NFC क्या है? NFC in Hindi

NFC क्या है
NFC क्या है? NFC in Hindi

हेल्लो दोतों, अगर आप एक smartphone यूजर है तो आपने कही न कही कभी ना कभी NFC का नाम तो सुना ही होगा या आपने कभी अपने मोबाइल की सेटिंग्स में इसका आप्शन तो देखा होगा साथ ही साथ इस बारे में सोचा भी होगा की यह आखिर है क्या चीज़? अगर आप भी नहीं जानते है की यह क्या है और जानना चाहते हैं की NFC क्या है? यह कैसे काम करता है और इसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है? आदि तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे इसके कुछ ख़ास feature। तो आइये जानते है।



NFC क्या है? NFC in Hindi


nfc kya hai
nfc kya hai

दोस्तों, NFC का फुल फॉर्म होता है "Near Field Communication" जिसका साधारण शब्दों में मतलब होता है नजदीकी Field में Communication करना मतलब की उन चीजों का आपस में कम्यूनिकेट करना जो ज्यादा दूर ना हो। NFC भी हमारे मोबाइल में उपलब्ध Bluetooth और WiFi की तरह communication का एक जरिया होता है जिसका इन दोनों से बिलकुल अलग कामो के लिए इस्तेमाल किया जाता है। और NFC की रेंज भी इन दोनों से कम होती है इसकी रेंज 4-5 सेंटीमीटर ही होती है यानी आपको आपके मोबाइल को इसके जरिये कम्युनिकेशन करवाने के लिए दुसरे NFC device के एक दम करीब रखना होगा तभी यह संभव है की आप इसका उपयोग कर पाएंगे।

यह wireless ही काम करती है जिस तरह हमारा Bluetooth और Wifi पर जैसा की मैंने पहले भी बताया की इसको अलग कामो के लिए इस्तेमाल किया जाता है यह इन दोनों के ही मुकावले काफी secure होती है क्यूंकि इसकी रेंज भी बहुत ज्यादा नहीं होती। और इसके अलावा यह इलेक्ट्रोमेग्नटिक रेडियो तरंगो के सिधांत पर काम करती है और इसी बजह से इसको दुसरे device के बिलकुल करीब रखना पड़ता है ताकि दोनों devices आपस में ठीक तरह से कनेक्ट हो सके।

NFC के काम क्या है?


जैसा की मैंने पहले भी बताया की इसके अपने भी कुछ अलग काम है जो हम इसके जरिये और भी आसानी से कर पाते है। जो इसके सिक्योर होने के कारण ही संभव है जैसे -


डाटा ट्रान्सफर


वैसे तो डाटा ट्रान्सफर एक कॉमन चीज़ है जिसको हम WiFi या bluetooth का इस्तेमाल करके भी कर सकते हैं लेकिन क्यूंकि NFC भी दो devices के बीच डाटा ट्रान्सफर कर सकते है। बो भी बड़े ही आराम से और इस बीच यह आपको लगभग 220 से 424 Kbit/s की स्पीड तो दे ही देता है। लेकिन क्या आपको लगता है की WiFi या ब्लूटूथ को छोड़कर सच में आपको NFC का इस्तेमाल डाटा tranfer करने के लिए करना चाहिए। इसका जवाब है हाँ लेकिन कुछ केसेस में जैसे अगर आपका डाटा बहुत ही ज्यादा कीमती हो तब खैर ये इतना बड़ा रीज़न भी नहीं है पर हां NFC का इस्तेमाल करके हम डाटा भी ट्रान्सफर कर सकते है।


सिक्योर पेमेंट

nfc secure payment
nfc secure payment

NFC सिक्योर पेमेंट करने के लिए एक बहुत ही बेहेतरीन आप्शन है और इसको ज्यादातर इसके लिए ही इस्तेमाल किया ज्यादा है क्यूंकि इसकी रेंज बहुत ज्यादा नहीं होती इसलिए यह बहुत ही अच्छा आप्शन है। आप अपने NFC enabled फ़ोन में किसी ख़ास app के माध्यम से अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की इनफार्मेशन रख सकते है और केवल अपने मोबाइल को टच करके ही पेमेंट कर सकते है और खासकर ऐसी जगह पर जहा आपको जल्दी हो आप स्वाइप मशीन में अपना कार्ड बिना स्वाइप किये ही केवल अपने मोबाइल फ़ोन को उससे टच करके अपना पेमेंट कम्पलीट कर सकते है।

NFC से लेस बिज़नस कार्ड


NFC बिज़नस कार्ड यानी ऐसे बिज़नस कार्ड जिनमे NFC का सपोर्ट भी जुड़ा हो। कई companies तो ऐसे बिज़नस कार्ड अपने employee को भिऊ देती है जो NFC से लेस होते है इन सभी कार्ड में हमारी सारी जानकारी जैसे हमारा फ़ोन नंबर हमारा ईमेल हमारे other कांटेक्ट डिटेल्स आदि बंद होती है जिसे अगर किसी NFC इनेबल्ड device से टच किया जाए तो यह सारी इनफार्मेशन उस device में सेव हो जाएगी।


NFC Tokens और टैग्स



इन सब के अलावा NFC के कुछ ऐसे tokens या टैग्स भी आते है जिनके जिनको आप कही भी चिपका सकते है और उनमे थोड़ी बहुत डाटा स्टोर कर सकते हैं जैसे आपके WiFi का पासवर्ड जिससे अगर आपके दोस्त कभी आपके घर आएं तो आपको उन्हें बार बार आपको अपना पासवर्ड बताना ना पड़ें इसके अलावा भी NFC टैग्स और टोकन के कई फायदे है।


NFC कैसे काम करता है?


जैसा की मैंने पहले भी बताया की NFC इलेक्ट्रोमेग्नटिक रेडियो तरंगो के माध्यम से काम करता है या डाटा transfer करता है। यह उन devices के लिए बहुत ही अच्छी चीज़ साबित हो सकती है जिनके पास अपना खुद का पॉवर सोर्स नहीं होता जैसे की क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड बिज़नस कार्ड आदि क्यूंकि इसको चलने के लिए पॉवर की जरूरत ही नहीं होती है। NFC कोम्मोंली ब्लूटूथ से काफी हद तक फ़ास्ट सावित होता है क्यूंकि इसकी डाटा transfer स्पीड 212 से 424 Kbit/s होती है।

हर device NFC सपोर्ट नहीं करता इसके लिए एक स्पेसिफिक हार्डवेयर की जरूरत होती है जिसे हम ज्यादातर NFC antenna कहते है यह एक छोटी सी चिप होती है जो ज्यादातर मोबाइल फ़ोन के बेक कवर में होती है या उसी के आसपास। NFC को आपको ब्लूटूथ की तरह बार बार पैर करने की जरूरत नहीं होती है।

Conclusion



तो दोस्तों हमने NFC क्या है? इस बारे में काफी कुछ जाना जैसे की यह कैसे काम करता है इसके क्या क्या उपयोग है आदि लेकिन इसके साथ ही कुछ ध्यान रखने वाली बाते है जैसे की NFC का सपोर्ट हर फ़ोन में नहीं होता अगर आपके पास एक हाई end smartphone है तभी chances है की आपके फ़ोन में NFC का सपोर्ट हो इसके अलावा NFC के कई फायदे भी है जैसे आप सिर्फ अपने smartphone के जरिये ही पेमेंट कर सकते है आपको हर जगह अपने क्रेडिट डेबिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं इसके अलावा भी NFC के कई फायदे है जिन्हें आप ऊपर लिखी सभी बाते पड़कर एनालाइज कर सकते हैं।


तो दोस्तों यह थी NFC क्या है? NFC in Hindi इस बारे में हमारी तरफ से एक छोटी से जानकारी जो आपको पसंद आई होगी और साथ ही NFC के बारे में और भी कई नयी नयी चीज़े जानने को मिली होगी जैसे NFC को कहाँ कहाँ इस्तेमाल कर सकते हैं आदि। तो अगर आपको यह पोस्ट सच में अच्छी और कुछ काम की लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हाँ हमें हमारे सोशल एकाउंट्स पर भी जरूर फॉलो करें जिससे आपको टाइम पर नयी पोस्ट मिल जाएं। सोशल एकाउंट्स के लिंक आपको साइड में मिल जाएंगे।


इसके अलावा कमेंट करके अपने सवाल और सुझाव जरूर बताएँ उन्हें जानकर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी।

👉 कुछ अन्य जानकारी और टिप्स ट्रिक्स

Tags - NFC क्या है? NFC in Hindi, what is nfc in hindi, nfc kya hai, nfc ke baare me poori jaankari, nfc kaise use kare, computer basics

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं