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन उनमे से कुछ इस प्रकार हैं -

  • E Wallet से किसी को भी तुरंत पैसे भेजे या Receive किये जा सकते हैं यह बहुत ही फ़ास्ट काम करता है।
  • इसका इस्तेमाल करते समय आपको किसी से भी अपनी गोपनीय जानकारी जैसे Account नंबर या Card नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं।
  • पैसो से रिलेटेड काफी काम केवल घर बैठे ही किया जा सकता है।
  • इसको आप अपने मोबाइल में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और यह चलाने में बहुत आसान भी होते हैं।
  • अगर किसी बजह से आपका Transaction Fail हो जाता है तो आपको उसके पैसे तुरंत वापस मिल जाते हैं।
  • इसपर आपको रोजाना तरह-तरह के cashback और इससे related ऑफर मिलते रहते हैं।
  • किसी भी तरह के bill को तुरंत पे कर सकते हैं।
  • Travel के द्वारान भी यह काफी चीज़े बुक करने में मदद कर सकता है।

E Wallet में कुछ कमियां


जैसा की आप सभी ने अभी जाना की E Wallet के कई फायदे हैं लेकिन इसमें कुछ कमियां भी हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं -




  • क्यूंकि Digital Wallet हमारे बैंक अकाउंट से डायरेक्ट linked नहीं होता इसलिए जब भी आप इसके जरिये पैसे भेजते हैं तो वह सीधे receive करने वाले के बैंक अकाउंट में नहीं जाते।
  • कई E Wallets से आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर नहीं कर सकते आपको अपने पैसो के साथ जो करना है आपको अपने E Wallet के जरिये ही करना होगा।
  • इसमें आपको पैसे ऐड करने पर एक लिमिट होती है और उस लिमिट से ज्यादा पैसे आप इसमें ऐड नहीं कर सकते।
  • आप इसको दुसरे देश में इस्तेमाल नहीं कर सकते क्यूंकि हर कंट्री में अलग-अलग तरह के वॉलेट काम में लिए जाते हैं और सभी अलग-अलग तरह से काम करते हैं।


UPI apps और E Wallet में अंतर

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की UPI apps का इस्तेमाल हम पेमेंट के लिए ही करते हैं और वॉलेट का इस्तेमाल भी हम काफी हद तक इसीलिए करते हैं तो यहाँ पर यह जानने वाली बात है की इन दोनों तरह के Systems में क्या अंतर है और ये एक दुसरे से किस तरह से अलग है तो आइये जानते है -

  • UPI और E Wallet में सबसे बड़ा अंतर यही निकल कर आता है की UPI based apps आपके Bank अकाउंट से डायरेक्ट कनेक्ट होती है जबकि E Wallet हमारे बैंक अकाउंट से डायरेक्ट कनेक्ट नहीं होता इसमें हमें अपने बैंक अकाउंट से ऐड करने पड़ते हैं।
  • E Wallet का इस्तेमाल करके हम किसी भी तरह के बिल जैसे Electricity, telephone आदि के bill pay कर सकते हैं जबकि UPI का इस्तेमाल करके हम यह नहीं कर सकते।
  • E Wallet का इस्तेमाल करके हम किसी भी तरह का रिचार्ज कर सकते हैं चाहे वह मोबाइल का हो या DTH का जबकि UPI की मदद से यह नहीं किया जा सकता।
  • E Wallet का इस्तेमाल करके हम कई E commerce वेबसाइट से शौपिंग कर सकते हैं जबकि UPI की मदद से यह नहीं किया जा सकता।
  • UPI हमारे बैंक अकाउंट से डायरेक्ट जुड़ा होता है यानी आप इससे जो भी पेमेंट करते हैं या पेमेंट receive करते हैं वह सीधे आपके बैंक अकाउंट से ही होता है जबकि इ वॉलेट में ऐसा नहीं होता।
  • UPI के उदहारण है BHIM UPI, Google Tez आदि। E Wallet के उदाहरण है PayTM Wallet, Freecharge आदि।


👉  कुछ कोर्सेस


दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दी गयी Digital Wallet क्या है? E-Wallet हिंदी में इस बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी और E Wallet क्या है और इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता है इस बारे में जानकारी मिल गयी होगी अब अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपको दोस्तों के काम भी आ सकती है तो इसे उनके साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में कुछ जानने को मिले और अगर आप इस तरह की और भी जानकारी चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया accounts पर भी जरूर follow करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।


  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. सॉफ्टवेयर क्या है? परिभाषा और प्रकार
  3. हार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर की परिभाषा
  4. Keyboard क्या है? keyboard layout के types
  5. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  6. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)

Tags :- Internet basics, Digital Wallet क्या है? , E wallet क्या है, Paytm wallet in Hindi, what is E wallet in Hindi, Paytm Wallet कैसे काम करता है

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं