Processor क्या है? CPU in Hindi

Processor क्या है? CPU in Hindi
Processor क्या है? CPU in Hindi

हेल्लो दोस्तों, आप एक मोबाइल या फिर कंप्यूटर तो इस्तेमाल करते ही होंगे और अगर हाँ तो आपने Processor या CPU के बारे में तो सुना ही होगा। अगर आप नहीं जानते हैं की यह क्या होता है और इसके बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि हम इस पोस्ट में इसी बारे में बात करेंगे Processor क्या है और यह कैसे काम करता है और साथ ही हम इसकी और भी बातो के बारे में बात करेंगे जैसे की एक माइक्रोप्रोसेसर बनता कैसे है और यह इतना powerful और जरूरी क्यूँ होता है आदि। तो इन सभी बातो का ध्यान रखते हुए आइये जानते है इसके बारे में।




Processor क्या है? CPU in Hindi

Processor क्या है
Processor क्या है? CPU in Hindi

दोस्तों, Processor, CPU (Central Processing Unit) या माइक्रोप्रोसेसर हमारे कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है और यह बात आपने भी बचपन में सुनी होगी और यह बात सच भी है की CPU हमारे कंप्यूटर का दिमाग होता है क्यूंकि हमारे कंप्यूटर के जितने भी काम होते हैं सारे के सारे इसी के जरिये होते हैं चाहे बो कैलकुलेशन करना हो या किसी तरह के device से input लेकर उसे प्रोसेस करना सारे के सारे काम हमारे कंप्यूटर का माइक्रोप्रोसेसर ही करता है। CPU या processor कंप्यूटर का एक अभिन्न अंग है जिसके बिना कंप्यूटर को कंप्यूटर नहीं कहा जा सकता इसका मैं काम होता है यूजर द्वारा input devices जैसे mouse और keyboard के जरिये कंप्यूटर को दिए गए कार्यो या जिन्हें हम instructions भी कहते हैं उन्हें processor यानी हल करके output devices जैसे monitor या printer के पास पहुचाना।




जितने भी instructions कंप्यूटर किसी भी device या software के द्वारा प्राप्त करता है उन सभी को एक्सीक्यूट भी करता है और हमें तुरंत रिजल्ट भी दे देता है क्यूंकि इसकी working बहुत फ़ास्ट होती है है यह कुछ सेकंड में ही लाखो calculations कर सकता है। CPU हर computing device के अंदर होते हैं फिर चाहे वो आपका Mobile हो tablet हो desktop हो इन सभी में मैंन काम CPU का ही होता है।

CPU भी ठीक हमारे दिमाग की ही तरह काम करता है जिस तरह से हमारा दिमाग multitasking नहीं कर सकता उस तरह CPU भी multitasking नहीं कर सकता लेकिन हमारे कंप्यूटर को देखकर हमें ऐसा ही लगता है की हमारा CPU एक साथ कई काम कर सकता है जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है वह सारे डाटा या instructions को अलग अलग टुकडो में बाँट कर एक्सीक्यूट करता है जिससे हमें यही लगता है की बहुत सारे काम एक साथ हो रहे है। पर आजकल मार्किट में multi core processors भी उपलब्ध है जिनमे हमें एक चिप के अंदर ही एक से ज्यादा processors की पॉवर मिल जाती है।



Processor की बनाबट


Processor एक छोटा सा हार्डवेयर होता है जो चोकोर होता है जिसके पीछे की तरफ छोटे छोटे connectors लगे होते हैं जिनके जरिये यह motherboard से जुड़कर बाकी सिस्टम से कम्यूनिकेट कर पाता है। एक CPU कई सारे semiconductors को मिलकर बनाया जाता है और ये semiconductors ख़ास कर सिलिकॉन के बने होते हैं साथ ही माइक्रोप्रोसेसर को बनाने के लिए थोड़ी से मात्र में सोने का इस्तेमाल भी किया जाता है। CPU को motherboard में लगाने के लिए उसमे अलग ही एक स्लॉट दिया जाता है जो की प्रोसेसर के टाइप के हिसाब से अलग अलग होता है प्रोसेसर को लगाने के बाद हम इसमें एक हीट सिंक और कुलिंग फेन भी लगाते हैं ताकि यह हमेशा ठंडा बना रहे और ठीक से काम भी करता रहे।

Processor ki banabat
Processor ki banabat


Processor की हिस्ट्री


Intel के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे यह दुनिया का टॉप प्रोसेसर बनाने वाला ब्रांड है। Intel के कुछ engineers ने ही सन 1971 में दुनिया का सबसे पहला CPU बनाया था जिसे नाम दिया गया Intel 4004 Microprocessor यह साइज़ में काफी बड़ा था लेकिन memory और बाकी सारी चीज़े भी इसी एक ही चिप में अवेलेबल थी। अब मार्किट में processor यानी CPU की शुरुआत हो गयी थी और इसी तरह से इनमे धीरे धीरे कई बदलाव होते चले गए और आजकल हमार कंप्यूटर Billions of calculations बस कुछ seconds में ही कर देता है। उम्मीद है और आगे भी इसमें ऐसे ही बदलाव आते रहेंगे और हम टेक्नोलॉजी की फील्ड में आगे बड़ते रहेंगे।

Processor के अलग-अलग भाग।


हमारे CPU के कुल मिलाकर तीन भाग होते हैं जिनके जरिये ही यह सारी instructions को solve कर पाता है प्रोसेसर के मुख्य भाग कुछ इस प्रकार है।

ALU (Arithmetic and Logical Unit)


यह हमारे processor का mathematical यूनिट होता है जो सारे maths या अंकगणित से जुड़े instructions को एक्सीक्यूट करता है जैसे जोड़ घटाना गुना भाग आदि हम अपने कंप्यूटर में जितने भी calculations करवाते हैं या automatically किसी प्रोग्राम के चलने पर होते हैं तो उसे हमारे प्रोसेसर का यही भाग एक्सीक्यूट करता है।


CU (Control Unit)


Control unit जैसा की नाम से ही पता चल रहा है यह हमारे कंप्यूटर के सारे कार्यों को नियंत्रित करके रखता है जैसे की सारे हार्डवेयर या instructions आदि।

MU (Memory Unit)



यहाँ पर हमारे कंप्यूटर का पूरा डाटा होता है हमारे कंप्यूटर में दो तरह की मेमोरी होती है पहली प्राइमरी मेमोरी जैसे RAM जिसमे प्रोसेसर तक भेजने के लिए डाटा रखा जाता है और दूसरी सेकंड्री मेमोरी जैसे Hard disk जिसमे सारा डाटा permanently सेव रहता है हम जो भी डाटा इस्तेमाल कर रहे होते हैं वो प्राइमरी मेमोरी यानी RAM में चला जाता है जिसे CPU थोडा थोडा करके एक्सीक्यूट करता है।

Processor काम कैसे करता है?


Processor के काम करने की बिधि को समझे तो प्रोसेसर अलग-अलग चरणों में अपना काम करता है जैसे सबसे पहले डाटा लेना फिर उसे डिकोड करना उसके बाद उसे ठीक तरह से देखकर एक्सीक्यूट करना आदि। लेकिन CPU की working इतनी सिंपल नहीं होती इसकी बनाबत और वोर्किंग बहुत काम्प्लेक्स होती है बिलकुल एक इंसानी दिमाग की तरह। वैसे तो बनाबाद और वोर्किंग दोनों ही हर तरह के प्रोसेसर की डिफरेंट होती है लेकिन फिर भी काफी चीज़े सैम हैं जैसे CPU सबसे पहले Memory से डाटा लेता है वह डाटा RAM या कैश दोनों में से कही भी हो सकता है उसके बाद अपने द्वारा लिए डाटा को Decode करता है decode करने के बाद यह इस डाटा को टुकडो में बाद्ता है उसके बाद इसे एक्सीक्यूट करता है।

