डाटा क्या है? Data in Computer

डाटा क्या है? Data in Computer
डाटा क्या है? Data in Computer
हेल्लो दोस्तों, आपने कंप्यूटर से रिलेटेड चीज़े पड़ते या सुनते समय डाटा का नाम सुना ही होगा, कंप्यूटर और technology में यह बहुत ही बड़ा टर्म है जिसकी जरूरत हमें हमेशा पड़ती है। अगर आप Data के बारे में बेसिक जानकारी चाहते हैं और जानना चाहते हैं की यह क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह आएं है क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की डाटा क्या है? यह कहाँ कहाँ इस्तेमाल होता है और साथ ही साथ हम जानेंगे की Data के कितने टाइप्स है तो बिना समय गवाए आइये जानते हैं Data आखिर होता क्या है।




Data क्या है? What is Data 

Data kya hai
Data kya hai

दोस्तों, हमारे आस पास उलब्ध जानकारी के कंप्यूटर द्वारा प्रोसेस करने योग्य रूप को ही data कहा जाता है। Data के कई सारे प्रकार होते हैं। Data अपने आप में पूर्ण अर्थ नहीं रखता यह प्रोसेस होने के बाद ही किसी के लिए इनफार्मेशन यानी जानकारी का काम करता है।

हम सभी जानते हैं की Technology दिन व दिन बढती जा रही है और हम इसे जुड़ते जा रहे हैं इसी के साथ ही Data भी हमारे लिए बहुत जरूरी होता जा रहा है क्यूंकि Data प्रोसेस होने के बाद एक काम की इनफार्मेशन में बदल जाता है। यह इनफार्मेशन या जानकारी हमारे लिए बहुत काम की होती है और कंप्यूटर जैसी टेक्नोलॉजी का मूल यही है कंप्यूटर को इसी लिए बनाया गया है ताकि हम Data को प्रोसेस कर सकें और उसके बाद वह Data हमें जानकारी के रूप में कंप्यूटर के अलग-अलग आउटपुट device से आउटपुट के रूप में मिल सके।




सभी तरह की स्वीकृत चीज़े जैसे नंबर, चिन्ह, विडियो, ऑडियो, ग्राफ़िक्स आदि। कंप्यूटर में Data किसी भी फॉर्म में हो सकता है और यह Data व्यबस्थित और अव्यबस्थित दोनों ही तरीको से संगृहीत किया जाता है। Data प्रोसेस होने के बाद ही व्यबस्तिथ जानकारी कहलाता है उससे पहले इसका कोई मतलब नहीं होता प्रोसेस होने से पहले Data कंप्यूटर में Digital Binary फॉर्म में स्टोर रहता है जिसे सिर्फ कंप्यूटर ही पड़ सकता है।

अमेरिकि वैज्ञानिक और गणितज्ञ Claude Shannon को Data और Information theory (जानकारी का सिद्धांत) का जनक माना जाता है क्यूंकि इन्होने ही सर्वप्रथम Binary डिजिटल दो मान boolean लॉजिक वैल्यू को इलेक्ट्रॉनिक सर्किट पर अप्लाई किया था और यह बताया था की एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में हम जानकारी भी रख सकते हैं। और जैसा की हमने पहले भी जाना कंप्यूटर के अंदर Data हमेशा बाइनरी डिजिटल फॉर्म में स्टोर रहती है क्यूंकि कंप्यूटर भी ऐसे ही इलेक्ट्रॉनिक सर्किट्स से बना है।



Data कैसे स्टोर किया जाता है?


कंप्यूटर सारा Data जैसे विडियो, Images, ऑडियो, टेक्स्ट, नंबर बाइनरी वैल्यू के पैटर्न्स में रखता है बाइनरी वैल्यू केवल 0 और 1 है यानी कंप्यूटर सारा Data 0 और 1 के फॉर्मेट में रखता है इसमें एक वैल्यू को एक Bit कहा जाता है और 8 bit से मिलकर एक Byte बनता है और 1024 Byte से एक Kilobyte बनता है फिर 1024 Kilobyte से एक Megabyte और उसके बाद इसी तरह से यह पैटर्न चलता जाता है और Data का साइज़ बढता जाता है। कंप्यूटर इसी बाइनरी Data को प्रोसेस करके हमें आउटपुट के रूप में देता है।

हमारे कंप्यूटर में CPU Central Processing Unit Data को प्रोसेस और कंट्रोल करने का काम ही करता है और मेमोरी उसे स्टोर करने का Data प्रोसेस होने के बाद हमें आउटपुट devices के जरिये मिलता है जैसे अगर कोई विडियो है तो वह हमें मॉनिटर के द्वारा ही दिखाई देगी अगर कोई ऑडियो है तो वह हमें स्पीकर के जरिये ही सुनाई देगा।





Data कहाँ कहाँ इस्तेमाल होता है?


दोस्तों, Data का इस्तेमाल आजकल हम कई जगहो पर कर रहें हैं चाहे वो हमारा smartphone हो या कंप्यूटर और जब से इन्टरनेट और सोशल मीडिया का बिस्तार हुआ है तब से हमारे सामने Data को लेकर Big-Data जैसे नए-नए term सामने आ रहे है आज हमारे पास Data और उसे प्रोसेस करने की पॉवर, दोनों हैं इसीलिए हम इन्टरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं और इतना ही नहीं कई सारी बड़ी-बड़ी कम्पनीज हमारे Data के बल बूते पर ही पैसे कमा रही है उदहारण के लिए Facebook आपका नाम और आपके Email एड्रेस की जानकारी वह भी तो एक तरह का Data ही है। आप facebook का इस्तेमाल बिना पैसो के इसी लिए कर पाते हैं क्यूंकि उनके पास आपका Data है और Indirectly वे उससे पैसे भी कमा रहें हैं।

लेकिन इन्ही चीजों की बजह से कई सारी मुसीबते भी आती हैं जैसे Data का लीक हो जाना या Data का चोरी होना और आजकल ऑनलाइन scams भी दिन व दिन बड़ते जा रहे हैं और आजकल हम में से ज्यादातर लोग अपने Data या खुद से रिलेटेड जानकारी टेडी-मेडी Websites पर इस्तेमाल कर लेते हैं जिसकी बजह से कभी कभी काफी नुकशान भी झेलना पड़ जाता है।

Data के प्रकार | Types of Data


संख्यात्मक (Numerical) Data


इस तरह के Data में 0-9 तक की संख्याए यानी Decimal Numbers रहते हैं हमें अपने कंप्यूटर में जितने भी नंबर्स लिखे हुए दिखाई देते है वे सभी इसी तरह का Data है जैसे अगर हमें Excel File में अपने दोस्तों के नंबर रखने हैं तो हम इसी तरह के Data का इस्तेमाल करते हैं।


अक्षर (Alphabetic) Data


किसी भी तरह की वर्णमाला चाहे Hindi के (क, ख, ग) या इंग्लिश के (A, B, C) हो इसी तरह के Data में आती है।


चिन्हात्मक (Alpha Numeric) Data


जैसा की नाम से ही पता चल रहा है इस तरह के Data में सभी प्रकार के चिन्ह जैसे @, #, $ आदि आते हैं।


ऑडियो Data | ध्वनि


इस तरह के Data में सभी प्रकार के गाने, Recording आदि होते हैं जो ऑडियो फॉर्मेट जैसे MP3, WAV आदि में हो।

विडियो Data | चलचित्र


इस तरह के Data में सभी प्रकार की विडियो जैसे MP4, MKV आदि आते हैं।


Graphical Data | रेखाचित्र


इस तरह के Data के अंतर्गत Images, Graphical Data जैसे JPG, PNG आदि आते हैं।






दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दी गयी डाटा क्या है? Data in Computer इस बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी और Data क्या है और यह कहाँ कहाँ इस्तेमाल होता है इस बारे में जानकारी मिल गयी होगी अब अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपको दोस्तों के काम भी आ सकती है तो इसे उनके साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में कुछ जानने को मिले और अगर आप इस तरह की और भी जानकारी चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया accounts पर भी जरूर follow करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।



👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰





    इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

    Tag - डाटा क्या है?,  Data kya hai, Data in Hindi, Data in computer, Data kaha istemaal hota hai, Data ke types

    4 टिप्‍पणियां: