Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है

Graphics Card क्या है
Graphics Card क्या है

हेल्लो दोस्तों, अगर आपको कंप्यूटर games पसंद है या आपने कभी कंप्यूटर games खेले है तो आपने Graphics card या GPU के बारे में तो सुना ही होगा जिसके साथ ही साथ आपने यह भी सुना होगा की यह गेम्स से रिलेटेड चीज़ है लेकिन क्या आप जानते है की Graphics Card या GPU क्या है और ये क्या काम करता है? अगर नहीं लेकिन आप इस बारे में जानने में intrusted है तो बस इस पोस्ट को आगे तक पड़ते रहिये क्यूंकि इस पोस्ट में हम GPU यानी Graphics card के बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे की आखिर GPU क्या है? और इसका क्या काम होता है।



Graphics Card क्या है?

Graphics card hindi
Graphics card hindi

दोस्तों, जैसा की आप सभी नाम से भी काफी कुछ समझ पा रहे होंगे की Graphics या कंप्यूटर graphics जैसे इमेज या विडियो से रिलेटेड चीज़ की बात हो रही है। जी हाँ Graphics computer में चल रहे images और वीडियोस को ही कहा जाता है और Graphics card का सम्बन्ध भी इसी से ही है। Graphics card को शोर्ट में GPU जिसका फुल फॉर्म है (Graphics Processing Unit) और कभी कभी Video card भी कहा जाता है।

दरसल Graphic card का काम होता है computer पर दिख रहे image, विडियो या गेम या फिर किसी भी तरह के चित्रों को प्रोसेस करना। ताकि हमारे CPU पर ही सारा बोझ ना आए। GPU यानी graphics card CPU की तरह भी नहीं है क्यूंकि CPU यानी प्रोसेसर हमारे कंप्यूटर की सारी प्रोसेसिंग करता है जबकि GPU केवल Graphics से रिलेटेड काम करता है। यह CPU द्वारा प्रोसेस किये गए बाइनरी डाटा को अपनी मेमोरी में लोड करता है और उसके बाद उसे प्रोसेस करके हमें डिस्प्ले करा देता है।

अगर आपने कभी बिना GPU के गेम खेला है तो आपने नोटिस किया होगा की वह इतनी अच्छी नहीं चल पाती और lag भी करती है। क्यूंकि केवल CPU ही सारे काम हैंडल नहीं कर पाता उसे graphics की प्रोसेसिंग के लिए GPU की सख्त जरूरत होती है।

Graphics processing unit के प्रकार


सामान्यतः GPU दो प्रकार के होते हैं जो कुछ इस प्रकार है -



Integrated GPU



Integrated graphics तो आजकल लगभग सभी कंप्यूटर में देखने को मिल जाते है क्यूंकि यह नाही उतने पावरफुल होते हैं और ना ही उतने मेहेंगे लेकिन इनको हम अलग से नहीं खरीद सकते क्यूंकि यह आपके कंप्यूटर के motherboard या CPU में integrate होकर आते हैं इस तरह के CPU पर हम थोडा बहुत Graphics ही प्रोसेस कर पाते है क्यूंकि ये हम काफी लिमिटेड प्रोसेसिंग पॉवर ही provide करते है। इस तरह के GPU आपको मोबाइल फ़ोन में भी देखने को मिलते हैं जैसे Adreno का 530 या फिर Mali का G72 आदि।


Dedicated GPU


Dedicated graphics processing unit या External GPU mainly Graphics card या video card भी इन्ही को कहा जाता है और नोर्मल्ली जहाँ भी GPU या graphics कार्ड की बात हो रही होती है बहाँ पर इन्ही की बात हो रही होती है क्यूंकि असल में Graphics card तो यही होते हैं ये low powered से high end तक हर form में अवेलेबल है जैसे Nvidia Geforce GTX 1030 या Nvidia Geforce GTX 1080Ti, dedicated GPUs एक card की form में आते हैं जिन्हें हम हमारे motherboard में उपलब्ध PCIe (Peripheral Component Interconnect Express) के जरिये कनेक्ट करते हैं। इसको हम तभी इस्तेमाल करते हैं जब हमें हाई एंड फोटो विडियो एडिटिंग या Gaming करनी हो।


Graphics card का क्या काम हैं?


जैसा की हमने अभी-अभी जाना की GPU का काम कंप्यूटर Graphics से related यानी images और videos या जितने भी तरह के आपकी स्क्रीन पर चित्र या graphics दीखते हैं उन्हें प्रोसेस करना होता है। GPU CPU या प्रोसेसर से बाइनरी के रूप में सारा डाटा लेता है और उसे graphics या इमेज के रूप में आपके मॉनिटर पर दिखा देता है। इसको दुसरे शब्दों में कहें तो GPU डिस्प्ले पर graphics की rendering करता है (Graphics यानी मॉनिटर की pixels में दिखने वाले अलग-अलग कलर) या images बनाता है। GPU में parallel प्रोसेसिंग का इस्तेमाल किया जाता है और इसका इस्तेमाल केवल graphics को प्रोसेस करने के लिए ही किया जाता है इसलिए graphics की quality बड जाती है।

GPU को लगाने से आपका Computer काफी स्मूथ भी हो जाता है क्यूंकि इसके बाद CPU को सारा काम नहीं करना पड़ता। GPU आपके बजट और जरूरतों दोनों के हिसाब से आते है इसलिए मार्किट में इसके लिए बहुत से graphic कार्ड उपलब्ध है।

Computer में Graphic card कैसे Install करे?


दोस्तों, सबसे पहले तो आपको बता दूं की GPU को इनस्टॉल करना बहुत ही आसान है इसको आप बड़े ही आसानी से कर सकते हैं लेकिन यहाँ पर एक बात निकल कर आती है अआपके GPU को खरीदने को लेकर वो यह है की आप जब भी डेडिकेटेड graphics card अपने कंप्यूटर में लगाते हैं तो आपके कंप्यूटर का जो भी Integrated GPU disable हो जाता है। तो यहाँ परध्यान रखने वाली बात यह है की आपको अपने कंप्यूटर में दिए गए GPU से बेहतर पॉवर वाला Graphics card choose करना है नहीं तो आपके कंप्यूटर की graphics performance और बदने की जगह उलटी घाट जाएगी जिससे आपको बाद में problems होंगी तो GPU को इनस्टॉल करने के लिए निचे दिए steps को फॉलो करें -


1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर को shutdown कर ले और सारे power source डिसकनेक्ट कर दे और अपने बाकी के peripherals भी जैसे monitor, keyboard, mouse आदि।

2. अब अपने CPU केबिनेट का पेनल पेंचकस की मदद से ओपन करे। उसके बाद अगर आपके कंप्यूटर में पहले से ही कोई GPU है तो उसे remove कर दे या निकाल दे। और अगर पहले से कोई GPU नहीं है तो अपने motherboard में निचे की तरफ बाएँ तरह एक स्लॉट ढूंढे जिसपे PCIe लिखा हुआ हो।

3. स्लॉट मिलने के बाद CPU केबिनेट में लगा हुआ पैनल निकाल दे जो PCIe स्लॉट के सामने लगा है।

4. अब आराम से अपने GPU को कंप्यूटर में लगा दे।

5. अब सारे केबल फिर से कनेक्ट कर लें और हाँ मॉनिटर वाला केबल graphics card में दिख रहे VGA या display पोस्ट में ही लगाये।


Computer में Graphics card कैसे चेक करें?


अगर आपको सिम्पली जानना है की आपका GPU कोनसा है और उसके specification क्या है तो आपके laptop में या desktop में एक सॉफ्टवेयर (Driver) इनस्टॉल रहता है जिससे अगर आप अपने डेस्कटॉप पर कही भी right क्लिक करते हैं तो आपको मेनू में उसका आप्शन दिख जाएगा जिसपर क्लिक करके आप अपने GPU के बारे में सब कुछ जान सकते हैं और इसमें कुछ सेटिंग्स भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको आप्शन नहीं दिख रहा है तो आप निचे दिया तरीका भी अपना सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने डेस्कटॉप पर "My Computer" या "This PC" पर राईट क्लिक करें।

2. अब आपके सामने एक मेनू खुलेगा जिसमे आपको Manage ढूंढना है जो शायद दुसरे या तीसरे नंबर पर रहता है।

Check Graphics card
Check Graphics card

3. अब आपके सामने "Computer Management" की एक window खुलेगी जिसमे आपको लेफ्ट साइड में "Device Manager" choose करना है।

Check Graphics card
Check Graphics card

4. अब इसके बाद right साइड में बहुत सारे आप्शन दिखेंगे लेकिन इसमें से आपको "Display Adapter" ढूंढना है।

5. उसके बाद आपको Display Adapter के आइकॉन के साइड में दिख रहे arrow पर क्लिक करना है आपको आपके कंप्यूटर में लगा graphics कार्ड यहाँ पर दिख जाएगा। जैसा की आप निचे दिए स्क्रीनशॉट में भी देख सकते हैं।

Check Graphics card
Check Graphics card


Graphic card कैसे काम करता है?



Graphics card के काम करने के बारे में देखें इससे पहले हमें इसकी बनाबट के बारे में जानना होगा। GPU के अंदर अलग से ही graphics process करने के लिए खुद का प्रोसेसर और RAM होता है आपने अक्सर लोगो को पूछते हुए देखा होगा की GPU कितने GB का हे तो वहां पर graphics card की RAM की बात हो रही होती है और जहाँ पर पुछा जाता है की GPU कितने मेगाहेर्त्ज़ का है बहाँ पर उसके प्रोसेसर की। GPU खुद अपने आपमें एक पूरा कंप्यूटर होता है जो specially images प्रोसेस करने के लिए बनाया गया है। जब भी CPU को कोई इमेज या graphics से related काम मिलता है वो उसकी बाइनरी को GPU के RAM में भेज देता है और GPU उसे प्रोसेस करके हमारे मॉनिटर पर रेंडर कर देता है और हमें वह इमेज दिखाई देती है। कुछ इसी तरह ही इसकी वोर्किंग होती है।


दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की आपको Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है इन questions से रिलेटेड पोस्ट पसंद आई होगी और साथ ही कंप्यूटर के एक और हार्डवेयर GPU के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा जैसे की GPU के काम, GPU की खासियत आदि तो अगर आपको यह चीज़े समझ में आई हैं तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे जरूर शेयर करें जिससे उनको भी GPU के बारे में कुछ जानने को मिले और साथ ही अगर आपने हमें अभी तक हमारे सोशल एकाउंट्स पर फॉलो नहीं किया है तो जल्दी से कर लीजिये क्यूंकि बहाँ पर हम ऐसी ही पोस्ट रोज शेयर करते रहते हैं।


इसके अलावा कमेंट करके अपने सवाल और सुझाव जरूर बताएँ उन्हें जानकर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी।

Tags - Graphics Card क्या है?,, what is graphic card in hindi, GPU kya hai, graphic card ke baare me poori jaankari, computer basics


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰

  1. हार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर की परिभाषा
  2. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  3. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)
  4. Linux क्या है? Linux operating system in Hindi
  5. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  6. Motherboard क्या है? हिंदी में
  7. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  8. MS office क्या है? Microsoft office
  9. कंप्यूटर वायरस क्या है? यें कैसे आते हैं?
  10. Photoshop क्या है? How to learn?
  11. Internet क्या है? इसके उपयोग Hindi में
  12. ईमेल क्या है? (email kya hai)
इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं