Chipset क्या है? Chipset in Computer

Chipset क्या है? Chipset in Computer
Chipset क्या है? Chipset in Computer
हेल्लो दोस्तों, अगर आप एक कंप्यूटर यूजर है और कंप्यूटर के हार्डवेयर से सम्बंधित थोड़ी बहुत चीज़े जानते हैं तो आपने Chipset के बारे में जरूर सुना होगा क्यूंकि यह कंप्यूटर की एक काफी जरूरी चीज़ है जिसके जरिये कंप्यूटर में Instructions के Flow को कण्ट्रोल किया जाता है अगर आप कंप्यूटर के बारे में और अच्छे से जानना चाहते हैं तो आपको Chip set के बारे में एक बार जरूर जानना चाहिए अगर आप इनके बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे की Chipset क्या है यह कैसे काम करता है तो बिना समय गवाए आइये जानते हैं इसके बारे में।





Chipset क्या है? What is chipset

Chipset kya hai
Chipset kya hai
दोस्तों, Chipset जैसा की आपको नाम से ही समझ में आ रहा होगा यह बहुत सारी तरह तरह की Chips यानी Integrated Circuits का एक set यानी समूह होता है जिनका काम कंप्यूटर की अलग-अलग instructions को control करना होता है। अगर आपने कभी कंप्यूटर का Motherboard देखा है तो आपने उसमे तरह-तरह के अलग-अलग Chips और ICs भी देखें होंगे यही सब अलग-अलग groups में बटकर अलग-अलग चिपसेट बनाते हैं।

एक Chipset बस कुछ Chips से मिलकर बनता है जो कंप्यूटर के किसी एक भाग के अलग-अलग सिस्टम के instructions के फ्लो को कण्ट्रोल करता है। हर chipset motherboard के अलग-अलग भाग में होता है और केवल उसी भाग से connected devices के लिए काम करता है। एक Chipset में एक से ज्यादा चिप्स होती है और लगभग हर चिप का काम अलग होता है।


Chipset Central Processing unit (CPU) यानी Microprocessor और connected devices के बीच में Data के Flow को कण्ट्रोल करता है जिससे वे ठीक से फंक्शन कर पाते हैं। एक chipset Memory cache, external buses आदि जैसे कई component के बीच में data के फ्लो को कण्ट्रोल करते हैं। कंप्यूटर में CPU के ठीक से वर्क करने के लिए chipset की timing अनुकूल होनी चाहिए नहीं तो CPU ठीक से काम नहीं करता है और अलग-अलग तरह के CPUs के लिए अलग-अलग timing वाले चिपसेट इस्तेमाल किये जाते हैं इसलिए हर CPU किसी भी motherboard के साथ compatible नहीं होता।

IC (integrated circuit) या Chips क्या है?

ICs या जिन्हें हम Chips या microchips भी कहते हैं ये हर एक digital device का दिल और दिमाग होता है अगर आपने किसी भी digital device को खोलकर देखा होगा तो आपको उसके PCB पर एक या एक से ज्यादा IC तो जरूर मिल ही गयी होगी दरसल इनका इस्तेमाल instructions को स्टोर करने या प्रोसेस करने के लिए किया जाता है। अगर तकनिकी परिभाषा पर एक नज़र डालें तो ICs या Chip एक Semiconductor वफ़र होता है जो हज़ारो resistors, transistors और capacitors से मिलकर बना होता है। एक Integrated Circuit को Amplifier, Oscillator, Computer memory, Counter और Microprocessor आदि के रूप में काम में लिए जा सकता है।




कंप्यूटर में Chipsets

कंप्यूटर के सामान्य architecture में सामान्यतः दो तरह के chipset होते हैं पहला northbridge और दूसरा southbridge जिनमे north bridge ज्यादा powerful और south bridge कम powerful होता है इस architecture को Intel और AMD (CPU बनाए वाली कंपनियां) दोनों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है जो की एक साधारण पैटर्न है। इसको Two-part chipset भी कहा जाता है क्यूंकि इसमें दो ही पार्ट होते हैं।

Northbridge

यह Two-part chipset architecture का पहला पार्ट होता है जो CPU से direct communicate करता है यह CPU से FSB (frontside bus) के द्वारा जुड़ा होता है यह Memory से interactions को भी कण्ट्रोल करता है और साथ ही AGP यानी Accelerated Graphics Port, PCI (Peripheral Component Interconnect), Level 2 cache आदि को भी कण्ट्रोल करता है।




Southbridge

Southbridge इस Architecture का दूसरा भाग है जो Basic inputs और outputs को मैनेज करता है जैसे USB (universal serial bus) devices, serial devices, IDE (integrated drive electronics), Industrial Standard Architecture (ISA) और भी अन्य IO devices जो कंप्यूटर में बेसिक इनपुट output देने का काम करते हैं। यह CPU से सीधे कनेक्ट नहीं रहता है इसे सामान्यतः ICH यानी Input/Output Controller Hub भी कहा जाता है।


Two-part chipset के अलावा बाज़ार में इंटेल की तरह से एक और चीज़ निकल कर आती है जिसे हम IHA या Intel Hub Architecture कहा जाता है यह एक तरह से northbridge और southbridge Architecture की replacement है लेकिन इसके भी दो पार्ट्स होते हैं पहला Graphics and Memory Controller Hub और I/O controller hub इस Architecture की शुरुआत Intel के 800 series की chipset में की गयी थी।




Chipset कैसे काम करते हैं?

Chipset के काम करने के तरीको पर एक नज़र डालें तो ये कुछ इस तरह निकलेगा। कंप्यूटर में Chipset का काम होता है instruction के flow को कण्ट्रोल करना और उन्हें एक device से लेकर दुसरे device तक पहुचाना अब Chipset को जो भी set of instructions या Data मिलता है उसे दुसरे device तक पहुचाने के लिए एक माध्यम की जरूरत होती है इस माध्यम को Bus कहा जाता है Bus छोटे छोटे wire के सामान होते हैं जो motherboard के एक हिस्से को दुसरे हिस्से से कनेक्ट करते हैं। और Data या इंस्ट्रक्शन को transfer करने में Chipset की मदद भी करते हैं।

Chipset पहुचने वाले Data को कण्ट्रोल भी करते हैं ताकि जब device किसी और टास्क में busy रहे उसके पास नया Data ना जाए और पुराना Task complete होने पर नया Data जाए।

Chipset तभी काम करते हैं जब कंप्यूटर में operating system और drivers installed हों। और क्यूंकि Device Drivers समय के साथ-साथ outdated हो जाते हैं तो नए software पुराने devices पर उतने अच्छे से काम नहीं कर पाते।





दोस्तों, इस लेख में हमने बात की Chipset क्या है? Chipset in Computer के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और Chipset क्या है इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰


  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. सॉफ्टवेयर क्या है? परिभाषा और प्रकार
  3. हार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर की परिभाषा
  4. Keyboard क्या है? keyboard layout के types
  5. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  6. MS office क्या है? Microsoft office
  7. कंप्यूटर वायरस क्या है? यें कैसे आते हैं?
  8. Photoshop क्या है? How to learn?
  9. Internet क्या है? इसके उपयोग Hindi में
  10. ईमेल क्या है? (email kya hai)
  11. Safe Mode क्या है? Computer में Safe Mode?
  12. Kernel क्या है? Kernel Meaning in Hindi

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

Tag - Chipset क्या है?,  Chipset kya hai, Compuer chipset in Hindi, What is Chipset in computer, chipset ke use, computer basics

कोई टिप्पणी नहीं