Web Browser क्या है? कौन सा Browser बेस्ट है?

Web Browser क्या है
Web Browser क्या है? कोनसा Browser बेस्ट है?

हेल्लो दोस्तों, इन्टरनेट तो आप सभी इस्तेमाल करते हैं और इसके लिए इस्तेमाल करते है आप एक सॉफ्टवेयर का जिसे हम कहते हैं Web Browser लेकिन क्या आप जानते हैं की Web Browser क्या होता है? क्या आप जानते हैं की हम एक सॉफ्टवेयर के अंदर पूरा इन्टरनेट कैसे देख पाते हैं? क्या आप जानते हैं की एक Web Browser कैसे काम करता है अगर नहीं तो आप इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि आज हम इसी बारे में बात करेंगे की Web Browser होता क्या है और यह काम कैसे करता है साथ ही हम बात करेंगे की आपके लिए सबसे बेस्ट Web Browser कोनसा रहेगा तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये जानते हैं।



Web Browser क्या है?

Web Browser क्या है
Web Browser क्या है
दोस्तों, Web Browser को हम सिम्पली Browser कहते हैं। Web Browser एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल internet चलाने के लिए किया जाता है। या फिर यू कहे की Web Browser के जरिये ही आजकल Internet चलाया जाता है। इसके बिना हम सामान्य इन्टरनेट को कभी सर्फ नहीं कर सकते क्यूंकि हम इन्टरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं या कुछ भी पड़ते हैं या कुछ भी देखते हैं बो सब हम Web Browser के जरिये ही कर पाते हैं।

Web Browser इन्टरनेट के जरिये किसी भी सर्वर पर रखे Data जैसे Text, Images, Video, Audio आदि क्लाइंट कंप्यूटर में लाने का काम करता हैं और ये सभी चीज़े एक विशेष इन्टरनेट प्रोटोकॉल के कारण ही संबभ है। Web browser इन्टरनेट और यूजर को आपस में कनेक्ट करने का जरिया होता है। आपको इन्टरनेट से कोई भी चीज़ अपने कंप्यूटर पर देखने के लिए अपने Web Browser के एड्रेस बार में उसका URL लिखना पड़ता है जैसे Google.com इतना लिखने के बाद आप गूगल को इस्तेमाल कर सकते हैं अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर ही।

दुनिया का सबसे पहला Web Browser सन 1991 में एक कंप्यूटर विशेषज्ञ टीम बर्नर ली ने किया था जिन्हें काफी लोगो जानते भी होंगे। इन्होने सबसे पहले Wrold Wide Web जिसे www भी कहा जाता है इस नाम का web browser बनाया था जो इन्टरनेट के युग में एक नयी पहल थी। इसी Web Browser के बाद से URL यानी Uniform Resource Locatorकी शुरुआत हुई जिसके द्वारा हम आजकल server पर राखी किसी भी Website को खोल और सर्फ कर सकते हैं।



Web Browser कैसे काम करता है?


Web Browser इन्टरनेट पर रखे किसी भी तरह के data जैसे डाक्यूमेंट्स, Audio, Video, Text, Images आदि को क्लाइंट कंप्यूटर तक लाने का काम करता है यह इस सभी तरह के Data की जानकारी एक कंप्यूटर भाषा जिसे HTML यानी Hyper Text Markup Language में रखी होती हैं जिसे हमारा Browser आसानी से समझ पाता है और हमें एक सही फॉर्मेट में यह सभी Data दे पता है।

इन्टरनेट से अलग-अलग प्रकार का Data लाने के लिए अलग अलग प्रकार के नियमो की जरूरत पड़ती है जिन्हें हम Protocols कहते हैं जिस तरह किसी भी काम को करने के लिए हमे कुछ नियम निर्धारित करने पड़ते हैं वैसे ही इन्टरनेट को इस्तेमाल करने के लिए भी हमें कुछ नियमो की जरूरत पड़ती हैं इन नियमो की बजह से ही हम अलग-अलग प्रकार का data ला पाते हैं जैसे अगर हम इन्टरनेट को नार्मल सर्फ करना चाहते हैं तो हम HTTP यानी Hyper Text Transfer Protocol का इस्तेमाल करेंगे और अगर हमें सर्वर और क्लाइंट के बीच में file ट्रान्सफर करनी है तो हम ftp यानी File Transfer Protocol का इस्तेमाल करेंगे।



Internet से किसी भी data को लाने के लिए हमें सबसे पहले web browser को उस data की इन्टरनेट पर लोकेशन बतानी पड़ती है जिसे हम URL यानी यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर के जरिये बताते हैं। इसी URL में हम सबसे पहले protocol उसके बाद server का domain name और उसके बाद specific document का पाथ डालते हैं और इसी छोटे से URL से server को सारी जानकारी मिलती है की user को किस तरह का Data चाहिए और उस file या data की सर्वर के अंदर लोकेशन क्या है आदि।




Best Web Browser कोनसा है?


दोस्तों, किसी एक Browser का आपके लिए अच्छा होना आपके कंप्यूटर के operating system और हार्डवेयर दोनों पर depend करता है यानी अगर आपके PC में RAM कम है तो आपको एक अलग Browser इस्तेमाल करना चाहिए और अगर आपके PC में एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है जैसे अगर macOS है तो आपको एक अलग Browser इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन यह इन सभी चीजों से ज्यादा इस बात पर depend करता है की आपको सबसे ज्यादा कोनसा Browser पसंद आता है। तो दोस्तों अभी हम बात करेंगे आजकल के कुछ सबसे पोपुलर browser और उनकी System Requirements की जिससे आप यह समझ पाएं की आपके लिए सबसे अच्छा browser कोनसा रहेगा।

#1. Google Chrome


दोस्तों, Browsers की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर जो browser आता है बो है गूगल का क्रोम browser क्यूंकि यह browser ही फिलहाल सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है जिसमे आपको हर तरह के फंक्शन मिलते हैं। और साथ ही यह हर तरह के platform के लिए मिलता है चाहे आप Windows, Linux, Mac, iOS, Android इनमे से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल क्यों ना कर रहे हो। लेकिन इतनी सारी खूबियों के साथ इसमें कुछ कमियां भी है जैसे की यह RAM बहुत ज्यादा इस्तेमाल करता है जिससे इसे आप कम RAM वाले PC पर नहीं चला सकते इसे इस्तेमाल करने के लिए आपके PC में 2GB RAM तो होनी ही चाहिए।




Download Google Chrome


#2. Mozilla Firefox


दोस्तों, इस Browser का नाम तो आपने सुना ही होगा क्यूंकि पहले इसी Browser का बोल बाला हुआ करता था और आज भी है हम में से कई लोग इसको आज भी इस्तेमाल करते होंगे यह भी काफी अच्छा Browser है Windows, Linux, Mac, Android हर प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है इसे चलाना भी बहुत आसान है और इसमें क्रोम जैसे features तो हैं ही लेकिन कुछ features ऐसे है जो क्रोम browser में भी नहीं मिलेंगे जैसे tracking प्रोटेक्शन। और यह Chrome से तुलना करें तो काफी कम RAM का इस्तेमाल करता है लेकिन फिर भी काफी इस्तेमाल करता है।

Download Mozilla Firefox

#3. Opera


अगर सबसे lightweight browsers की बात करें तो ओपेरा उन्ही में से एक है क्यूंकि यह सच में एक lightweight browser है और उसके बावजूद भी इसमें लगभग सारे फीचर दिए गए हैं और यह browser क्रोम और मोज़िला दोनों के मुकावले कम RAM इस्तेमाल करता है यह 2GB RAM से कम RAM वाले PC के लिए सबसे best browser है उसका एक मात्र कारण है इस browser का बहुत ही lightweight होना। यह भी लगभग सभी platform जैसे Windows, Mac, Linux, Android आदि के लिए उपलब्ध है।



Download Opera

#4. Apple Safari


अगर macOS के लिए best browser की बात करें तो सफारी का नाम जरूर आता है क्यूंकि यह browser एप्पल का खुद का सिर्फ macOS को टारगेट करके ही बनाया गया browser है और इसके और iOS के सिबा यह किसी और platform के लिए फिलहाल उपलब्ध नहीं है। अगर इसकी स्पीड की बात करें तो यह काफी फ़ास्ट और efficient है अगर आप Macbook इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको battery management भी काफी अच्छा मिलेगा।

#5. Microsoft Edge


अगर battery management में सबसे अच्छे browser की बात करें तो सबसे पहले Microsoft edge का नाम सबसे ऊपर निकल कर आता है यह Microsoft के द्वारा बनाया गया एक browser है जो खासकर Windows 10 के लिए बनाया गया है लेकिन यह other platforms जैसे Android और iOS के लिए भी उपलब्ध है अगर आप एक laptop यूजर हैं तो Microsoft Edge आपके लिए काफी अच्छा browser साबित हो सकता है इसे आपको अलग से डाउनलोड करने की कोई जरूरत नहीं यह Windows 10 के साथ ही आता है।




दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट Web Browser क्या है? कोनसा Browser बेस्ट है? पसंद आई होंगी और आपको web browser के बारे में कई चीज़े भी जानने को मिलीं होंगी। अगर आपको इस पोस्ट से सच में कुछ जानने को मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और साथ ही साथ हमें सोशल मीडिया एकाउंट्स पर follow जरूर करे ताकि आप इसी तरह की लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।

Tags - Web Browser क्या है, Web browser kya hai, best web browser for pc, best web browser konsa hai


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  3. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  4. Motherboard क्या है? हिंदी में
  5. NFC क्या है? NFC in Hindi
  6. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  7. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं