CAPTCHA क्या है? यह क्यों use किया जाता है?

CAPTCHA क्या है
CAPTCHA क्या है? यह क्यूँ use किया जाता है?

हेल्लो दोस्तों, अगर आप एक इन्टरनेट यूजर हैं तो इन्टरनेट पर लॉग इन करते समय या नार्मल ही चलाते समय आपने CAPTCH या reCAPTCHA को तो देखा ही होगा या कुछ इस तरह "I am not a Robot" का चेक बॉक्स तो देखा ही होगा और आपने इसके बारे में कई बार सोचा भी होगा की यह क्या होता है इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है अगर हाँ और आप इन सवालों के जवाब चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आएं है क्यूंकि इस पोस्ट में आपको कुछ इसी तरह के सवालों के जवाब देखेंगे जैसे की CAPTCHA क्या होता है? यह क्यों इस्तेमाल किया जाता है और यह कैसे काम करता है तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये।




CAPTCHA क्या है? What is CAPTCHA

CAPTCHA kya hai
CAPTCHA kya hai

दोस्तों, CAPTCHA एक तरह का कोड होता है या यूं कहें एक तरह का puzzle होता है जिसे कंप्यूटर से रिलेटेड सॉफ्टवेयर और services को spammers और Bots से बचाने के लिए बनाया गया है। CAPTCHA का फुल फॉर्म होता है "Completely Automated Public Turning test to tell Computers and Humans Apart" जिसका सरल भाषा में मतलब है एक ऐसा अपने आप होने वाला टेस्ट जो यह पता लगा सके की इस टेस्ट को देने वाला एक मशीन (कंप्यूटर) है या एक इंसान है ताकि बोट्स से उस कंप्यूटर प्रोग्राम को बचाया जा सके और उसपर किसी भी तरह के हैक और अटैक्स ना हों।


CAPTCHA code की शुरुआत सन 2003 में कुछ कंप्यूटर विशेषज्ञों Luis von Ahn, Manuel Blum, Nicholas J. Hopper और John Langford ने मिलकर बनाया था। CAPTCHA को बनाने के कई कारण थे जिनमे से एक यह भी था की उस समय में कई सारी बड़ी बड़ी कंपनियों की services पर जैसे ईमेल सर्विस और अन्य सर्विसो पर hackers के द्वारा बोट अटैक्स बड़ते जा रहे थे।

इसके चलते कई कंपनियों को इनकी बजह से भारी नुकशान झेलना पड़ा लेकिन उसके बाद CAPTCHA के आने के बाद काफी कुछ ठीक हुए है जिससे सिक्यूरिटी बड गयी है और bot attacks में काफी गिरावट आई है।


CAPTCHA के types


Basically CAPTCHA कोड के कई टाइप होते है और कम्पनियाँ अपने हिसाव से इन्हें बनाती ही रहती है लेकिन अभी हम बात करेंगे कुछ ऐसे टाइप्स की जो आजकल इस्तेमाल होते है तो आइये जानते है इनके बारे में।





#1. Text based CAPTCHA


इस तरह का CAPTCHA हमें हर कही देखने को मिल ही जाता है क्यूंकि यह बहुत ही कॉमन सिंपल और secure होता है इसमें आपको एक इमेज के रूप में टेक्स्ट देखने को मिलता है जो थोडा ajeeb तरह से लिखा होता है इसलिए इसे computers या बोट्स पड़ नहीं पाते हैं और इस टेस्ट को पास नहीं कर पाते जबकि इंसान इसे आसानी से पास कर लेते हैं।




#2. Image based CAPTCHA 


Image based CAPTCHA हमें ज्यादातर गूगल की सर्विसेज इस्तेमाल करते समय दिखाई देता है क्यूंकि गूगल इसी तरह का CAPTCHA इस्तेमाल करता है। आपने देखा होगा की कई बार आपके सामने एक "I'm not a robot" का चेकबॉक्स आता है और आप इस पर जैसे ही क्लिक करते है आपके सामने एक इमेज का पजल खुल जाता है जिसे आपको दिए हुए इंस्ट्रक्शन के हिसाब से solve करना रहता है जैसे कभी कभी आपको इसमें street sign ढूँढने को बोला जाता है।

#3. Other Puzzle CAPTCHAs


इनके अलावा और भी कई तरह के puzzle CAPTCHA होते हैं जैसा की Facebook का Friends सेलेक्ट करने वाला CAPTCHA या कोई सीक्रेट questions वाला CAPTCHA आदि इनके अलावा भी आपको कई तरह के CAPTCHA मिलेंगे जो आजकल हमारे सिस्टम्स और इन्टरनेट को और भी ज्यादा secure बना रहे हैं।

CAPTCHA को क्यों use किया जाता है?


जैसा की हम पहले भी जान चुके है की CAPTCHA एक मशीनी प्रोग्राम होता है जिसे हमारी सिक्यूरिटी को और भी ज्यादा बढाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। CAPTCHA की शुरुआत से पहले कई सारी बड़ी बड़ी ईमेल सर्विसेज, ऑनलाइन डेटाबेस और कोई भी ऐसी ऑनलाइन सर्विस जिस पर एकाउंट्स बनाये जाते हैं या डेटाबेस में data रखा जाता है आदि पर बोट्स या कंप्यूटर प्रोग्राम के द्वारा किये जाने वाले अटैक काफी बड गए थे ये प्रोग्राम hackers के द्वारा बनाये जाते थे जो विक्टिम वेबसाइट पर अकाउंट बना लेते थे और अपना अकाउंट बना लेते थे जिससे फिर ये बाद में उसमे malicious कोड डालकर उसका सारा data चुरा लेते थे इन्ही सब चीजों को देखते हुए CAPTCHA को बनाया गया।


CAPTCHA का इस्तेमाल हम आज भी इन्ही चीजों के लिए करते हैं जो कि एक बहुत ही जरूरी चीज़ है।


CAPTCHA कैसे काम करता है?

 CAPTCHA example
CAPTCHA example

यहाँ पर यह सोचने वाली बात है की CAPTCHA को सिर्फ इंसान ही क्यों solve कर पाते है और मशीन या bot क्यों नहीं तो इस सवाल का जवाब भी बहुत ही आसान है वह यह की इसमें हम डायरेक्ट टेक्स्ट को काम में नहीं लेते जिसे मशीने कॉपी करके पेस्ट कर दे या ऐसा कुछ बल्कि इसमें इमेज को काम में लिया जाता है जिसमे टेक्स्ट एक ऐसे पैटर्न में लिखा होता है जिसे इंसान तो बहुत ही आसानी से समझ पाटा है लेकिन मशीन या कंप्यूटर नहीं। बही बात करें टेक्स्ट के अलावा दुसरे CAPTCHA वेरिफिकेशन की तो वहां पर हम अलग-अलग तरह की चीज़े काम में लेते है जैसे की इमेज वेरिफिकेशन में इसमें यूजर को एक पजल दिया जाता है जिसे ऊपर दी हुई query के हिसाब से solve करना होता है जो केवल इंसान ही कर सकता है मशीन नहीं।

CAPTCHA code कैसे solve करें?


जैसा की आप जानते हैं की CAPTCHA कोड हमेशा randomly ही आते हैं जिन्हें solve करना बहुत ज्यादा मुस्किल तो नहीं होता लेकिन फिर भी यह टेंशन वाला काम है लेकिन इसे आप टेंशन नहीं बल्कि एक जरूरत समझकर solve करेंगे तो आप इसे जल्दी solve कर पाएंगे क्यूंकि ये इतने ज्यादा मुस्किल नहीं होते यह बहुत ही सरल होते है लेकिन अगर आपको एक बार में कोई कोड समझ में नहीं आता है तो आप दुसरे कोड के लिए request कर सकते हैं।




Conclusion


दोस्तों CAPTCHA कोड हमारी सिक्यूरिटी के लिए ही स्तेमाल किया जाता है जिससे की इन्टरनेट पर हमारा जितना भी data है वह सुरक्षित रह पाए और कोई bot या मशीन उस को चौरी ना कर पाए। लेकिन अगर फ्यूचर की बात करें तो सिर्फ CAPTCHA कोड हमारे लिए काफी नहीं है क्यूंकि रोज तरह-तरह के नए algorithms और programs आ रहे है जो CAPTCHA कोड को काफी हद तक solve करने की क्षमता रखते हैं अगर ऐसा ही चलता रहा तो फ्यूचर में CAPTCHA code को और भी एडवांस बनाया जाएगा जो हमारी सोच से काफी अलग होगा।



दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी CAPTCHA क्या है? यह क्यूँ use किया जाता है? इस बारे में यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और यह क्या होता है? इसको क्यूँ इस्तेमाल किया जाता है आदि सवालों के जवाब भी मिल गए होंगे और अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपके दोस्तों के लिए भी काम की हो सकती है तो इसे उनके साथ भी जरूर शेयर करें और हाँ अगर आप इसी तरह की और भी पोस्ट चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी जरूर follow करें ताकि आप इसी तरह की लेटेस्ट पोस्ट्स सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।

Tags :- Technology basics, CAPTCHA क्या है, what is CAPTCHA in hindi, reCAPTCHA kya hai, CAPTCHA kyu use karte hai


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰
  1. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  2. Motherboard क्या है? हिंदी में
  3. NFC क्या है? NFC in Hindi
  4. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  5. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  6. ईमेल क्या है? (email kya hai

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

1 टिप्पणी: