QR कोड क्या है? इसे कैसे generate करें?



हेल्लो दोस्तों, अगर आप technology सी जुड़े हुए हैं या थोडा बहुत इसके बारे में जानते हैं तो आपने QR कोड का नाम तो जरूर सुना होगा जैसे कभी TV पर या अपने दोस्तों से बात करते समय आदि तो अगर आप इसके बारे में और जानना चाहते हैं की यह क्या होता हैं कैसे काम करता हो और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं आदि तो आप बिलकुल सही जगह आए है क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की QR कोड क्या है? यह कैसे काम करता है? और इसको कैसे इस्तेमाल करते हैं तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये जानते हैं इसके बारे में।



QR कोड क्या है? What is QR code



दोस्तों, चाहे वो आधार कार्ड हो या Paytm का स्कैन एंड पे आप्शन हो QR कोड को आपने कई जगहों पर देखा होगा basically QR कोड किसी भी चीज़ पर बना हुआ एक ऐसा कोड होता है जिसे मशीनों द्वारा पड़ा जा सकता है या स्कैन किया जा सकता हैं। QR कोड का full form होता है Quick Response Code जिसका मतलब आपको नाम से तो समझ आ ही रहा होगा मतलब ऐसा कोड जो जल्दी से response कर दे या एक्सीक्यूट हो जाए। QR code एक चोकर सफ़ेद और काले रंग का sqare shape में बना हुआ कोड होता है। यह इंसानों के द्वारा तो नहीं पड़ा जा सकता पर इसे मशीनों द्वारा जैसे मोबाइल के द्वारा स्कैन करके पड़ा जा सकता है।

QR code को मोबाइल में कैमरा के द्वारा बड़ी ही आसानी से स्कैन किया जा सकता है आप जैसे ही स्कैनर app ओपन करके अपने मोबाइल को इसके सामने लाते हैं आपका मोबाइल इसको तुरंत पड़ लेता है। पर यह कभी-कभी depend करता है आपके मोबाइल के कैमरा की क्वालिटी पर।

इसे इस्तेमाल करना आसान भी है और efficient भी क्यूंकि एक साधारण Barcode (जिसमे verticle यानी खड़ी लाइन्स होती है) से 100 गुना ज्यादा Data स्टोर की जा सकती है। और किसी साधारण टेक्स्ट को लिखने के लिए (जिसे इसके अंदर स्टोर किया गया है) इससे ज्यादा जगह चाहिए और उसे मशीन के द्वारा समझ पाना भी काफी मुस्किल है लेकिन QR कोड को समझना काफी आसान है।




QR code का इतिहास | History


QR code की शुरुआत की बाद करें तो इसकी शुरुआत Barcode से ही हुई थी जिन्हें UPC (Universal Product Code) Barcode भी कहा जाता है इनको सबसे पहले एक chewing company द्वारा जून 1974 में इस्तेमाल किया गया था तब इन्हें स्कैन करने के लिए मोबाइल फ़ोन नहीं थे इन्हें अलग मशीनों द्वारा स्कैन किया जाता था।

Barcode का पेटेंट तब सामने आया जब कुछ स्टूडेंट्स ने मिलकर सन 1948 में हर प्रोडक्ट की पहचान के लिए और उसके बारे में जानकारी लेने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मशीनों का इस्तेमाल कने का सोचा और उन्होंने यह कर भी दिखाया लेकिन इसमें उन्होंने अल्ट्रावायलेट इंक का इस्तेमाल किया था लेकिन क्यूंकि यह इंक इतने ज्यादा समय तक प्रोडक्ट पर नहीं टिक पाती थी इसलिए यह उतना सक्सेसफुल नहीं रहा।

लेकिन इसके बाद वाले versions में आगे improvement होते चले गए और सन 1994 में पहली बार मार्किट में इसका बहुत ही अपग्रेडेड वर्शन मार्किट में आया जिसे टोयोटा कंपनी में काम करने वाले इंजिनियर ने बनाया था इसे ही हम आजकल QR code कहते हैं इसे उस समय vehicles के पार्ट्स को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किये जाता था और यही से शुरुआत हुई थी QR code की जिसका इस्तेमाल हम आजकल काफी बड़े पैमाने पर कर रहे हैं।


मोबाइल से QR code कैसे scan करें?