एक्सीक्यूट होने के तुरंत बाद ही यह सारे डाटा को अलग-अलग output devices के पास भेज देता है जिसे वह इस डाटा को लेकर यूजर के पास आउटपुट करा देते हैं कुछ इसी तरह से प्रोसेसर अपने कामो को पूरा करता है यह एक सिंपल बेसिक जानकारी है इस बारे में लेकिन प्रोसेसर काफी काम्प्लेक्स काम करता है।

CPU के लाइफसाइकिल को इन स्टेप्स (operations) में देखा जाता है -

1). Fetch

इस स्टेप में CPU main memory से डाटा को register में कॉपी करता है।

2). Decode

इस स्टेप में CPU डाटा को डिकोड करके यह पता लगाता है की इसपर कोनसा operation परफॉर्म करना है।

3). Execute

इस स्टेप में CPU डाटा पर specific operation perform करके आउटपुट दे देता है।


Processor के architecture और types



प्रोसेसर के architecture और types की बात करें तो पुराने ज़माने में लगभग 80 के दसको में बस कुछ ही तरह के प्रोसेसर आया करते थे जैसे Intel 8086 पर जैसे जैसे technology बदती गयी हमारे माइक्रोप्रोसेसर में भी कई बदलाव होते चले गए जैसे की इसका architecture और टाइप आदि और अब हमारे पास CPU के दो बहुत ही पॉवरफुल architecture है 32 bit और 64 bit, 32 bit को x86 और 64 bit को x64 भी कहा जाता है।

32 bit और 64 bit आजकल इस्तेमाल किया जाने वाला architecture है जिसका मतलब है की कंप्यूटर कितने बिट के डाटा को एक सात एक्सीक्यूट कर सकता है और कितने GB तक RAM सपोर्ट कर सकता है मैनली 32 bit Windows की बात करें तो यह सिर्फ 4 GB तक ही RAM सपोर्ट करता है लेकिन 64 बिट की बात करें तो 128GB से 2TB तक RAM सपोर्ट कर सकता है। 32 bit प्रोसेसर का उदाहरण है Intel pentium 4 और 64 bit का उदाहरण है Intel core i3, और AMD ryzen 3 आदि।

इसके अलावा मार्किट में अभी कुछ समय से प्रोसेसर का एक और architecture बहुत प्रचलित है जिसे हम ARM कहते हैं इस तरह के प्रोसेसर के बहुत ही छोटे और कम पावर पर चलने वाले होते हैं इनको ज्यादातर मोबाइल या टेबलेट में इस्तेमाल किया जाता है इसके उदाहरण है Snapdragon 835, Mediatek 3657, Apple A10 आदि।


👉 हमारी टीम के द्वारा बनाए गए कुछ कोर्सेस


उम्मीद करता हूँ दोस्तों की आपको मेरे द्वारा दिया गया Processor क्या है? CPU in Hindi इस बारे में आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको Processor यानी CPU के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा अगर आपको इसमें से कुछ भी अच्छा लगा है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और साथ ही साथ हमें हमारे सोशल एकाउंट्स पर भी जरूर फॉलो करें जिससे हम जब भी नयी पोस्ट डालें तो वह आप तक पहुच पाए।

इसके अलावा कमेंट करके अपने सवाल और सुझाव जरूर बताएँ उन्हें जानकर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।

Tags - Processor क्या है?, what is CPU in hindi, CPU in Hindi, CPU kya hai, processor ke baare me poori jaankari, computer basics



👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)
  3. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  4. MS office क्या है? Microsoft office
  5. कंप्यूटर वायरस क्या है? यें कैसे आते हैं?
  6. Photoshop क्या है? How to learn?
  7. Internet क्या है? इसके उपयोग Hindi में
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

2 टिप्‍पणियां: