Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi

Shell Scripting क्या है
Shell Scripting क्या है?

हेल्लो दोस्तों, Linux क्या है? इस बारे में तो हम पहले भी बात कर चुके है और यह जान चुके हैं की linux क्या होता है। Linux से ही एक चीज़ निकल कर आती है Shell Scripting। Shell scripting linux का main feature है अगर आप नहीं जानते हैं या इसके बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं इस पोस्ट को आगे तक पड़ते रहिये क्यूंकि आज हम यही जानेंगे की Shell Scripting क्या है? (Hindi) इसको कैसे इस्तेमाल करें और यह कैसे काम करती हैं साथ ही हम इसके कुछ बेसिक्स भी जानेंगे जिससे आपको यह ठीक से समझ में आए की Shell scripting काम कैसे करती है? तो आइये जानते हैं।



Linux shell क्या है?

Linux shell
Linux shell


Shell Linux operating system या अन्य UNIX based Operating system का यूजर इंटरफ़ेस (एक सॉफ्टवेयर) होता है जिससे यूजर इंटरैक्ट करता है या यूँ कहे जिससे यूजर कंप्यूटर को कमांड्स भेजता है इसको और डिटेल्स में समझे तो shell यूजर के द्वारा दिए गए लिखित कमांड को मशीन लैंग्वेज में जिसे इंसान नहीं समझ सकते उसमे कन्वर्ट करके ऑपरेटिंग सिस्टम के कर्नल को देता है जो उस कमांड को मशीन के पास भेजता है यानी shell कंप्यूटर और इंसान के बीच ट्रांसलेटर है जो इंसानों से message लेता है और मशीन को देता है इसके द्वारा हम कंप्यूटर को लिख कर कमांड देते है बिलकुल वैसे ही जैसे हम Windows के कमांड prompt में देते हैं।

Linux shell कितने प्रकार के हैं?


ऐसे तो linux operating system में हमें कई सारे तरह तरह के shell देखने को मलते है जैसे BASH, KSH, CSH, PDKSH, TCSH लेकिन हम इनमे से सिर्फ important shells के बारे में बात करेंगे।

BASH


दोस्तों, BASH को मतलब होता है Bourne Again Shell जो की पहले Bourne shell के नाम से आता था लेकिन यह काफी हद तक इसके जैसा ही है बस इसमें कुछ नए फीचर add किये गए हैं इसकी ख़ास बात यह है की आजकल इसको काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है यह GNU Linux operating system के साथ ज्यादातर आता है।


KSH


Korn shell एक काफी पुराना shell है इसमें लेकिन इसमें TCSH और CSH shell के सारे फीचर मिलते हैं korn shell bourne again shell जैसा ही है लेकिन यह इससे थोडा पुराना है इसी लिए इसे ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता।


Shell Scripting क्या है?


Shell scripting करना यानी shell scripting का प्रोग्राम बनाना shell script एक प्रोग्राम होता है जिसे linux शैल में चलाने के लिए बनाया जाता है साधारण भाषा में बात करें तो shell script एक नार्मल text file होती है जिसमे text के रूप में लिनक्स shell से कुछ काम करवाने के लिए कुछ कमांड्स लिखे जाते हैं और उसे बाद उन्हें लिनक्स कमांड के द्वारा एक्सीक्यूट किया जाता है इन्हें shell मशीन लैंग्वेज में कन्वर्ट करके kernal को देता है और कर्नल हार्डवेयर को जिससे हमारा कंप्यूटर हमारे द्वारा दिए गए कमांड्स को एक्सीक्यूट कर पाता है।

Shell scripting हमारा काम काफी हद तक आसान बना देती है क्यूंकि हम उसे manually कमांड में एक एक करके लिखने में और बार बार उन्ही कमांड्स को रिपीट करने में जो टाइम बर्बाद होता है उससे बचाता है। शैल स्क्रिप्ट को आप किसी भी लिनक्स operating system में इस्तेमाल कर सकते हैं shell script को windows operating system की भाषा में बैच फाइल कहते हैं। shell script की मदद से हम कई कार्य कर सकते हैं जैसे file manipulation, program execution, text printing आदि।


Shell Scripting कैसे सीखें?



दोस्तों, shell scripting सिखने के लिए आपको बहुत ज्यादा म्हणत नहीं करनी पड़ती लेकिन अगर आप सच में shell scripting सीखनी है तो आपको खुद से शुरुआत करनी चाहिए और आपको इन्टरनेट पर इसके लिए बहुत सारे रिसोर्सेज मिल जाएंगे जो एकदम फ्री हैं और अगर आप चाहें तो पेड कोर्स भी ले सकते हैं।

शैल स्क्रिप्टिंग बहुत ही आसान चीज़ है इसको सिखने में आपको बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा लेकिन इससे पहले की आप शैल स्क्रिप्टिंग सीखना शुरू करें आपको linux की कुछ बेसिक चीज़े सिख लेनी चाहिए और shell स्क्रिप्टिंग सिखने के लिए भी आपको लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का ही इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आप इसे ठीक से सिख पाएंगे।

Shell Scripting के बारे में basic जानकारी

Linux shell scripting
Linux shell scripting

दोस्तों, यह तो बात हुई की shell script क्या होता है लेकिन अब हम जानेंगे इसके कुछ basics जैसे की एक shell कमांड दिखती कैसी है एक shell script कैसे तैयार करें और कुछ useful कमांड्स आदि।


Shell script कैसे तैयार करते हैं?



जैसा की मैंने पहले भी बताया की shell script एक text फाइल ही होती है जिसमे कुछ कमांड्स लिखी जाती है अभी हम एक ऐसी ही shell script बनायेंगे इसमें हम टर्मिनल में बस "Hello World!" प्रिंट कराएंगे इसमें हम nano टेक्स्ट एडिटर का इस्तेमाल करेंगे जो GNU linux में by-default रहता है। तो आइये step-by-step देखते है।

1. सबसे पहले कही भी एक फोल्डर बनाईये।

2. अब फोल्डर में terminal ओपन कीजिये (यह आप फोल्डर को ओपन करके ब्लांक स्पेस में राईट क्लिक करके कर सकते हैं)।

3. अब टर्मिनल में nano helloworld.sh लिखिए (आप फाइल का नाम कुछ और भी दे सकते हैं मैंने यहाँ पर इसे helloworld दिया है लेकिन एक्सटेंशन आपको .sh ही रखनी है)।

4. अब आपके सामने nano टेक्स्ट एडिटर ओपन हो जाएगा जिसमे आपको कमांड लिखनी है echo "Hello World!!"

5. अब आपको ctrl और x एक साथ दबाना है और उसके बाद Y दबाना है जिससे आपकी फाइल सेव हो जाएगी।

6. अब आप उसी फोल्डर में बापस टर्मिनल खोल कर कुछ इस तरह से अपनी shell script रन कर सकते हैं।

bach helloworld.sh

जिसका आउटपुट आपको यह मिलेगा Hello World!!!



कुछ basic कमांड्स


echo - यह इसके आगे लिखे हुए string या टेक्स्ट को print कराने के लिए use होती है।

sudo- मतलब super user do sudo लिखकर आप कोई भी कमांड सीधे रूट से रन कर सकते हैं।

ping- इससे हम किसी भी सर्वर या वेबसाइट का स्टेटस पता करते हैं।

clear- इससे स्क्रीन पर लिखा हुआ टेक्स्ट क्लियर हो जाता है।

mkdir- इसका इस्तेमाल करके हम नयी डायरेक्टरी या फोल्डर बनाते हैं।

rm- इसका इस्तेमाल करके हम कोई भी फाइल या डायरेक्टरी remove कर सकते हैं।


दोस्तों, उम्मीद करता हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गयी यह छोटी से जानकारी Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi पसंद आई होगी और Linux Shell, shell script और shell के टाइप्स के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा अगर आपको यह पोस्ट और इसमें दी गयी जानकारी सच में पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और अगर आप इसी तरह की
जानकारी और भी चाहिए तो हमें हमारे social media एकाउंट्स पर फॉलो जरूर करें जिससे आप हमारे द्वारा डाली गयी लेटेस्ट पोस्ट को सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा कमेंट करके अपने सवाल और सुझाव जरूर बताएँ उन्हें जानकर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी।


Tags - Shell Scripting क्या है, Linux shell scripting Hindi, shell scripting hindi, शैल स्क्रिप्टिंग क्या है, linux shell scripting, unix shell, computer basics


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं