Device Driver क्या है कैसे डाउनलोड करें?

Device Driver क्या है
Device Driver क्या है कैसे डाउनलोड करें?
हेल्लो दोस्तों, अगर आप कंप्यूटर को थोडा बहुत इस्तेमाल करना जानते हैं तो आपने Computer के drivers के बारे में तो जरूर सुना होगा जैसे अगर आपको अपने कंप्यूटर में कोई भी अतिरिक्त हार्डवेयर लगाना है तो आपको अपने कंप्यूटर में उसके लिए Driver इनस्टॉल करना पड़ेगा। और आपके कंप्यूटर ने आपसे Driver कई बार अलग-अलग कारणों से माँगा भी होगा और उसके बाद आपने इसके बारे में जरूर सोचा होगा की यह क्या होता है अगर हाँ तो आप बिलकुल सही जगह आएं हैं क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की Device Driver क्या होता है और इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही हम जानेंगे की अगर आपको किसी Driver की जरूरत हो तो आप इसे कहाँ से Download कर सकते हैं तो इन सभी सवालो को ध्यान में रखते हुए आइये जानते हैं इनके जवाबो के बारे में।




Device Driver क्या है?

Device driver kya hai
Device driver kya hai
दोस्तों, जैसा की आप जानते ही है की Computer को हम सॉफ्टवेयर के जरिये ही चला सकते हैं और किसी भी प्रकार का काम कराने के लिए हमे सॉफ्टवेयर के जरिये ही आदेश यानी Commands देने होते हैं। और Commands लेने के बाद कंप्यूटर के हार्डवेयर आदेश के अनुशार अपना काम पूरा करते हैं अब इस Computer को Command देने की प्रोसेस में कई सारे कार्य होते हैं जिनमे हमे दो तरह के सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है जिनमे से पहला है Application Software और दूसरा है System Software। Application Software को इस्तेमाल करके हम Computer को आदेश देते हैं और System software उस आदेश को हार्डवेयर तक पहुचता है System software के मुख्यतः तीन प्रकार होते हैं जो हैं Operating Systems, Utility Software और Device Drivers।

अगर आप Software के बारे में ओर जानना चाहते हैं तो यहाँ से पड़ सकते हैं -




Driver भी एक तरह का software होता है जो मुख्या रूप से कंप्यूटर में लगे अलग-अलग तरह के Devices या हार्डवेयर तक हमारे आदेशो को पहुचाने का काम करते हैं। हमारे कंप्यूटर में कनेक्ट लगभग हर device का अपना एक अलग driver सॉफ्टवेयर होता है जो हमारे कंप्यूटर में इनस्टॉल रहता है और इसी कारण से हमारा कंप्यूटर और उसमे लगे devices ठीक से काम कर पाते हैं।

अगर हमारे कंप्यूटर से Connected किसी device का Driver हमारे Computer में इनस्टॉल नहीं हैं तो वह Device काम नहीं करेगा और नहीं Operating System उसे ठीक से डिटेक्ट कर पाएगा आपके उस device को किसी भी तरह से काम में लेने के लिए पहले उसका Driver download करके इनस्टॉल करना होगा।

हमें अपने कंप्यूटर में सारे devices के drivers download नहीं करने पड़ते क्यूंकि कई devices के driver हमारे operating system के अंदर ही होते हैं या यू कहे की कई drivers operating system को install करते समय ही install हो जाते हैं जैसे WiFi driver, Audio Driver, LAN driver आदि। Device driver का नाम इसके काम की तरह ही है क्यूंकि यह Devices को ड्राइव करने का काम ही करता है।




Device Driver Computer में क्यों जरूरी है?


जैसा की मैंने पहले भी बताया की Drivers कंप्यूटर से जुड़े Devices को ड्राइव करने का काम करते हैं, सीधे शब्दों में कहें तो जब यूजर द्वारा कोई भी Command कंप्यूटर को दी जाती है तो Application Software सबसे पहले उसे Operating System के पास भेजता है और Operating System उसे driver के पास भेजता है उसके बाद Driver उस आदेश को Device की भाषा में translate करता है।

Driver को translator भी कहा जा सकता है क्यूंकि यह उच्च स्तरीय कंप्यूटर भाषा को निचे स्तर की कंप्यूटर भाषा में translate करता है ताकि उससे सम्बंधित हार्डवेयर उसे पड़ कर समझ सके और अपना काम कर सके।

Driver को हम सीधे-सीधे किसी भी तरह का आदेश नहीं दे सकते यह केवल Operating System से ही आदेश लेते हैं और उसे translate करते हैं Driver हार्डवेयर से हमेशा कनेक्ट रहता है जिससे जब भी उसे कोई काम मिले वह सीधे बिना टाइम लगाये हार्डवेयर को दे सके।


Driver के लिए एक उदहारण -

मान लीजिये आपके कंप्यूटर से एक हार्डवेयर प्रिंटर जुड़ा हुआ है जिससे आप किसी फाइल का प्रिंट निकालना चाहते हैं तो आप सबसे पहले अपनी उस file को ओपन करेंगे और फिर वह किसी Application सॉफ्टवेयर में ओपन होगी उसके बाद आप उस Software में प्रिंट का बटन दबायेंगे अब जैसे ही आप प्रिंट का बटन दबाते हैं तो सबसे पहले वह Application Software operating system को बताता है की क्या करना है उसके बाद Operating System उसे समझता है की यह आदेश किस Driver के पास भेजना है उसके बाद वह आदेश Operating System के द्वारा उस स्पेसिफिक Driver के पास भेजा जाता है। फिर वह Driver उस प्रिंट के message को प्रिंटर को मशीनी भाषा में बताता है उसके बाद प्रिंटर उसे समझ कर उस फाइल को प्रिंट करता है।

Device Driver कैसे download करें?


अगर हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इनस्टॉल होने वाले सामान्य Drivers की बात करें तो ये Drivers लगभग हर तरह के लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए अलग-अलग आते हैं और अगर आपने लैपटॉप या कंप्यूटर नया ख़रीदा है तो फिर आपको ये सभी पहले से ही installed मिलेंगे लेकिन अगर आपको अपने Computer या लैपटॉप में नया Operating System इनस्टॉल करना है या आप कर चुके हैं तो आपको कई सारे drivers फिर से इनस्टॉल करने होंगे और इसके लिए आपको सबसे पहले इन्हें Download करना होगा। लेकिन अगर आपका लैपटॉप या कंप्यूटर किसी भरोसेमंद कंपनी का हैं तो आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है आप कंपनी की वेबसाइट पर विजिट करें और Drivers वाले सेक्शन में जाकर अपने लैपटॉप या कंप्यूटर का मॉडल नंबर सर्च करें आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए ड्राईवर आसानी से मिल जाएगा।



कुछ कंपनियों के डायरेक्ट links -

Download HP Drivers

Download Dell Drivers

Download Acer Drivers

Download Lenovo Drivers

Download Asus Drivers


Device Driver कैसे इनस्टॉल करें?


एक ड्राईवर को कंप्यूटर में इनस्टॉल करना इसे डाउनलोड करने से ज्यादा आसान है लेकिन इनस्टॉल करने से पहले यह चेक कर लेना बहुत जरूरी है की वह ड्राईवर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए है इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का मॉडल नंबर अपना operating system, अपने operating system का type (32 bit या 64 bit) ये सभी चीज़े मैच करनी होंगी और अगर आप गलत ड्राईवर इनस्टॉल कर लेते हैं तो भी डरने की कोई जरूरत नहीं है इसे आप Control Panel से uninstall कर सकते हैं। Driver को भी आपको ठीक उसी तरह से इनस्टॉल करना रहता है जिस तरह से आप दुसरे सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करते हैं लेकिन Driver को इनस्टॉल करने के बाद अपने कंप्यूटर को एक बार रीस्टार्ट जरूर करलें।


दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दी गयी Device Driver क्या है और कैसे डाउनलोड करें? इस बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी और Computer में Device Driver क्या है और इसके क्या काम है इस बारे में जानकारी मिल गयी होगी अब अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपको दोस्तों के काम भी आ सकती है तो इसे उनके साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में कुछ जानने को मिले और अगर आप इस तरह की और भी जानकारी चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया accounts पर भी जरूर follow करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।

👉  कुछ कोर्सेस

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

Tag - Computer Driver क्या है, how to download Drivers, what is computer driver, driver kya hai, driver download kare, computer basics

कोई टिप्पणी नहीं