Bitcoin क्या है (kya hai)? (in Hindi)

Bitcoin क्या है (kya hai)?
Bitcoin क्या है (kya hai)? (in Hindi) 

हेलो दोस्तों, पिछले काफी दिनों से Bitcoin के बारे में काफी सुना होगा दोस्तों Bitcoin एक करेंसी यानी एक मुद्रा होती है जिसका इस्तेमाल हम कंप्यूटर के जरिये कर सकते हैं। लेकिन इसकी कहानी सिर्फ यही टेक ख़त्म नहीं हो जाती इसके अलावा भी काफी चीज़े हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है। तो अगर आप जानना चाहते हैं की Bitcoin क्या है (kya hai)? (in Hindi)  और इसके क्या इस्तेमाल है तो इस article को आगे पड़ते रहिये आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। तो आइये सबसे पहले जानते है की bitcoin क्या होता है?



Bitcoin क्या है (kya hai)? (in Hindi)


Bitcoin क्या है
Bitcoin क्या है


दोस्तों अपने Bitcoin के बारे में तो सुना ही होगा और साथ ही आपके मन में इसको लेकर आएं होंगे बहुत सारे सवाल जैसे Bitcoin क्या है ? इसको क्यों यूज करते है ? बगेरा बगेरा तो आइये जानते है कुछ एसे ही सवालों के जवाब। दोस्तों Bitcoin एक Cryptocurrency है मतलब यह की Bitcoin कोई फिजिकल करेंसी नही है यह कंप्यूटर के अंदर रहती है इसे virtual currency भी बोला जाता है Bitcoin का असल दुनिया में कोई अस्तित्ब ही नहीं होता यह बस यह कंप्यूटर में डिजिटल रूप से store रहती है इसका उपयोग internet के द्वारा किया जाता है।


Bitcoin कोई भी यूज कर सकता है यह पूरी दुनिया में चलती है साथ ही यह एक Decentralized करेंसी है मतलब इसपर सरकार की कोई पावंदी या नज़र नही होती है। आप ऑनलाइन Bitcoin खरीद भी सकते है बेच भी सकते है और इससे आप ऑनलाइन शौपिंग भी कर सकते है। Bitcoin की एक छोटी इकाई भी होती है जिसे Satoshi कहते है लगभग 100,000,000 Satoshi के बराबर एक Bitcoin होता है। इसको सन 2009 में किसी प्रोग्रामर द्वारा Open-source के रूप में लांच किया गया था। अभी (जनवरी 2018) 1 Bitcoin की कीमत लगभग 954832 INR  है।


क्यों यूज किया जाता है Bitcoin।




Bitcoin का यूज इसलिए किया जाता है क्योंकि यह एक डिजिटल करेंसी है इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है साथ ही इसमें किसी का कोई भी control नहीं होता यहाँ तक की गवर्नमेंट का भी यहाँ किसी एक देश या बैंक द्वारा मान्य नहीं की जाती बल्कि यह पूरी दुनिया में मान्य है। और इसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में (जहाँ पर यह ban नहीं है) किया जा सकता है। और साथ ही यह काफी secure भी है यानी कोई इसे आसानी से हैक भी नही कर सकता और इसकी कीमत हर जगह बराबर रहती है।


Bitcoin सही है या गलत।


दोस्तों Bitcoin को हम WorldWide यूज कर सकते है इसे हम अपनी मर्ज़ी से कही भी बिना हैक हुए एसे ही Bitcoin के फायदे तो बहुत सारे है लेकिन दोस्तों साथ में इसके बहुत सारे नुकशान भी है जैसे Decentralise होने के कारण इसका उपयोग रैनसम के रूप में और बहुत सारे गलत कामो के लिए किया जाता है बिना रोक टोक के। अभी हाल ही में Computers पर जितने भी Ransomware attcks हुए है उन सब की रैनसम मनी Bitcoin के जरिये ही भेजी गयी है।



क्या हमें भी Bitcoin खरीदना चाहिए।

 Bitcoin
Bitcoin


बर्तमान में बित्कोइन की Value बहुत तेजी से बड रही है इसका मार्केट फैलता जा रहा है। अभी कुछ ही दिनो में Bitcoin की value दोगुनी हो गई है। एसे में हम यह सोचते है की क्या हमें Bitcoin में Invest करना चाहिए। मेरे ओपिनियन में में कहू तो अगर आप सोच रहे है या करने वाले है Bitcoin में इवेस्ट तो आपको थोडा रुक कर Bitcoin की प्राइस कम होने का वेट करना चाहिए। हालाँकि यह मेरा ओपिनियन ही है बस बाकी आप ही के ऊपर है की आप चाहते है या नही इसमें Invest करना।



Bitcoin को कैसे खरीद और बैच सकते है।


Bitcoin को खरीदने और बेचने के लिए मार्केट में तरह तरह की websites और apps अवेलेबल है जैसे ZebPay, Bitcoin BTC, BuyUcoin आदि। आप घर बैठे कैसे कमाए Bitcoin खरीदने और बेचने के लिए Zebpay का यूज भी कर सकते है यह एक इंडियन app है आप इसके लिए प्ले स्टोर पर सर्च कर सकते है।


सर्च करने के बाद इसे इनस्टॉल करले उसके बाद यह आपसे आपका मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस मांगेगा जिनको डालने के और वेरीफाई करने के बाद आप इस app को उसे कर सकते है आप निचे दिए हुए लिंक से इस app को डाउनलोड कर सकते है जिससे आपको और मुझे 100 INR का Bitcoin मिल जाएगा।



Download Zebpay



Bitcoin कैसे कमायें?


Bitcoin kaise kamaye
Bitcoin kaise kamaye


Bitcoin को कमाने के दो रास्ते हैं पहला आप इनमे invest करके इनकी कीमत बदने पर प्रॉफिट कम सकते हैं जिसे Bitcoin में invest करना कहते हैं और दूसरा आप इन्हें mine कर सकते हैं। तो आइये इस बारे में डिटेल में जानते हैं।

Invest करके Bitcoin कैसे कमायें?


Invest करना यानी जब Bitcoin को trade करके यानी buy और sell करके प्रॉफिट कमाना यह करने के लिए आपको Bitcoin की प्राइस कम होने पर Bitcoin खरीदना पड़ता है और उसके बाद प्राइस बदने पर इसे बेचना होता है। असल में trading का मतलब भी यही है की किसी चीज़ को खरिना और बेचना इससे काफी लोगो ने पैसे कमायें है लेकिन इसमें आपको बहुत सोच समझकर और एक लिमिटेड अमाउंट invest करना होता है जिससे की आगे कोई प्रॉब्लम ना हो आपको Bitcoin में invest करने से पहले अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए।


Bitcoin mine कैसे करते हैं?


आप Bitcoin खरीदने के अलावा इसे माइन भी कर सकते है मतलब आप Bitcoin डायरेक्ट यानी बिना invest के भी कमा सकते है इसके लिए आपको एक अच्छे CPU और GPU की जरूरत है। जिसको आप किसी वेबसाइट या mining service को थोड़े समय के लिए दे सकते है यह आपके कंप्यूटर के graphics और प्रोसेसिंग power का इस्तेमाल Bitcoin के transections को verify करने के लिए करती हैं और इसके बदले आपको थोडा सा Bitcoin मिल जाता है इसके लिए आपको कही जाना नही पड़ता आप यह काम घर बैठे कर सकते है एसी बहुत सारी websites और सॉफ्टवेयर internet पर मौजूद है जैसे :- BTC miner bitcoin ultra hardware आदि।


👉 कुछ और जानकारी और टिप्स ट्रिक्स


👉 कौर्सेस
  1. MS office in Hindi | MS office tutorials
  2. Photoshop tutorials in Hindi | Learn Photoshop
  3. Internet क्या है? Internet in hindi (Latest)


उम्मीद है दोस्तों आपको Bitcoin क्या है (kya hai)? (in Hindi)  के बारे में जानकारी पसंद आई होगी और Bitcoin के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो हमें कमेंट करके जरूर बयाए और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उन्हें भी थोड़ी जानकारी मिल सके।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएँ मुझे खुशी 😊 होगी उनका जवाब देकर।

Tags - Bitcoin क्या है (kya hai)? (in Hindi), Bitcoin mine कैसे करें, Bitcoin क्या है?, Bitcoin ultra hardware, bitcoin in hindi




अगर आप कंप्यूटर के बारें में कुछ बेसिक जानकारी चाहते है तो निचे दिए गए links पर क्लिक करके एक बार जरूर पड़ें -

  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. हार्डवेयर क्या है? What is computer hardware 
  3. Computer से software को कैसे uninstall करें?
  4. कंप्यूटर वायरस क्या है? इसे कैसे हटाए
  5. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  6. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi
  7. MS Word क्या है? MS Word in Hindi
  8. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?
  9. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  10. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  


2 टिप्‍पणियां: