Bitcoin से पैसे कैसे कमाए? (in Hindi)

Bitcoin से पैसे कैसे कमाए
Bitcoin से पैसे कैसे कमाए


हेलो दोस्तों, जैसा की आप जानते ही है की Bitcoin आज दुनिया की सबसे मेहेंगी Cryptocurrency बन गया है क्यूंकि इसे लोगो काफी ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है अगर आप Bitcoin क्या है इस बारे में नहीं जानते है तो हम इसके बारे में पहले ही डिटेल में बात कर चुके हैं आप बहाँ से पड सकते हैं। आज हम बात करेंगे की हम Bitcoin से पैसे कैसे कमाए? (in Hindi)।



 Bitcoin से पैसे कैसे कमाए? (in Hindi)


Bitcoin
Bitcoin

जैसा की आप सब जानते ही हैं की यु तो इन्टरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे साधन उपलब्ध है और बहुत सारी websites भी उपलब्ध है। अगर तरीको की बात करें तो Freelancing, Blogging, Youtube आदि और websites की बात करें तो Freelancing के लिए freelacer, fiverr आदि उपलब्ध है लेकिन इन सारे कामो में यातो आपको कुछ पे करना यानी पैसे देना पड़ता है या जो फ्री में होते है उन्हें हर कोई नहीं कर सकता उसके लिए आपके पास पर्याप्त जानकारी होना जरूरी है लेकिन ऐसे भी कई काम है जिन्हें करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जानकारी या नॉलेज की जरूरत नहीं पड़ती।

खैर आज हम बात करेंगे Bitcoin से पैसे कैसे कमायें क्यूंकि इसमें भी आपको बहुत ज्यादा मेहनत और नॉलेज की जरूरत नहीं पड़ती तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे की इससे पैसे कमाने के क्या क्या तरीके है और क्या यह सही है या नहीं तो आइये हम सबसे पहले यह जान लेते है की यह Bitcoin आखिर होता क्या है।

दोस्तों Bitcoin के बारे में में पहले भी बता चूका हूँ ऊपर दिए गए लिंक से क्लिक करके देख सकते हैं। फिर भी इसके बारे में सॉर्ट में जानकारी दे दूँ। Bitcoin एक cryptocurrency है या यूँ कहे यह एक डिजिटल currency है जिसका उपयोग इसका उपयोग बिलकुल वैसे ही किया जा सकता है जैसे हम नार्मल currency यानी रुपयों को करते है बस उनमे और इसमें यही फर्क है की यह कंप्यूटर में ही रहता है वास्ताबिक दुनिया में इसका कोई अस्तित्ब नहीं है लेकिन इसकी ख़ास बात यह है की हम अपने पैसे से इसे खरीद भी सकते हैं और बेच भी सकते हैं और इस सारी प्रोसेस के बीच हम इससे पैसे भी कमा सकते हैं। तो आइये जानते है की इससे पैसे कैसे कमायें जा सकते हैं।


दोस्तों, Bitcoin से पैसे कमाने के normally दो रस्ते होते हैं एक तो इसमें invest करके और दूसरा इसे mine करके और दोनों में ही आपके पैसे लगाने होते है एक में डायरेक्टली और एक में indirectly आइये जानते है कैसे?


पहले तरीके में आपको Bitcoin में invest करना होता है यानी इसमें पैसे लगाने होते हैं और दुसरे तरीके में आपको Bitcoin mine करना होता है जिसमे आपको डायरेक्टली पैसे तो invest नहीं करने होते लेकिन इसके लिए आपको एक अच्छे CPU और GPU वाला कंप्यूटर चाहिए होता है। आइये इन तरीको के बारे में जानते है।

Bitcoin में invest करके पैसे कैसे कमायें?

Bitcoin
Bitcoin


दोस्तों, अगर bitcoin से पैसे कमाने के सबसे सरल रास्ते की बात करें तो वो है इसमें trading करना यानी इसको खरीदना और बेचना हाँ आप इस प्रोसेस के जरिये पैसे कम सकते है इसमें आपको Bitcoin की प्राइस कम होने पर इसे खरीदना होता है और प्राइस बदने पर बेच देना होता है लेकिन यह काम सुनने में जितना आसान लगता है सच में उतना आसान नहीं है क्यूंकि हमें यह नहीं पता रहता की इसकी प्राइस कब कम होती है और कब बदती है इसके अलावा अगर आपको इसकी पूरी जानकारी नहीं है तो आप इससे पैसे कमाने की बजाय गवा भी सकते हैं इसलिए trading करने से पहले यह सही रहेगा की आप इसके बारे में शुरू से आखिरी तक की जानकारी ले लें। अगर आपको Bitcoin में trading करना चाहते हैं तो निचे दी गयी apps को try कर सकते हैं।

ZebPay

ZebPay Bitcoin के लिए एक इंडियन platform है जिसकी app आप एंड्राइड और iPhone दोनों में download कर सकते हैं अभी तो यह सिर्फ apps में ही काम करता है वेबसाइट पर अभी काम नहीं करता तो अगर आप चाहे तो एक बार Zebpay को निचे दिए लिंक से download करके इनस्टॉल कर सकते है क्यूंकि यह एक रेफ्फेरल लिंक है इसलिए इससे download करने पर आपको 100 रुपये का Bitcoin मिल जाएगा।

Download Zebpay


Unocoin

Bitcoin buy and sell के लिए यह भी काफी अच्छा platform है आप यहाँ से भी Bitcoin खरीद सकते हैं यहाँ पर भी आपको Bitcoin के काफी अच्छे रेट्स मिल जाएंगे।



Visit Unocoin



BuyUcoin

BuyUcoin केवल bitcoin के लिए ही नहीं इसके अलावा जितनी भी पोपुलर cryptocurrencies है सबके लिए काफी अच्छा platform है आप इसको भी एक बार देख सकते हैं इसकी वेबसाइट भी अवेलेबल है और साथ-ही-साथ apps भी जिन्हें आप इसकी वेबसाइट पर जाकर download कर सकते हैं।


Visit BuyUcoin


Bitcoin mine कैसे करें?

Bitcoin
Bitcoin


क्यूंकि Bitcoin में daily बहुत सारे transections और पेमेंट्स होते है जिनको verify करने i जरूरत भी होती है और क्यूंकि यह कोई नार्मल currency नहीं एक डिजिटल यानी कंप्यूटर के द्वारा काम करने वाली करेंसी है जिसके पेमेंट्स और transections को कंप्यूटर के द्वारा ही verify किया जा सकता है Bitcoin mine करने का मतलब होता है की आप अपने कंप्यूटर की प्रोसेसिंग power को bitcoin के transections को verify करने के लिए एक ऐसी कंपनी को जो यह काम करती है उसे बेच दें और बदले में कुछ bitcoin ले इसी प्रोसेस को bitcoin mining कहा जाता है यह सुनने में तो एकदम फ्री लगता है लेकिन आपको इसके लिए काफी अच्छे ग्राफ़िक कार्ड और CPU की जरूरत होती है जो काफी मेहेंगे होते है Bitcoin को mine करने के लिए इन्टरनेट पर बहुत सारे टूल्स और सॉफ्टवेयर उपलव्ध है जिनमे से आप Bitcoin को mine करने के लिए आप इन टूल्स को देख सकते हैं। BTC miner और Bitcoim ultrahardware आदि।


Bitcoin की प्राइस क्या है?


जैसा की आपने सुना ही होगा की इसकी प्राइस काफी तेजी से बड रही है और आज के टाइम में यह सबसे मेहेंगी cryptocurrency है इसकी प्राइस अभी लगभग 90,7996 रपये है जो अभी स्टेबल नहीं है अभी कुछ ही दिन पहले इसकी प्राइस काफी ज्यादा बड गयी थी आप इसके प्राइस इसके लांच होने के बाद से निचे दी गयी table में देख सकते है।





 YEAR
 PRICE
 2008
 $0.00 (0 रुपये)
 2009
  $0.06 (4 रुपये)
 2010
 $0.29 (19 रुपये) 
 2011
  $13.29 (845 रुपये)
 2012
  $13.41 (869 रुपये)
 2013
  $817.21 (51,973 रुपये)
 2014
  $378.11 (24,047 रुपये)
 2015
  $429.78 (27,333 रुपये)
 2016
  $958.24 (60,942 रुपये)
 2017
  $17,549.23 (11,16,105 रुपये)
 2018
$14,273.18 (90,7996 रुपये


(यह थोड़ी estimated प्राइस है यानी असली प्राइस में इससे थोडा बहुत अंतर आ सकता है)

Bitcoin में invest करना सही है या गलत?



दोस्तों, जैसा की आप जानते है की इसकी प्राइस का कोई भरोसा नहीं किया जा सकता यह कभी अचानक से कम हो जाती है और अचानक से bad भी जाती है इसमें invest करना कोई गैर कानूनी या illigal नहीं है लेकिन फिर भी यह काफी risky है 'इसमें आपको थोडा सोच समझकर और कम ही invest करें तो अच्छा रहता है।


👉 कुछ और जानकारी और टिप्स ट्रिक्स


उम्मीद है दोस्तों आपको Bitcoin से पैसे कैसे कमाए? (in Hindi)  के बारे में जानकारी पसंद आई होगी और Bitcoin से पैसे कमाने के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो हमें कमेंट करके जरूर बयाए और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उन्हें भी थोड़ी जानकारी मिल सके।



इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएँ मुझे खुशी 😊 होगी उनका जवाब देकर।

Tags - Bitcoin से पैसे कैसे कमाए? (in Hindi), How to earn in bitcoin, bitcoin in hindi, Bitcoin ultra hardware, bitcoin se paise kaise kamaye


👉 कौर्सेस
  1. MS office in Hindi | MS office tutorials
  2. Photoshop tutorials in Hindi | Learn Photoshop
  3. Internet क्या है? Internet in hindi (Latest)

अगर आप कंप्यूटर के बारें में कुछ बेसिक जानकारी चाहते है तो निचे दिए गए links पर क्लिक करके एक बार जरूर पड़ें -

  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. सॉफ्टवेयर क्या है? परिभाषा और प्रकार
  3. हार्डवेयर क्या है? What is computer hardware 
  4. HTTP और HTTPS क्या है?
  5. कंप्यूटर वायरस क्या है? इसे कैसे हटाए
  6. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  7. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi
  8. MS Word क्या है? MS Word in Hindi
  9. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?
  10. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  11. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं