Linux क्या है? Linux operating system in Hindi

Linux operating system in Hindi
Linux क्या है? Linux operating system in Hindi


हेलो दोस्तों, आज की इस पोस्ट Linux क्या है? Linux operating system in Hindi में हम Linux के बारे में बात करेंगे की यह क्या होता है और इसको कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और यह Windows से अलग कैसे है। दोस्तों Linux क्या है और यह कैसे काम करता है इस बारे में आपके मनन में पहले भी कई सवाल उठे होंगे हिनके बारे में आपने पहले भी सोचा होगा जैसे Linux को कैसे इनस्टॉल करें इसको कैसे इस्तेमाल करें आदि तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आगे तक पड़ते रहिये इसमें हम इसी बारे में जानेंगे और जानेंगे की linux operating system क्या है और इसे हम कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले की हम Linux के बारे में जाने हमें यह पता होना चाहिए की OS यानी operating system क्या है अगर आप इस बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं तो निचे दिए लिंक से पड़ सकते हैं।



OS (operating system) क्या है?


दोस्तों, Operating System के बारे में हम पहले ही बिस्तार से जान चुके हैं इसलिए इस बारे में हम अभी ज्यादा डिटेल में बात नहीं करंगे बस कुछ basics के बारे में ही बात करेंगे।

दोस्तों Operating System जिसे Hindi में प्रचालन तंत्र भी कहते है एक System सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर और user के बीच में एक interface का काम करता है हम अपने कंप्यूटर को आदेश Operating System के जरिये ही दे पाते है यह पूरे कंप्यूटर का संचालन करता है। Operating System के बिना कंप्यूटर को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता अगर आपको किसी कंप्यूटर से कोई काम करवाना है तो उसमे operating system का होना बहुत जरूरी है।

इसके बिना कंप्यूटर में दुसरे सॉफ्टवेयर भी इनस्टॉल नहीं किये जा सकते क्यूंकि operating system ही दुसरे सॉफ्टवेयर के आदेशो और जानकारी को उपर्युक्त या जरूरी हार्डवेयर के पास पहुचाता है अगर किसी कंप्यूटर में Operating System ना हो तो उसे चालु नहीं किया जा सकता।

Linux क्या है? Linux operating system in Hindi


Linux operating system in Hindi
Linux operating system in Hindi


Linux भी विंडोज की तरह ही एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसको लिनुस टोर्वाल्ड नाम के एक कंप्यूटर वैज्ञानिक के द्वारा सन 1991 में रिलीज़ किया गया था जो की एक open-source और फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है आज कल linux के कई तरह-तरह के डिस्ट्रीब्यूसन उपलब्ध है। जिन्हें शोर्ट में डिस्ट्रो भी कहा जाता है क्यूंकि यह एक open-source ऑपरेटिंग सिस्टम है इसी बजह से इसके मार्किट में इतने सारे डिस्ट्रो उपलब्ध है लेकिन इनमे सबमे सबसे पोपुलर लिनक्स डिस्ट्रो Ubuntu है जो की एक काफी अच्छा और सरल डिस्ट्रो है यह एक दम फ्री उपलब्ध है आप इसे इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा भी कई सारे अच्छे अच्छे लिनक्स डिस्ट्रो उपलब्ध है जैसे डेबियन, फेडोरा, kali linux, अर्च लिनक्स आदि।


क्यूंकि Linux फ्री और open-source है इसलिए इसके source code को GNU यानी General Public License के अंदर किसी भी तरह से यानी कमर्शियल और नॉन-कमर्शियल तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। GNU लाइसेंस के अंदर आने वाले सॉफ्टवेयर को आप फ्री में अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं या लोगो और नाम बदल कर बेच भी सकते हैं बस इसमें सरत यह रहती है की आपके द्वारा मॉडिफाई किया सॉफ्टवेयर भी GNU लाइसेंस के अंदर ही आएगा।

Open-source क्या है?


दोस्तों, Open-source का मतलब होता है की आप उपर्युक्त सॉफ्टवेयर के कोड को बदल कर अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं कहने का मतलब यह है की open-source सॉफ्टवेयर का source कोड सबके लिए ओपन रहता है इसे जो चाहे अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकता है या बदल सकता है। इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं होती। दुनिया में जितने भी open-source सॉफ्टवेयर है उन सभी को इसी तरह दुनिया भर के डेवलपर सुधारते रहते हैं जिससे ये और भी रिलाएबल हो जाते हैं।


What is Linux kernal


किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम का कर्नल उसका वह हिसा या कोड रहता है जो सीधे हार्डवेयर से इंटरैक्ट करता है यह ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे निचे का भाग होता है कंप्यूटर के स्टार्ट करने पर सबसे पहले ऑपरेटिंग सिस्टम का कर्नल ही मेमोरी में लोड होता है और उसके बाद कर्नल बाकी के सिस्टम को लोड करता है। कर्नल मैं सॉफ्टवेर और हार्डवेयर के बीच ट्रांसलेटर का काम भी करता है यह आपके सॉफ्टवेर के द्वारा दिए गए आदेशो को हार्डवेयर को देता है।


Linux Operating System की खुबिया


Linux operating system in Hindi
Linux operating system in Hindi

Linux ऑपरेटिंग सिस्टम की ऐसे तो बहुत सारी खुबिया हैं लेकिन हम उनमे से कुछ ही खूबियों के बारे में बात करेंगे जिनके बारे में सबको जानना चाहिए।



Open-source


Linux एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका मतलब यह है की इसका सोर्स कोड सबके लिए एक दम फ्री में उपलब्ध है जिसे कोई भी अपने हिसाब से मॉडिफाई और change कर सकता है जिसके जरिये हम इसकी फंक्शनलिटी को भी बड़ा सकते है और इसको और अच्छा बना सकते हैं।


Portability


यहाँ पोर्टेबिलिटी से मतलब यह है की linux हर तरह के हार्डवेयर को सपोर्ट करता है इसके कई लाइट वेट डिस्ट्रो भी उपलब्ध है जिससे आप अपने पुराने कंप्यूटर में भी जान डाल सकते हैं।

Free


Linux एक दम फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है और यह GNU लिनक्स के तहत सबके लिए बिलकुल फ्री में उपलब्ध है इसको आप एक दम फ्री में डाउनलोड कर सकते है और इस्तेमाल कर सकते हैं।


Multi-User


Linux एक multi यूजर और multi प्रोग्रामिंग ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमे एक साथ एक से ज्यादा यूजर को कंप्यूटर के हार्डवेयर को एक्सेस कर सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

Multi -Tasking


Multi-Tasking का मतलब है की एक यूजर मल्टीप्ल प्रोग्राम्स, टास्क या सॉफ्टवेर को इस्तेमाल कर सकता है।

Secure


Linux दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज के मुकावले काफी ज्यादा सिक्योर है क्यूंकि इसके लिए ज्यादा मैलवेयर उपलब्ध नहीं हैं।


Linux Operating System VS Windows


वैसे तो हमें इन दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम्स को compare नहीं करना चाहिए क्यूंकि दोनों अपनी अपनी जगह ठीक ही हैं लेकिन कुछ चीज़े हमें जाननी जरूरी है तो आइये जानते है।

  • Linux एक फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है तथा विंडोज के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।
  • Linux एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जबकि विंडोज एक क्लोज्ड सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है इसका सोर्स कोड सबके लिए उपलब्ध नहीं है।
  • Linux के मार्किट में कई सारे डिस्ट्रो उपलब्ध है जिसमे से आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं। विंडोज का मार्किट में एक ही रूप उपलब्ध है।
  • Linux किसी भी हार्डवेयर पर चल जाता है लेकिन विंडोज को थोडी अधिक मेमोरी चाहिए होती है।
  • Linux को इस्तेमाल करना विंडोज के मुकाबले थोडा कठिन है।


Conclusion


तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने Linux क्या है? इसके क्या क्या फायदे हैं और साथ ही हमने यह भी जाना की open-source क्या होता है और Linux कर्नल क्या है इसके बाद हमने linux की कुछ खुबिया जैसे फ्री और ओपन सोर्स आदि के बारे में जाना उसके बाद आखिर में हमने विंडोस और लिनक्स को आपस में compare किया जिसमे हमने जाना की विंडोज और लिनक्स किस तरह से एक दुसरे से अलग हैं।अगर आपने अभी तक लिनक्स को तरी नहीं किया है तो मेरी सलाह तो आपको यही है की एक बार आप इसे तरी जरूर करें क्यूंकि इसमें और भी बहु सारी बाते है जो आपको जाननी चाहिए।



👉 हमारी टीम के द्वारा बनाए गए कुछ कोर्सेस


दोस्तों, उम्मीद करता हूँ की आपको मेरे द्वारा बताई गयी जानकारी Linux क्या है? Linux operating system in Hindi और बातें पसंद आई होंगी और Linux operating system के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा अगर आपको यह पोस्ट सही में पसंद आई है और सच में कुछ जानने को मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और हाँ अगर आप ऐसी ही जानकारी और भी चाहते है जिससे की आप और भी ऐसी ही चीजों के बारे में जान पाएं तो हमें social media पर फॉलो जरूर करें जिनकी लिंक आपको right साइड में मिल जाएगी।


इसके अलावा कमेंट करके अपने सवाल और सुझाव जरूर बताएँ उन्हें जानकर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी।


Tags - Linux क्या है? Linux operating system in Hindi, linux hindi, लिनक्स क्या है, linux operating system in hindi, computer basics


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

2 टिप्‍पणियां:

  1. I like Hindi blogs.. i am CSE stdeunt so i learned linux in college...Iwould like to see a post about the shell scripting..................

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी जरूर, suggestion देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यबाद

      हटाएं