IMEI नंबर क्या है? इसे कैसे पता करें?

IMEI नंबर क्या है
IMEI नंबर क्या है? इसे कैसे पता करें?

हेल्लो दोस्तों, अगर आप एक मोबाइल फ़ोन यूजर हैं हो तो आपने IMEI नंबर के बारे में पहले भी सुना होगा क्यूंकि यह हर मोबाइल के होते हैं और यह मोबाइल की एक जरूरी चीज़ है तो अगर आप नहीं जानते और सोच रहे हैं की आखिर यह IMEI नंबर क्या है और किस काम आता है तो आप बस इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे की IMEI नंबर क्या है? इसे कैसे पता करें? और यह किस काम आता है और यह क्यों जरूरी है तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये जानते हैं इनके बारे में।



IMEI नंबर क्या है?


IMEI number kya hai
IMEI number kya hai

दोस्तों, IMEI का फुल फॉर्म है International Mobile Equipment Identity जिसका हिंदी मतलब है अंतराष्ट्रिय मोबाइल उपकरण की पहचान संख्या। कोई भी इलेक्ट्रॉनिक device जिसके जरिये फ़ोन कॉल्स या मोबाइल इन्टरनेट का उपयोग कर सकते हैं (जिसमे हम SIM कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है) उसे एक विशिष्ट पहचान के रूप में एक नंबर दिया जाता है उसे IMEI नंबर कहते हैं यह नंबर केवल मोबाइल फ़ोन या टेबलेट को ही नहीं बल्कि smartwatches और USB dongles को भी दिया जाता है। IMEI नंबर हर मोबाइल की एक पहचान होता है क्यूंकि यह सब के लिए अलग-अलग होता है IMEI नंबर मोबाइल के base पर नहीं बल्कि SIM कार्ड के base पर दिया जाता है इसीलिए अगर आपका मोबाइल ड्यूल सिम को सपोर्ट करता है तो आपके मोबाइल को IMEI नंबर भी दो ही दिए जाएंगे।

IMEI नंबर 15 डिजिट का एक नंबर होता है जिसे एक स्पेसिफिक फॉर्मेट में लिखा जाता है IMEI के नए वर्शन की बात करें तो यह तीन भागो से मिलकर बना होता है जिसमे पहले भाग को TAC यानी Type Allocation Mode और दूसरा भाग Serial number होता है और तीसरा भाग एक Check Digit होता है जो की ऑप्शनल होता है एक नार्मल IMEI number कुछ इस तरह दिखाई देता है - AA - BB BB BB - CC CC CC - D जिसमे सबसे आगे दिख रहे AA - BB BB BB digits सबसे पहला भाग यानी TAC होता है उसके बाद  CC CC CC दूसरा भाग यानी Serial नंबर होता है और सबसे आखिर में दिख रहा D एक चेक डिजिट होता है। इस पूरे IMEI नंबर में केवल इसका दूसरा भाग यानी Serial Number ही unique होता है।

IMEI का सबसे पहला भाग यानी TAC मोबाइल के manufacturer और मॉडल के अनुसार होता है। और सबसे आखिर का भाग एक चेक डिजिट होता है यानी वह इस पूरे IMEI नंबर को चेक करता है की कही कुछ गलती तो नहीं है।



IMEI नंबर कैसे पता करें?


मोबाइल या टेबलेट की बात करें तो उनमे IMEI नंबर पता करना बहद आसान हैइसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस अपने मोबाइल में dialer खोलकर उसमे *#06# यह USSD कोड डायल करना होगा और आपके मोबाइल के सभी IMEI नंबर आपके सामने आ जाएंगे।

IMEI number kaise pata kare
IMEI number kaise pata kare

IMEI नंबर पता करने के और भी तरीके हैं जैसे फ़ोन सेटिंग्स में जाकर, इसके लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में Settings ओपन करें। उसके बाद About Phone ओपन करें। अब IMEI का आप्शन ढूंढकर उसपर क्लिक कर दे आप अपने मोबाइल के IMEI नंबर देख पाएंगे।

इसके अलावा अगर आपका मोबाइल चालु नहीं हो रहा है और आपको इसके IMEI नंबर पता करना है तो इसके लिए आप अपने फ़ोन की बैटरी खोलकर उसके निचे देख सकते हैं क्यूंकि ज्यादातर मोबाइल में IMEI नंबर बही पाया जाता है। लेकिन इसके अलावा अगर आपके फ़ोन में नॉन Removable बैटरी है या आपका मोबाइल कही खो गारा है तो आपने मोबाइल के बॉक्स के ऊपर या अंदर देखें आपको उसमे भी IMEI नंबर आसानी से मिल जाएगा।

IMEI नंबर का आपके मोबाइल में क्या काम है?


जैसा की हम पहले ही जान चुके हैं की IMEI नंबर हर मोबाइल device को दिया गया एक unique नंबर होता है जो उसकी आइडेंटिटी को दर्शाता है जिससे उस device की भी अपनी एक पहचान बनी रहे मान लीजिये अगर आपका मोबाइल कही चोरी हो जाए या गुम हो जाए तो और उसमे अगर चोर द्वारा उसमे किसी भी तरह की गति बिधि की जाए जैसे कॉल करना या इन्टरनेट चलाना आदि तो उसे आपके IMEI नंबर से ट्रैक किया जा सकता है।

या अगर ट्रैक भी नहीं किया जा सके तो उस IMEI नंबर को कम से कम ब्लॉक किया जा सकता है जिससे उस मोबाइल के जरिये फ़ोन कॉल्स और इन्टरनेट का इस्तेमाल ना किया जा सके।

अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाए या कही गम हो जाए तो तुरंत पुलिस को इन्फॉर्म करें और अपने service provider से भी कांटेक्ट करें। और साथ ही पुलिस को जरूरत पड़ने पर अपने मोबाइल के IMEI नंबर की जानकारी भी दें।

IMEI नंबर इतना जरूरी क्यूँ है?




जैसा की हम पहले भी बात कर चुके हैं की IMEI नंबर आपके मोबाइल की एक पहचान होती है जो आपके मोबाइल को आपके मोबाइल में लगने वाली SIM कार्ड्स की संख्या के अनुशार दिए जाते हैं जैसे अगर आपका फ़ोन ड्यूल सिम सपोर्ट करता है तो आपके मोबाइल को दो IMEI नंबर दिए जाएंगे यानी दोनों सिम स्लॉट्स के लिए अलग अलग जिससे की मोबाइल के किसी भी स्लॉट में SIM कार्ड लगा हुआ हो आपके मोबाइल को आसानी से ट्रैक किया जा सके। IMEI नंबर इसलिए भी जरूरी है की हर मोबाइल की एक पहचान बनी रहे जिससे मोबाइल Phones को चोरी होने से काफी हद तक बचाया जा सके। इसके अलावा अगर IMEI नंबर किसी hacker के हाथ लग जाए तो वह भी आपकी लोकेशन और काफी चीज़े किसी भी समय ट्रैक कर सकता है इसलिए अपना IMEI नंबर हमेशा गुप्त रखें।

इसके अलावा यदि आपसे कोई कहता है की वह आपके मोबाइल के IMEI नंबर बदल सकता है या आपके मोबाइल से IMEI नंबर हटा देगा और आपका मोबाइल बिना IMEI नंबर के चलेगा तो ऐसे लोगो का बिलकुल भी भरोषा ना करें और अपने मोबाइल के IMEI नंबर के साथ किसी भी तरह की छेड़ छाड़ या बदलाव ना करें क्यूंकि IMEI नंबर को बदलना आसान नहीं है और इससे आपका मोबाइल खराव भी हो सकता है।


IMEI नंबर के फायदे




  • IMEI नंबर के द्वारा हर मोबाइल को एक अलग पहचान दी जा सकती है।
  • इसके द्वारा आपके मोबाइल को track भी किया सकता है।
  • इसके जरिये आपके मोबाइल ऑपरेटर्स ब्लॉक भी कर सकते है।
  • इसके द्वारा चोरी हुए मोबाइल को आसानी से ढूँढा जा सकता है।

दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई होगी और IMEI नंबर क्या है? इसे कैसे पता करें? इस बारे में काफी चीज़े जानने को मिली होंगी। दोस्तों, अगर यह पोस्ट आपको थोड़ी भी काम की लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी IMEI नंबर के बारे में जानने को मिले और यह क्या होता है इस बारे में सभी जान सके। और अगर आप इस तरह की पोस्ट और भी पड़ना चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी जरूर follow करें जिससे आप हमारी नयी पोस्ट्स सबसे पहले पड़ पायें।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।


Tags - IMEI नंबर क्या है? इसे कैसे पता करें?, IMEI number kaise pata kare, IMEI number kya hai, mobile phone me IMEI hindi


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  3. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  4. Motherboard क्या है? हिंदी में
  5. NFC क्या है? NFC in Hindi
  6. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  7. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  8. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं