MS DOS क्या है? Introduction to Microsoft DOS

MS DOS क्या है
MS DOS क्या है? Introduction to Microsoft DOS

हेल्लो दोस्तों, अगर आप computer के बारे में जानने को और सिखने में instereted है और आपने कंप्यूटर के बारे में पहले भी थोडा बहुत पड़ा है तो MS-DOS या DOS के बारे में तो आपने सुना ही होगा और शायद इसके बारे में काफी कुछ जानते भी होंगे लेकिन अगर आप इसके बारे में और भी जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आएं हैं क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की MS-DOS क्या है? इसको क्यों इस्तेमाल किया जाता था और अगर हमें इसे अभी इस्तेमाल करना है तो कैसे करें आदि तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये जानते हैं इनके जवाब।




MS-DOS क्या है? Microsoft DOS

MS DOS kya hai?
MS DOS kya hai?

दोस्तों, MS DOS Microsoft कंपनी के द्वारा बनाया गया एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे Windows operating system के पहले इस्तेमाल किया जाता था MS-DOS का फुल फॉर्म है Microsoft Disk Operating System जो की एक CLI यानी command line interface based operating system है Operating System दो तरह के होते है पहला GUI यानी Graphical User Interface और दूसरा CLI यानी Command Line Interface जिनके बारे में हम पहले भी बात कर चुके है GUI operating सिस्टम यानी वह operating system जिसमे graphical user interface होता है जोकि आजकल के operating systems में होता ही है जबकि CLI Operating System ऐसा operating system होता है जिसको हमें keyboard के जरिये command देकर चलाना पड़ता था।

MS_DOS की शुरुआत की बात करें तो इसकी शुरुआत August 1981 में होती है जिसे Tim Paterson के द्वारा लिखा गया था और Microsoft Company के द्वारा लांच किया गया था। इसमें यूजर को कमांड लिखकर अपने कंप्यूटर को operate करना रहता था और इसमें हमें Graphics जरा भी देखने को नहीं मिलता था। यह कंप्यूटर के शुरूआती दशक थे इसीलिए हमें इसमें इतने ज्यादा features देखने को नहीं मिले लेकिन इसी technology में आगे improvement होते चले गए और आप सभी जानते ही हैं की आज हम इससे कितने आगे हैं।



Command क्या है?


दोस्तों सरल भाषा में देखा जाए तो कमांड का मतलब होता है आदेश देना और यहाँ भी उसका यही मतलब है इसके सिबा और कुछ नहीं। Command यहाँ पर हम उन्ही चीजों या उन्ही नामो को बता रहे है जिनके जरिये हम कंप्यूटर को कुछ आदेश दे पाएं जैसे exit या shutdown आदि। basically देखा जाए तो Microsoft DOS या command prompt में इस्तेमाल होने वाली command और कुछ नहीं बस 16 bit सिस्टम के लिए बनी हुई applications ही होती हैं जिन्हें System32 वाले folder में रखा जाता है और हम जब भी कोई Command CMD को देते हैं तो वह उसे System32 पर ही चेक करता है और मिलने पर execute कर देता है।


MS-DOS को Windows में कैसे use करें? (Command Prompt)


दोस्तों, Windows Operating System काफी हद तक MS DOS पर ही बेस्ड है और इसका जन्म MS DOS से ही हुआ है इसीलिए अगर आप चाहें तो Windows में भी MS DOS के कुछ commands को इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए Windows में एक ख़ास टूल दिया हुआ रहता है जिसे हम Command Prompt या CMD कहा जाता है। तो आइये देखते है की CMD को Windows में कैसे इस्तेमाल करें।




पहला तरीका


Step #1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में run dialog खोलना होगा इसके लिए आपको Windows key और R को एक साथ दबाना होगा।




Step #2. अब आपको Run Dialog में CMD टाइप करना होगा।

 MS DOS in hindi
MS DOS in hindi


Step #3. अब Enter दबाना होगा।

Step #4. अब आपके सामने एक काले कलर का बॉक्स खुलेगा यही Command Prompt है यानी MS DOS का ही एक रूप इसमें आप निचे दिए गए commands को try कर सकते हैं।

MS DOS in hindi
MS DOS in hindi


दूसरा तरीका


Step #1. इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में सबसे पहले Start Menu खोलना होगा।

Step #2. अब Start Menu में CMD टाइप करें।

Step #3. अब Start Menu में सबसे ऊपर दिखाई दे रहे Command Prompt के option पर क्लिक करें।

Step #4. अब आपके सामने Command Prompt खुल जाएगा।

तीसरा तरीका


Step #1. सबसे पहले उस फोल्डर में जाएं जिस फोल्डर के लिए आपको CMD इस्तेमाल करना है।

Step #2. अब Address बार पर क्लिक करके पुराना एड्रेस हटा दें।

Step #3. अब Address बार में CMD लिखें और Enter दबा दें CMD ओपन हो चूका है।


Important MS DOS Commands


#1 CD


दोस्तों, CD का full form होता है Change Directory इस command के इस्तेमाल से हम एक directory से दूसरी directory यानी एक folder से दुसरे folder में जा सकते हैं अगर आपने command prompt में कोई directory खोली हुई है और आपको उसके अंदर के folder में जाना है तो आपको इसके लिए बस cd command के आगे उस folder का नाम लिखकर स्लैश '\' लगाना होगा जैसे मान लीजिये अगर आप C:\system> इस directory के अंदर है और आपको इसके अंदर की directory जिसका नाम user है वह खोलनी है तो आपको command कुछ इस तरह लिखी होगी :- cd user\




#2. Help


अगर आप MS DOS या command prompt के बारे में थोडा बहुत सीखना चाहते हैं तो यह command बहुत ही काम की है क्यूंकि इस command के जरिये आप Command Prompt के द्वारा सपोर्ट करने वाली सारी commands की लिस्ट और उनकी जानकारी दिखाई देगी इसके लिए बस आपको command prompt window में help लिखकर enter दबाना है उसके बाद आप सारी commands की लिस्ट देख सकते हैं और उनके बारे में भी पड़ सकते हैं।


#3. Start


Start command से आप दूसरा command window ओपन कर सकते हैं। मान लीजिये अगर आपको एक ही समय में दो टास्क करने हैं तो आप इस कमांड की मदद से दो या ज्यादा टास्क आसानी कर सकते हैं क्यूंकि इस कमांड की मदद से आप दूसरी command prompt window ओपन कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको start लिखकर enter दबाना है।


#4. Exit


यह Command Windows को Exit करने के लिए एक simple command है इसकी मदद से आप Command Prompt को close या Exit कर सकते हैं।

#5. ipconfig


दोस्तों Ipconfig एक ऐसा command है जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर के IP Address पता कर सकते हैं इसके लिए आपको Command window में ipconfig टाइप करके enter दबाना है उसके बाद आप अपने कंप्यूटर के सारे IP address देख पाएंगे।



#6. Ping



अगर आपको अपने कंप्यूटर का इन्टरनेट ठीक नहीं लग रहा है या ठीक से लोड नहीं कर पा रहा है तो यह command आपके लिए उपयोगी सवित हो सकता है क्यूंकि इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर का इन्टरनेट कनेक्शन चेक और troubleshoot कर सकते है। इसके लिए आपको ping command लिखकर उसके आगे किसी भी website का एड्रेस या IP एड्रेस डालना होगा कुछ इस तरह से :-

ping www.google.com
ping 192.168.42.100

और यह डालने के बाद अगर आपको response मिलने लगे तो समझ जाएं की आपका connection बिलकुल ठीक है।





MS-DOS के कुछ Important पॉइंट्स

  • MS DOS का full form Microsoft Disk Operating System होता है।
  • MS DOS एक CLI बेस्ड Operating System है।
  • MS DOS को originally Tim Paterson ने लिखा है।
  • MS DOS को अगस्त 1981 में लांच किया गया था।
  • MS DOS को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा लांच किया गया था।

Part - 2


अन्य पोस्ट्स



दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की आप सभी को MS-DOS क्या है? Introduction to Microsoft DOS इस बारे में यह पोस्ट पसंद आई होगी और MS-DOS और इससे related चीजों की जानकारी मिल गयी होगी अगर हाँ तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में कुछ जानने को मिले और अगर आपको इस तरह की और भी पोस्ट पड़नी है और technology में इंटरेस्ट है तो हमें हमारे सोशल एकाउंट्स पर भी जरूर follow करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।

Tags :- Apps and Software, MS-DOS क्या है, what is MS DOS in hindi, MS DOS kya hai, MS DOS introduction in Hindi


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰
  1. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  2. Motherboard क्या है? हिंदी में
  3. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  4. Internet क्या है? इसके उपयोग Hindi में
  5. Photoshop कैसे use करें (Hindi) | learn photoshop
  6. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

1 टिप्पणी: