E-Commerce kya hai | e commerce वेबसाइट हिंदी में

E-Commerce kya hai | e commerce वेबसाइट हिंदी में
E-Commerce kya hai | e commerce वेबसाइट हिंदी में

हेलो दोस्तों, Internet के बारे में सिखने की इस सीरीज में हम E-commerce websites के बारे में बात करेंगे। E-commerce वेबसाइट के बारे में आपने पहले भी बहुत बार सुना होगा और इनसे कई बार सामान ख़रीदा भी होगा लेकिन क्या आप जानते है की ये क्या होती हैं और कैसे काम करती हैं अगर नहीं तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज इन्ही के बारे में जानेंगे की  E-commerce वेबसाइट क्या है (In Hindi) ये कैसे काम करती हैं और साथ ही यह भी जानेंगे की ये पैसे कैसे कमाती हैं।



E-Commerce kya hai (क्या है)?


जैसा की आप जानते ही है की इन्टरनेट ने हम इंसानों को एक दुसरे से जोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है यहाँ तक की आजकल लोग shopping भी internet के जरिये ही करते है। आज कल 200 करोड़ से भी ज्यादा लोग online shopping करते हैं और दिन प्रति दिन यह number बहुत तेज़ी से बड रहा है क्यूंकि internet बहुत तेजी से फ़ैल रहा है और इसके जरिये कोई भी काम आसानी से किया जा सकता है इसी बजह से आज कल आपको हर कोई eCommerce वेबसाइट इस्तेमाल करता दिख जाएगा।

E-commerce का Hindi में मतलब होता है ई-वाणिज्य (इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य)। इसका मतलब online किसी भी प्रकार के सामान के लें दें से है जैसे किसी भी online shopping website से कुछ भी खरीदना, online किसी भी चीज़ के लिए पेमेंट करना या online किसी सॉफ्टवेयर को खरीदना या download करना सभी E-commerce के अंतर्गत आता है।

चाहे वो Amazon हो या Flipkart चाहे OLX हो या Quikr सभी eCommerce के अन्तर्गर ही आते हैं। eCommerce ने हमारे सामान खरीदने या shopping करने के नजरिये को बदल कर रख दिया है इनकी बजह से ही हम बिना समय गवाए कोई भी सामान अपने घर तक माँगा सकते हैं। यह हमारा समय बचाने के साथ-साथ हमारे पैसे भी बचाती हैं।


E-Commerce के types

e commerce के types
e commerce के types


E-Commerce कई टाइप होते हैं पर अभी हम यहाँ पर कुछ कॉमन types के बारे में बात करेंगे।

1. Bussiness to Bussiness या B2B



इस तरह के E-Commerce में एक बड़ी कंपनी किसी दूसरी बड़ी कंपनी को अपना product खरीदती या बेचती है।


2. Bussiness to consumer या B2C


इस तरह के E-Commerce में एक कंपनी अपना product consumer तक पहुचाती है जैसे की आप एक सॉफ्टवेयर कंपनी adobe का ही उदहारण ले लीजिये वह अपना सॉफ्टवेयर जैसे Photoshop consumer तक पहुचती है।




3. Consumer to Consumer या C2C


इसमें product consumer से consumer तक जाता है इसका मुख्य उदहारण OLX या quickr है।


4. Consumer to bussiness या C2B


इसमें product consumer से किसी कंपनी के पास जाता है।


क्या E-Commerce websites पर shopping करना सेफ है?



क्यूंकि E-Commerce वेबसाइट पर हमें सामान सिर्फ उसकी इमेज देखकर ही खरीदना पड़ता है हम यहाँ पर कोई physical सामान नहीं खरीदते इसलिए हमें कभी-कभी यहाँ सोचना पड़ता हैं की हमें यहाँ से अपना product खरीदना चाहिए या नहीं और आज कल तो online फ्रॉड भी बदने लगे है जिससे हम और भी डर जाते है और हमारे दिमाग में यह प्रश्न आता है की क्या online shopping करना या पैसे भेजना सेफ है।

इस सवाल का जवाब है की हाँ online सामान खरीदना या कुछ भी करना सेफ है लेकिन आपको उसके लिए कुछ बातो का ध्यान रखना होगा जैसे की अगर आप online shopping कर रहे हैं तो आप किस वेबसाइट से कर रहे हैं और अगर OLX या Quikr जैसी वेबसाइट से कर रहे हैं तो सामान लेने से पहले पेमेंट ना करें और सामान मिलने के बाद उसे एक बार चेक कर लें। इसके अलावा अगर आप किसी online store से shopping कर रहे है तो हमेशा अच्छी वेबसाइट से ही करें जैसे Amazon या Flipkart और सामान खरीदने से पहले एक बार सेलर की रेटिंग्स भी देख ले।




ऐसी ही कई साड़ी छोटी छोटी बातो को ध्यान में रखकर ही आप online शोप्प्पिंग को सेफ बना सकते हैं।

E-Commerce या shopping websites के बिभिन्न अंग


किसी भी eCommerce वेबसाइट के कई अंग होते है पर अभी हम सिर्फ कुछ कॉमन चीजों के बारे में बात करेंगे।

1. Buyers - खरीदने वाले


Buyers यानी वे लोग जो सामान खरीदते है जैसे आप और मैं हम किसी भी वेबसाइट से कुछ भी खरीदते है तो हम उस वेबसाइट पर buyer होते हैं E-Commerce या online shopping websites buyers के लिए ही तो बनाई जाती है।

2. Sellers - बेचने वाले


Sellers यानी बेचने वाले ये वो लोग होते है जो online shopping वेबसाइट पर अपनी दूकान चलाते है यानी ये सामान बेचते है online सेलर कोई भी बन सकता है बस seller बनने के लिए product की जरूरत होती है।


3. Shopping cart

e commerce shopping cart
e commerce shopping cart

Shopping cart e-commerce websites का वह भाग होता है जहाँ पर हम अपने चुने हुए प्रोडक्ट्स को जिन्हें हम खरीदने जा रहे हैं या खरीदना चाहते हैं उन्हें रख सकते है। Shopping cart में आप कभी भी कोई भी product रख सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी पैसे नहीं देने पड़ते।

E-Commerce वेबसाइट से पैसे कैसे कमाते हैं?


E-Commerce वेबसाइट से आप दो तरीको या रास्तो से पैसे कम सकते हैं एक तो अपना खुद का product बीच कर यानी सेलर बन कर और दूसरा अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर तो आइये जानते है इनके बारे में।

Seller बनकर।


E-Commerce वेबसाइट पर आप seller बनाकर पैसा कम सकते हैं और ये एक सरल रास्ता है e commerce से पैसे कमाने का। इसके लिए आपको अपने एक product की जरूरत होती है जो आप कई साड़ी वेबसाइट जैसे alibaba आदि से थोक में यानी B2B deal के जरिये खरीद सकते हैं और उन्हें customize करा के या वैसे ही बीच कर काफी प्रॉफिट कम सकते हैं लेकिन ये बात सुनने में जितनी आसान लगती है उतनी है नहीं इस के लये भी आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी।


E commerce वेबसाइट बनाकर।

e commerce website
e commerce website
All images credit - pixabay

E commerce वेबसाइट बनाने के लिए आपको अलग-अलग कामो के लिए बहुत सारे पैसे invest करने की जरूरत पड़ेगी जैसे मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग के लिए और अपनी वेबसाइट को बनवाने के लिए और इसके अलावा और भी बहुत चीजों में लेकिन सफलता के बाद आप इससे काफी प्रॉफिट कम सकते है।


E-Commerce से फायदे - Advantages


  1. E-commerce के बजह से हमें अपना product खरीदने के लिए कहीं दूर बाज़ार में या भीड़ में जाने की जरूरत नहीं हम केवल घर बैठे ही अपना सामान माँगा सकते है।
  2. E-commerce की एक win-win सिचुएशन बनाता है यानी इसमें bussiness और consumer दोनों को बराबर फायदा होता है।
  3. E-commerce के जरिये हम अपना सामान पूरी दुनिया में कही भी बेच सकते है या कही और के product को खरीद भी सकते है इसका बिस्तार केवल एक बाज़ार तक सिमित नहीं रह जाता।
  4. E-commerce में आपको पेमेंट करने के लिए हमेशा hard cash हाथ में रखने की कोई जरूरत नहीं पेमेंट करने के लिए आप बड़ी ही आसानी से क्रेडिट और डेबिट कार का इस्तेमाल कर सकते है।
  5. E-commerce websites पर products के बारे में कमेंट्स भी कुए जाते है जिससे हम लोगो की उस product के विषय में राय जान सकते है।
  6. हम online आसानी से कई products को आसानी से compare कर सकते है।

E-Commerce से नुकशान - Disadvantages

  1. इन पर shopping करने के लिए आपको इन्टरनेट की जानकारी होनी आवश्यक है।
  2. इन्टरनेट पर आजकल कई फेक वेबसाइट भी आने लगी है इसलिए हमेशा shopping करने से पहले वेबसाइट के बारे में थोडा जानना पड़ता हैं।
  3. नयी website और नए सेलर्स पर भरोषा नहीं किया जा सकता।
  4. अगर हम भी अपनी e commerce वेबसाइट बनाना चाहें तो इसमें हमें काफी पैसे की जरूरत होती है।

कौर्सेस
  1. MS office in Hindi | MS office tutorials
  2. Photoshop tutorials in Hindi | Learn Photoshop
  3. Internet क्या है? Internet in hindi (Latest)


दोस्तों, इस पोस्ट में हमने E-Commerce kya hai | e commerce वेबसाइट हिंदी में इस बारे में काफी कुछ जाना और साथ ही साथ आपको E-Commerce और इसकी कुछ बेसिक चीजों की जानकारी मिली होगी।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें हो सकता है यह जानकारी उनके भी किसी काम आ जाए।

और अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएँ मुझे खुशी होगी जानकर।

Tags - E-Commerce kya hai | e commerce वेबसाइट हिंदी में, What is E-commerce? definition and meaning, e-commerce website example, what is an ecommerce site


अगर आप कंप्यूटर के बारें में कुछ बेसिक जानकारी चाहते है तो निचे दिए गए links पर क्लिक करके एक बार जरूर पड़ें -

  1. हार्डवेयर क्या है? What is computer hardware 
  2. Microsoft Excel Formulas Hindi में पड़ें
  3. कंप्यूटर वायरस क्या है? इसे कैसे हटाए
  4. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  5. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi
  6. MS Word क्या है? MS Word in Hindi
  7. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?
  8. Email id kaise banaye (ईमेल कैसे बनायें)?

    1 टिप्पणी:

    1. Mai bhi sochata Hu ki digital networking site Kaya Hai aur kaise paise kamate jaise youtu.be video kaise with banate Hai kaise blog Mai paise kamate Hai Mai sikana chahata hu

      उत्तर देंहटाएं