अगर आप भी चाहते है की आप अपने मोबाइल से QR code स्कैन कर पाएं तो आपको उसके लिए अपने मोबाइल में एक QR code स्कैनर app डाउनलोड करना होगा जो आप प्ले स्टोर से आसानी से कर सकते हैं। चलिए अब बात करते हैं QR code को स्कैन करने की हर app में आपको स्कैन करने के लिए same ही interface मिलता है तो आइये जानते हैं इसके कुछ सिंपल steps -




1. सबसे पहले QR code स्कैनर app को डाउनलोड करें।

Download QR code scanner

2. उसके बाद app को ओपन करे और QR कोड को अपने मोबाइल के सामने रखें।

3. अब QR कोड स्कैनर app को ओपन करें।



4. अब अपने मोबाइल को QR कोड के ऊपर इस तरह ले जाएं जिससे की वह आपके मोबाइल में दिख रहे बॉक्स के अंदर आ जाए।

Scan QR code
Scan QR code

5. अब कुछ देर वेट करें आपका QR कोड स्कैन हो जाएगा और उसमे जो भी इनफार्मेशन है वह आपके सामने आ जाएगी।

Scan QR code
Scan QR code

Important

यह तो बात हो गयी किसी नार्मल QR कोड जिसमे किसी वेबसाइट का लिंक या किसी प्रोडक्ट की इनफार्मेशन छिपी हो लेकिन अब बात करते है की अगर आपको अगर QR कोड के जरिये कोई पेमेंट करना है या आपको अपने कंप्यूटर में whatsapp चलानी है तो आप QR कोड को कैसे इस्तेमाल करें?

तो अगर आपको इन कारणों के लिए QR कोड स्कैन करना है तो आपको उसी app से स्कैन करना होगा जिसके लिए वह QR कोड बना हुआ हुआ है जैसे अगर आपको Paytm के QR कोड से पेमेंट करनी है तो आपको वह QR कोड paytm से ही स्कैन करना होगा या अगर आपको अपने कंप्यूटर में whatsapp चलाना है तो आपको दिया हुआ कोड WhatsApp के अंदर दिए स्कैनर से ही स्कैन करना हिगा।

QR code कैसे काम करता है?


QR code यानी QR code को two डायमेंशनल barcode भी कहा जाता है इसमें तीन लार्ज square और बहुत सारे छोटे छोटे square होते हैं जिनसे मिलकर यह पूरा होता है। इसे भी दूसरी लिपियों या यु कहू की भाषाओ की तरह ही एक भाषा ही माना जा सकता है जिसे मशीने अपने Image सेंसर यानी कैमरा द्वारा पड़ कर प्रोसेस कर सकती हैं यानी समझ सकती हैं। इसके काम करने का एक ही तरीका है वह यह की इसमें जो छोटे छोटे डॉट्स होते हैं वो किस पोजीशन पर एक दुसरे से कितने दूर हैं और संख्या में कितने हैं इन सारी चीजों को पड़ कर ही कंप्यूटर समझ पाता है की इसमें क्या data स्टोर किया गया है।

अपने लिए QR कोड कैसे generate करें?


QR code को generate करने के लिए आपको मार्किट में तरह-तरह की वेबसाइट मिल जाएंगी जो एक दम फ्री हैं आपको किसी भी वेबसाइट का नाम याद रखने की कोई जरूरत नहीं है आप simply गूगल पर qr code generator सर्च कर सकते हैं। इसके बाद आपके सामने अपने आप ही सबसे पोपुलर वेबसाइट सबसे ऊपर आ जाएगी। इससे पहले की हम यह जाने की QR कोड कैसे generate करते हैं हम यह जान लेते हैं की QR कोड में किस किस तरह का data रखा जा सकता है। दोस्तों, आप QR code में text, link email, Virtual Card आदि यानी text से रिलेटेड kuch भी data रख सकते हैं इसमें करीब Barcode से 100 गुना ज्यादा यानी 7089 numbers तक स्टोर किये जा सकते हैं। अब आये जानते हैं की QR कोड कैसे generate करते हैं।


1. सबसे पहले google पर QR code generator सर्च करके सबसे ऊपर वाली वेबसाइट खोलें। या निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

QR code generator

2. अब लेफ्ट साइड में आपको कई सारे इससे रिलेटेड आप्शन दिखेंगे जैसे URL, vCard, Text, E-Mail आदि आप इनमे से जिस चीज़ के लिए QR कोड generate करना चाहे उसे choose करें।

3. अब दी हुई फ़ील्ड्स को पूरा भरे जैसे अगर URL के लिए generate करना है तो url डाले या अगर vCard के लिए generate करना है तो name, lastname, ईमेल आदि सारी इनफार्मेशन डाले।

4. अब create QR code पर क्लिक करें।

QR code generator
QR code generator

5. अब राईट साइड में आपका URL generate हो जाएगा जिसे आप जहाँ चाहे डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।


QR code का इस्तेमाल कहाँ कहाँ किया जा सकता हैं?




QR कोड के इस्तेमाल की बात करें तो जो सबसे पहली चीज़ निकर कर आती है वो है लिंक चाहे वो आपकी किसी वेबसाइट का हो या किसी youtube चैनल या किसी सोशल मीडिया प्रोफाइल का इसका इस्तेमाल करके बड़ी ही आसानी से आप अपना लिंक शेयर कर सकते हैं जिससे यूजर को उसे बार बार टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और अगर आप एक एडवरटाइजर है तो यह आपके लिए बहुत ही कमाल की चीज़ है।

इसके बाद बात करें तो दुसरे नंबर पर सबसे बड़ी चीज़ जो है वह है पेमेंट जी हां दोस्तों इसके जरिये आप पेमेंट भी कर सकते हैं और आपने कई शॉप्स पर देखा भी होगा की paytm का बार कोड चिपका हुआ है जिसका इस्तेमाल करके ग्राहक पेमेंट कर पाएं और इसके लिए शॉप वाले भैया को अपने नंबर बताने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसके बाद QR कोड के इस्तेमाल से अपना Virtual card भी generate कर सकते हैं वो नार्मल कार्ड से काफी छोटा रहेगा और इसे मोबाइल से ही पड़ा जा सकेगा।

इन सभी चीजों के अलावा आप QR कोड में नार्मल टेक्स्ट भी रख सकते हैं जिसमे आप कोई भी data या massage छिपा सकते हैं या रख सकते हैं अपना मोबाइल नंबर ईमेल आदि।


👉 हमारी टीम के द्वारा बनाए गए कुछ कोर्सेस

उम्मीद करता हूँ दोस्तों की आपको मेरे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई होगी और QR कोड क्या है? यह कैसे काम करता है? इस बारे में काफी चीज़े जानने को मिली होंगी। दोस्तों, अगर यह पोस्ट आपको थोड़ी भी काम की लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी QR code के बारे में जानने को मिले और यह क्या होता है इस बारे में सभी जान सके। और अगर आप इस तरह की पोस्ट और भी पड़ना चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी जरूर follow करें जिससे आप हमारी नयी पोस्ट्स सबसे पहले पड़ पायें।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।


Tags - QR कोड क्या है? यह कैसे काम करता है?,QR code kya hai, QR code kaise kaam karta hai, what is QR code in hindi, Apps and Software


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  3. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  4. Motherboard क्या है? हिंदी में
  5. NFC क्या है? NFC in Hindi
  6. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  7. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

2 टिप्‍पणियां: