MS Word क्या है? Ms Word in Hindi

ms word kya hai in hindi
MS Word क्या है (in hindi)

Hello दोस्तों, MS office सिखने की इस सीरीज में आपका एक बार फिर स्वागत है. आज हम बात kare की MS word यानी microsoft word क्या है और इसको कैसे use करें. तो आइये सबसे पहले जानते है की MS word क्या है (in Hindi).


MS Word क्या है? Ms Word in Hindi



MS word यानी Microsoft word Microsoft office package का एक सॉफ्टवेयर है. इसको 'Word' भी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल Word processing करने यानी Documents को बनाने एडिट करने खोलने पड़ने फॉर्मेट करने, प्रिंट करने और शेयर करने के लिए किया जाता है.

MS word Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट) कंपनी द्वारा बनाया गया सॉफ्टवेयर है. MS word सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला word processing सॉफ्टवेयर है इसका इस्तेमाल स्कूलों, कालेजो, दफ्तरों और कई जगहों पर होता है.

MS word का सबसे पहला version यानी 1988 में आया था तब इसका नाम MS work या microsoft work हुआ करता था. इसके बाद से MS word के काफी सारे versions आ चुके है.


MS word को ओपन कैसे करें.


MS word को ओपन करना बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के start menu को ओपन करना होगा.

इसके बाद आपको अपने सामने एक सर्च बॉक्स दिखेगा जिसमे आपको "word" टाइप करना है.

अब आपको start menu में नीले कलर का आइकॉन दिखेगा बस आपको इस पर क्लिक करना है. बस आपके सामने MS word ओपन हो जाएगा.
(यह विधि विंडोज 7,8 और 10 सब पर काम करेगी).


MS word विंडो के Eelements


MS word
MS word Window

Title bar


यह MS word के सबसे ऊपर का भाग होता है यहाँ पर हमें हमारी फाइल का नाम दिखाई देता है साथ ही साथ इसमें पांच बटन भी होते है जिनमे सबसे पहला बटन Help का होता है इसको दबाने पर help का विंडो खुलता है इसमें MS office की तरफ से ही काफी सारा help कंटेंट दिया गया है.

दूसरा बटन Menu bar और Ribbon को छिपाने और दिखाने के लिए होता है. और उसके बाद बाला बटन विंडो को Minimize (मिनीमाइज) करने के लिए होता है जिसको दबाने पर हमारा MS word मिनीमाइज हो जाता है यानी taskbar में चला जाता है.

उसके बाद वाला बटन विंडो को resize या छोटा बड़ा करने के लिए होता हो और पाँचवा बटन विंडो को क्लोज करने के लिए होता है.

Quick access toolbar


यह Title bar का ही एक हिस्सा होता है. इसमें सबसे पहले MS word का आइकॉन रहता है और उसके बाद के आइकॉन को हम आपने अनुशार कस्टमाइज कर सकते है.



Menu bar


Menu bar title bar के ठीक निचे होता है इसमें बहुत सारे option दिए गए है जिनमे कई सारे features दिए गए है लेकिन क्यूंकि हम अभी MS Word क्या है और इसके basics पड रहें है तो इनके बारे में हम बाद मे बात करेंगे.

Ribbon


यह menu bar का ही एक भाग होता है Menu bar से सेलेक्ट किये हुए menu के अंदर के सारे आइटम्स इस पर ही शो होते है बस 'File' menu के options को छोड़कर.


Text Area


यह MS word का सबसे ख़ास भाग होता है क्यूंकि हम अपना document यही एडिट करते है. हमें अपने document में जो भी लिखना होता है वो हमें यही पर लिखना पड़ता है.

Scroll bar


यह document को स्क्रॉल करने के लिए होता है.

Office button या File button


Office बटन MS office के पुराने version में पाया जाता था लेकिन आजकल इसकी जगह 'File' नाम के बटन ने ले ली है जो की इसकी तरह ही काम करती है. इसमें हमें कुछ basic features जैसे फाइल को सेव करना प्रिंट करना आदि के option मिल जाते है.

MS word में एक बेसिक document कैसे edit करें? (in Hindi)


दोस्तों, MS word क्या है इस बारे में तो हम जान ही चुके है आइये अब जानते है की MS word में एक सिंपल document कैसे edit करें.

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में MS word ओपन करना पड़ेगा जिसके बारे में हमने अभी-अभी बताया है. इसको ओपन करने के बाद आपको निचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Document में title कैसे बनायें?

title in ms word
title in ms word


हर document का अपना एक title होता है. जो document के बाकी हिस्से से ज्यादा बड़े अक्षरों में लिखा जाता है. यह लिखने के लिए आपको MS word के Ribbon में दिए गए styles में से Title नाम का style सेलेक्ट करना होगा.

उसके बाद आप Text area में अपने document का title लिखकर enter दबाना होगा.इसके बाद आप अपने normal document को टाइप करना शुरू कर सकते है.


Font कैसे बदलें?

change font in ms word
change font in ms word


अगर आपने document पूरा टाइप कर लिया है तो आपको font बदलने के लिए document के पूरे text को सेलेक्ट करना होगा. सेलेक्ट करने के बाद Ribbon के font बाले हिस्से पर जाना होगा.

अब आपको यहाँ पर दो ड्राप डाउन मेनू दिखेंगी जिनमे से एक में font और दुसरे में font के साइज़ का option रहेगा. इसमें से आपको font बाले ड्राप डाउन मेनू पर क्लिक करना है और अपना मन पसंद फॉण्ट सेलेक्ट करना है.



Font का साइज़ कैसे बदले?

change font size in ms word
change font size in ms word


इसके लिए भी आपको text सेलेक्ट करना होगा सेलेक्ट करते समय इस बाद का ध्यान रखें की कही आपने किसी heading या title को तो सेलेक्ट नहीं किया है.

text सेलेक्ट करने के बाद Ribbon के font वाले हिस्से में फॉण्ट drop down मेनू पर क्लिक करे और अपने फॉण्ट का साइज़ सेलेक्ट करें.


MS word में आइटम्स की लिस्ट कैसे बनायें?

Add a list in ms word
Add a list in ms word


MS word में आप दो तरह की लिस्ट बना सकते है पहली बुलेट लिस्ट इस लिस्ट में आपको लिस्ट आइटम के पहले एक बुलेट दिखाई देगा और दूसरी है numbering लिस्ट इसमें हर आइटम के पहले एक क्रमशः एक number या अल्फाबेट दिखाई देगा.

लिस्ट बनाने के लिए आपको Ribbon के पैराग्राफ वाले सेक्शन में जाना होगा उसमे से दोनों types मेसे कोई एक टाइप सेलेक्ट करना होगा.

इसके बाद आप अपनी लिस्ट बना सकते है लिस्ट में अगला आइटम जोड़ने के लिए enter तथा लिस्ट को ख़तम करने के लिए दो बार enter प्रेस करना होगा.

Document को सेव कैसे करें


Document को सेव करने के लिए MS office 2013 और इससे बड़े वाले version में "File" मेनू दिया गया है इस पर क्लिक करने पर आपको बहुत सारे option मिलेंगे और उन्ही में से एक "Save as" का option भी होगा आपको इसी option पर क्लिक करके कंप्यूटर सेलेक्ट करके browse पर क्लिक करना होगा.

MS office 2010 या 2017 में फाइल menu की जगह office बटन दिया गया है जो File मेनू की ही तरह है. फाइल को सेव करने के लिए आपको बस इसपर क्लिक करके 'save as' पर क्लिक करना.

इसके बाद आपको अपने screen पर एक browse विंडो दिखेगी आपको उसमे से फोल्डर सेलेक्ट करना होगा और अपनी फाइल को एक नाम देना होगा फिर save पर क्लिक करना होगा.


दोस्तों, इस पोस्ट में हमने MS Word क्या है? Ms Word in Hindi इस बारे में काफी कुछ जाना और साथ ही साथ यह भी जाना की MS word में एक बेसिक document कैसे एडिट करें.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें हो सकता है यह जानकारी उनके भी किसी काम आ जाए.

और अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएँ मुझे कुशी होगी जानकर.


Tags - Ms Word in Hindi, ms word क्या है, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, वर्ड, microsoft word, microsoft office in hindi, ms office, ms office


अगर आप कंप्यूटर के बारें में कुछ बेसिक जानकारी चाहते है तो निचे दिए गए links पर क्लिक करके एक बार जरूर पड़ें -




  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. MS excel क्या है? MS excel in Hindi
  3. सॉफ्टवेयर क्या है? परिभाषा और प्रकार
  4. हार्डवेयर क्या है? What is computer hardware
  5. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  6. कंप्यूटर वायरस क्या है? इसे कैसे हटाए
  7. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  8. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  9. MS office क्या है? Microsoft office
  10. MS PowerPoint क्या है? MS PowerPoint in Hindi
  11. MS word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?

कंप्यूटर की कुछ अन्य tricks -

कोई टिप्पणी नहीं