Keyboard क्या है? keyboard layout के types

Keyboard क्या है
Keyboard क्या है? keyboard layout के types


हेलो दोस्तों, Computer basics (in हिंदी) के बारे में जानने की इस सीरीज में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों, keyboard तो आप सभी इस्तेमाल करते हैं और अपनी typing स्पीड को बढाने के लिए इस पर प्रैक्टिस भी करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं की यह आखिर होता क्या है और हम ऐसे ही keyboard का इस्तेमाल क्यों करते हैं अगर नहीं तो आप इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इस पोस्ट में हम बात करेंगे की कीबोर्ड क्या है (Keyboard क्या है)? इसके कितने types हैं? और साथ ही यह भी जानेंगे की हम QWERTY का इस्तेमाल ही क्यों करते हैं? तो आइये सबसे पहलें जानते हैं की keyboard क्या होता है।



कीबोर्ड क्या है (Keyboard क्या है)?


Keyboard
Keyboard


दोस्तों, keyboard कंप्यूटर का एक बेसिक हार्डवेयर होता है। जो कि एक input device होता है जिसमे बहुत सारे बटन होते हैं इसके जरिये हम कंप्यूटर को तरह-तरह के आदेश या instructions देते है यह एक बहुत ही नार्मल इस्तेमाल किया जाने वाला input device होता है जिसके बारे में आपको जानना चाहिए यह एक multifuctional device होता है जिसका मतलब यह है की इसके जरिये हम एक से ज्यादा काम कर सकते हैं। यह इसका उपयोग कंप्यूटर में typing करने यानी लिखने के लिए किया जाता है लेकिन लिखने के अलावा इसके जरिये और भी काम किये जा सकते हैं।


Keyboard Layout क्या है?


दोस्तों, Keyboard layout का मतलब है keyboard की बनाबट यानी किसी भी keyboard की बनाबट कैसी है उसमे बटन्स किस तरह से लगे हुए है आदि। आजकल मार्केट में बहुत सारे keyboard layout उपलब्ध है जैसे QWERTY, QWERTZ, AZERTY आदि लेकिन इन सभी में से QWERTY ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। तो आइये जानते हैं।

QWERTY keyboard layout


आज कल हम जो keyboard इस्तेमाल करते हैं उसे "QWERTY" keyboard कहा जाता है यह सबसे प्रचलित और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला keyboard layout है इसने मार्किट में इस तरह से जगह बना ली है की इसके सिबा कोई दूसरा कीबोर्ड layout जगह बना ही नहीं पाया है भले ही वो कितना भी अच्छा क्यों ना हो तो आइये जानते हैं "QWERTY" keyboard के भागो या श्रेणियों के बारे में।

Function keys

Function keys
Function keys


यह keyboard की सबसे ऊपर होती है जिनका काम किसी भी program में shortcuts provide करना होता है हर सॉफ्टवेयर में इनका काम अलग अलग होता है यह F1 से F12 तक होतीं हैं। लेकिन इनमे से कुछ बटन के कार्य लगभग सभी सॉफ्टवेयर में same रहते हैं जैसे F1 दबाने पर help खुलता है और F2 दबाने से selected फाइल को rename किया जा सकते है।

Number keys

Number keys
Number keys

यह keys function keys के ठीक निचे होती हैं इनका उपयोग हम कंप्यूटर में numbers टाइप करने के लिए किया जाता है यह टोटल मिलकर 10 [0 से 9 तक] बटन होते है। numbers टाइप करने के अलावा इनमे कुछ और वैल्यूज या symbols भी दिए हुए रहते है जिनको हम Shift key (जिसके बारे में आप निचे पद सकते हैं) दबाकर टाइप कर सकते है।



  • Number pad | नंबर पेड़ - यह keyboard में सबसे right का हिस्सा होता है इसमें भी numbers ही होते हैं लेकिन इसको ख़ास तौर पर calculator के इस्तेमाल के लिए बनाया जाता है यह सभी QWERTY कीबोर्ड्स में नहीं होता है।
Number pad
Number pad

Alphabet keys

Alphabet keys
Alphabet keys


यह पूरे keyboard का सबसे बड़ा हिस्सा होता है इसके जरिये ही हम typing करते हैं इनमे सारे alphabet [a से लेकर z तक] होता है इनके एरिये हम कंप्यूटर में दोनों तरह के alphabets कैपिटल और स्माल लिख सकते हैं यह by डिफ़ॉल्ट स्माल रहते हैं तो अगर आपको कोई letter कैपिटल लिखना है तो आप letter के साथ shift दबाकर लिख सकते और अगर आपको सारे letters कैपिटल लिखने है तो आप कैप्स लॉक करके लिख सकते हैं alphabet और number keys को एक साथ मिलाकर alphanumeric keys भी कहा जाता है।


Control keys

Control keys
Control keys


यह keys मुख्यातः keyboard में अलग-अलग जगहों पर होती हैं इनकी मदद से कंप्यूटर के बिभिन्न कामो को नियंत्रित किया जाता है यह टोटल सात होती हैं जो इस प्रकार है।

Ctrl - Ctrl का full नाम control होता है इसको हम ऐसे दबाएँ तो कुछ नहीं होता लेकिन इसकी साथ कुछ key कॉम्बिनेशन दबाने पर अलग अलग काम होते हैं जैसे Ctrl और c को एक साथ दबाने पर selected फाइल कॉपी हो जाती है इसके अलावा इसके अलग-अलग सॉफ्टवेयर या program में अलग-अलग काम होते हैं।

Alt - Alt key का पूरा नाम alternate key होता है इसका उपयोग भी Ctrl की तरह ही होता है लेकिन इसके जरिये हम ctrl से अलग operations perform करते हैं।

Esc - Esc का full नाम escape key होता है इसकी मदद से हम टास्क को स्टॉप या cancel करते हैं।

Windows key -  यह keyboard में निचे की तरफ होती है इसमें windows का फ्लैग बना हुआ होता है इसका उपयोग करके हम start मेनू ओपन कर सकते हैं।

Pause/Break -  इसका इस्तेमाल वर्तमान में तो इतना ज्यादा नहीं होता लेकिन इसके उपयोग से DOS programs में चल रही प्रक्रिया को pause किया जा सकता है अगर आप चाहे तो कमांड prompt में इसका इपयोग करके देख सकते है।

PrtSc SysRq - इसका इस्तेमाल करके हम कंप्यूटर में screenshot ले सकते हैं अगर आप लेना चाहें तो इसको दबाकर paint खोलकर ctrl और v एक साथ दबाएँ इसके बाद देख रही इमेज आपका screenshot है जिसे आप सेव कर सकते हैं।

Menu key - मेनू key का उपयोग मेनू खोलने के लिए किया जाता है यानी आप इसका इस्तेमाल माउस की right क्लिक के स्थान पर कर सकते हैं।

Navigation keys

Navigation keys
Navigation keys


इनका इस्तेमाल करके हम कंप्यूटर में नेविगेट कर सकते हैं जैसे लेफ्ट arrow key से लेफ्ट में right arrow key से right में आदि इनके सिबा और भी नेविगेशन keys होती हैं जिनके बारे में आप निचे पद सकते हैं।

Arrow keys - यह चार होती है जिनपर arrow बना हुआ रहता है जो left, right, top, bottom के काम आते है।

Page up and Page down keys - यह बटन्स pages को up और डाउन करने के काम आती है यह MS word जैसे सॉफ्टवेयर में ज्यादा काम आती है।

Home and End - यह भी पेज up and पेज डाउन की तरह ही होती हैं लेकिन Home बटन दबाने से आपका cursor top पेज पर पहुच जाता हैं और End दबाने से लास्ट पेज पर।

Shift keys


ये keyboard में दो होती हैं और दोनों का काम एक ही होता है यह keyboard के दोनों तरफ होती है ताकि लेफ्ट हैंडेड और right हैंडेड दोनों ही अच्छे से इस्तेमाल कर पाए। Shift keys का इस्तेमाल सेकंड केरेक्टर टाइप करने के काम आती है जैसे number keys में लिखे हुए sign और letters को कैपिटल और स्माल में लिखने में आदि।

Enter key

Enter key कंप्यूटर का "OK" बटन होता है यह काफी सारी चीजों में काम आता है लेकिन लिखने में इसका इस्तेमाल अगली लाइन पर जाने के लिए किया जाता है।

Space bar | स्पेस बार


यह कंप्यूटर का सबसे बड़ा बटन होता है इसके उपयोग से हम शब्दों के बीच में जगह (Space) छोड़ सकते हैं।

Caps Lock | कैप्स लॉक


इस बटन को एक बार दबाने के बाद आप alphabet में से जो भी टाइप करेंगे बो सब कैपिटल में शो होगा यदि आप बापस स्माल में करना चाहते हैं तो इसे एक और बार दबा सकते हैं।



Conclusion


तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने Keyboard क्या है? keyboard layout के types इस बारे में काफी कुछ जाना हमने सबसे पहले जाना की keyboard एक input device है जिससे हम बटन्स के जरिये input देते है और उसके बाद हमने कुछ keyboard layouts और QWERTY के बारे में जाना और साथ ही इसके कुछ पार्ट्स भी बताएँ की इसमें अलग-अलग keys के क्या क्या काम हैं।




👉 हमारी टीम के द्वारा बनाए गए कुछ कोर्सेस


तो दोस्तों, में उम्मीद करता हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गयी कीबोर्ड क्या है (Keyboard क्या है)? इसके कितने types हैं? इसके बारे में छोटी से जानकारी पसंद आई होगी और साथ ही Keyboard के बारे में भी काफी कुछ जानने को मिला होगा अगर सहीं में कुछ जानने को मिला है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें ताकि उन्हें भी इसके बारे में थोडा जानने को मिले और साथ ही अगर आप और भी ऐसी ही जानकारी चाहते हैं तो हमें social media पर फॉलो जरूर करें ताकि हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी आप तक समय से पहुच पाए।


इसके अलावा कमेंट करके अपने सवाल और सुझाव जरूर बताएँ उन्हें जानकर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी।

Tags - कीबोर्ड क्या है (Keyboard क्या है)? इसके कितने types हैं?, keyboard hindi, कीबोर्ड हिंदी, keyboard kya hai, computer in hindi, computer basics


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰


इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं